×

Beauty Tips: फेस्टिवल में स्किन पर चाहती हैं नेचुरल निखार, तो ये घरेलू नुस्खे होंगे असरकार

Beauty Tips: करवाचौथ और दीपावली आने वाले हैं। नवरात्रि खत्म होते ही दीपावली की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। इस फेस्टिवल खूबसूरत नजर आने के लिए इन घरेलू उपायों को जरूर ट्राई करें।

Shishumanjali kharwar
Published on: 23 Oct 2023 10:40 AM GMT
beauty tips
X

खूबसूरती निखारने के घरेलू उपाय (सोशल मीडिया)

Beauty Tips: आने वाले दिनों कई व्रत और त्योहार पड़ने वाले हैं। हर तरफ करवा चौथ, दीपावली और छठ पूजा को लेकर उत्साह अभी से नजर आने लगा है। महिलाओं के लिए इन त्योहारों का विशेष महत्व होता है। महिलाओं को तैयार होना बेहद पसंद होता है और उसमें भी जब उनके पसंदीदा व्रत और त्योहार आने वाले हों तो उनकी उत्सुकता और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

हर महिला की यह ख्वाहिश होती है। वह बेहद खूबसूरत नजर आए। खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर का विकल्प तो है ही। लेकिन इसके लिए आपको कुछ ज्यादा ही जेब ढीली करनी पड़ सकती है। लेकिन अगर आप चेहरे पर बेदाग निखार चाहती हैं तो घरेलू नुस्खों से भी चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। तो बेदाग और चमकदार स्किन के लिए आज से ही इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं।

चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाने के उपाय

  • एक बर्तन में पानी में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और जिसमें अपना चेहरा डुबो सकें। इसमें चेहरे को 10 सेकेंड के लिए डुबाकर रखें और हटा लें। एक मिनट तक ऐसा करने से चेहरे की थकान और सूजन दूर हो जाएगी। अपने चेहरे को पोंछें नहीं, इसे हवा से सूखने दें।
  • बादाम और चिरौंजी को मिक्सर में बारीक पीस लें। इसके बाद इसमें शहद, कच्चा दूध, ताजा एलोवेरा जूस, गुलाब जल और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे सूखने दें और सूखने के बाद पानी से धो लें। आपके चेहरे पर एक अलग ही चमक नजर आएगी।
  • अगर आपके चेहरे पर धूप के कारण टैन हो गया है तो इसका सबसे आसान उपाय है कि एक टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें। टमाटर पर थोड़ी सी चीनी छिड़कें और अपने चेहरे पर गोलाकार गति में मालिश करें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही घंटों में फर्क नजर आने लगेगा।
  • चेहरे पर निखार लाने के लिए ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल का मिश्रण का प्रयोग करें। यह सर्दियों में आपके चेहरे की देखभाल करेगा। इसके अलावा नारियल तेल और अरंडी के तेल के साथ विटामिन ई का मिश्रण त्वचा और नाखूनों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है।
  • मसूर दाल को रात भर दूध में भिगोकर सुबह बारीक पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। साथ ही स्किन पर नेचुरल ग्लो भी बढ़ता है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story