×

Beauti Tips : मड मास्क को करें ट्राई

seema
Published on: 26 Oct 2018 12:58 PM GMT
Beauti Tips : मड मास्क को करें ट्राई
X
Beauti Tips : मड मास्क को करें ट्राई

नई दिल्ली : जिसे हम मड मास्क कहते हैं वो असल में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट होता है जिसे पुराने जमाने से इस्तेमाल किया जाता रहा है। वैसे अब बाजार में तमाम तरह के मास्क मिलते हैं, जो आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें : Beauti Tips : नींबू स्वाद ही नहीं बढ़ाए सुन्दरता भी

मड मास्क ज्यादातर चिकनी मिट्टी से बनाया जाता है, जो हमारी त्वचा से टॉक्सिन खत्म करने के साथ-साथ रंग में भी बदलाव लाते हैं। इन मास्क में मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है, जिसकी वजह से त्वचा को पोषण मिलता है। ऐसे मास्क त्वचा को झुर्रियों और मुहांसों से मुक्ति देने के अलावा उन्हें मुलायम भी बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : इस जैल की लगाएं दो बूंद, दूर भाग जाएंगे कीट- पतंगे

मड मास्क त्वचा का ऑयल बैलेंस बनाए रखता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को छोटा करता है और ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स से भी छुटकारा दिलाने में अहम् भूमिका निभाता है। ऐसे मास्क का लगातार इस्तेमाल करने से त्वचा बेदाग़ और दमकती हुई नजऱ आती है।

ऐसे बनाएं मड मास्क

  • टेबलस्पून दूध
  • टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी
  • दो-तीन बूंदें रोज़ ऑयल
  • अंडा

    मुल्तानी मिट्टी और अंडे की सफेदी को दूध में मिलाएं और फेंट कर पेस्ट बना लें।

    पेस्ट में रोज़ ऑयल की दो-तीन बूंदें डालकर उसे मिलाएं। अब पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं फिर दस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story