×

पुरुष अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, दिखेगा उनका लुकहैंडसम व अट्रैक्टिव

suman
Published on: 8 March 2019 4:15 AM GMT
पुरुष अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स, दिखेगा उनका लुकहैंडसम व अट्रैक्टिव
X

जयपुर: जब ब्यूटी की बात होती है तो महिलाओं को पहला स्थान मिलता है जबकि पुरुषों को भी हैंडसम दिखने का पूरा हक़ हैं। हमेशा ब्यूटी टिप्स में महिलाओं के लिए ही टिप्स बताए जाते हैं और पुरुषों के लिए नहीं। इसलिए आज हम पुरुषों से जुड़े कुछ ब्यूटी टिप्स लेकर आए है जिनकी मदद से उनके लुक को अट्रेक्टिव बनाने और खुद को हैंडसम दिखाने में मदद मिलती हैं।

*मॉइश्चराइजिंग इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इससे स्किन ड्राई और डल नहीं होती और उस पर क्रैक्स भी नहीं पड़ते। अगर स्किन पर खुजली होती हो तो अपनी स्किन और बॉडी पर ऐसी मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं जो थिक हो।

*फटे होंठ, महिलाओं के हों या पुरुषों के। बिलकुल अच्छे नहीं लगते हैं। लिहाजा पुरुषों को भी अपने होंठों का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए एक अच्छे लिप बाम का इस्तेमाल करें जो होंठों को नरम और कोमल बनाएगा।

फोटोज: शादियों का सीजन में घरों को करें रोशन, देखिए एक से बढ़कर एक

* एक्सफोलिएशन भी बेहद जरूरी है क्योंकि इससे स्किन में मौजूद डेड सेल्स निकल जाते हैं और स्किन पर किसी तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं हो तो अगर आप स्किन को स्क्रब न करें तो इससे चेहरे के रोमछिद्र में गंदगी जमा हो जाती है और कील-मुंहासे निकलने की आशंका बढ़ जाती है।

*पुरुषों की त्वचा को साफ और हेल्दी रखने के लिए सिर्फ क्लीन्जिंग और मॉइश्चराइजिंग काफी नहीं है। पुरुषों की टफ, ड्राई और डल स्किन को ठीक करने के लिए एक प्रॉपर स्किन केयर रिजीम बनाने की जरूरत है।

*पुरुषों की स्किन को हर दिन पलूशन, सिगरेट का धुआं, कार से निकलने वाला धुआं और कई दूसरे प्रदूषक तत्वों से जूझना पड़ता है। ऐसे में उनकी स्किन महिलाओं की तुलना में ज्यादा तैलीय और मोटी हो जाती है। ऐसे में पुरुषों को अच्छे फेशल क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए जो हर तरह की स्किन को सूट करे। क्लीन्जिंग से स्किन साफ हो जाती है और डेड स्किन सेल्स भी निकल जाते हैं।

*अगर आप दाढ़ी रखते है तो इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन दाढ़ी को साफ रखना जरूरी है। ऐसे में हाइजीन से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। इसके लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि अपनी दाढ़ी को फेसवॉश या शैंपू से साफ करे और फिर उसमें बियर्ड ऑइल लगाएं।

suman

suman

Next Story