×

Beauty Tips : मुहांसों को कम करने के लिए ये चीजें न खाएं

seema
Published on: 18 Oct 2018 11:23 AM GMT
Beauty Tips : मुहांसों को कम करने के लिए ये चीजें न खाएं
X
BeautyTips : मुहांसों को कम करने के लिए ये चीजें न खाएं

नई दिल्ली : मुहांसे कभी अचानक नहीं आते। ये बहुत ज़्यादा तनाव, गलत खानपान जैसी वजहों से आते हैं। ऐसे में तनाव को दूर भगाएं और इन खाने-पीने की चीजों से दूर रहकर अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती को बनाए रखें। हो सकता है कॉफी आपको थोड़ी देर के लिए ऊर्जा देकर आपको खुश कर दे, लेकिन बहुत ज़्यादा कॉफी पीने पर आपके शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन सक्रिय हो जाता है, जो कि मुख्य रूप से स्ट्रेस हार्मोन है। ये मुहांसों को बढ़ा देता है।

यह भी पढ़ें : नौ दिनों के व्रत में ले पोटॅटो बॉल्स विद बनाना का जायका, साथ में करें उपासना

डीप फ्राइ आइटम खाने में बड़े पैमाने पर सैचुरेटेड फ़ैट होता है। इससे आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुक़सान पहुंचता है। जितना हो सके तले-भुने खाने से दूर ही रहें। सभी डेरी प्रॉडक्ट्स त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते। सभी तरह के चीज़ में प्रोजेस्टेरॉन होता है, जो सीबम और फ़ैट बनानेवाले ग्लैंड्स को प्रोत्साहित करता है। फैट की ज़्यादा मात्रा त्वचा को चिपचिपी बनाती है, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है।

रेड मीट्स में बहुत ज़्यादा फ़ैट्स होते हैं और ये हमारे सेबेशियस ग्लैंड्स को अतिरिक्त ऑयल प्रोड्यूस करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिससे त्वचा का टेक्स्चर बिगड़ जाता है। चिकनी और मुलायम त्वचा चाहती हैं तो रेड मीट का सेवन कम से कम करें।

मिठाई खाने से न केवल वजऩ बढ़ता है और कार्डियोवैसक्युलर बीमारियां होती हैं, बल्कि ये आपकी त्वचा को बदसूरत भी बनाती हैं। कुकीज़, केक, सोडा और टॉफी त्वचा के बिल्कुल सही नहीं हैं। जिन्हें पहले से मुहांसे हों, उन्हें तो इन चीज़ों को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

अमरूद कब्ज़ पैदा कर सकता है। और जैसा कि हम जानते हैं कि खऱाब पेट, खऱाब त्वचा को न्यौता देता है। कब्ज़ की वजह से आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकल नहीं पाते और टॉक्सिन्स इकट्ठा होकर मुहांसे बनाते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story