×

Beauti Tips :चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करें सीरम का प्रयोग

seema
Published on: 7 Dec 2018 10:56 AM GMT
Beauti Tips :चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करें सीरम का प्रयोग
X
Beauti Tips :चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए करें सीरम का प्रयोग

नई दिल्ली : चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए एक से बढ़ एक कॉस्मेटिक्स उपलब्ध हैं। इनमें सीरम का भी प्रमुख स्थान है। फेस सीरम्स तरल होते हैं जिससे उन्हें लगाने में आसान और त्वचा द्वारा एब्सार्ब करने में आसानी होती है। इसका नियमित इस्तेमाल स्किन में कुछ ही दिनों में बदलाव दिखाता है। इसका इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के पहले किया जा सकता है। आमतौर पर सीरम्स एसेंशियल ऑयल्स से बनते हैं, जो त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करते हैं। नियमित रूप से सीरम्स का इस्तेमाल कर बेदाग और निखरी हुई त्वचा पाई जा सकती है।

सीरम्स त्वचा को हाइड्रेट कर चिकना बनाते हैं। ये क्रीम की तरह चिपचिपे नहीं होते और हमारे रोमछिद्रों को पूरी तरह से ढंकने की बजाय उन्हें सांस लेने का मौका देते हैं। फाउंडेशन लगाने के लिए यह चिकना बेस तैयार करते हैं। सीरम्स त्वचा में आसानी से प्रवेश कर क्रीम से बेहतर नतीजे देते हैं।

सीरम चुनते समय अपनी त्वचा की समस्या को जानें और फिर अपने स्किन टाइप के मुताबिक सीरम्स का चुनाव करें। यदि आपकी त्वचा ऑयली, संवेदनशील है तो सैलिसिलिक एसिड और रेटिनॉल वाला फेस सीरम चुनें। रोजहिप सीड ऑयल युक्त सीरम भी आपकी त्वचा पर जादुई असर डालेंगे।

ज्यादा उम्र में या शुष्क स्किन के लिए हाइल्यूरॉनिक एसिड और विटामिन-सी युक्त सीरम मुफीद रहता है। विटामिन-सी की अधिक मात्रा वाले सीरम प्रदूषण से लडऩे में त्वचा की मदद करते हैं। विटामिन सी अशुद्धियों को मात देकर त्वचा की रौनक को बरकरार रखने में मदद करता है।

नॉर्मल स्किन के लिए ग्लाइकॉलिक एसिड वाला सीरम बेहतर नतीजे देता है। यह त्वचा को ताजा और जवां बनाए रखती है। ग्लाइकॉलिक सीरम त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट कर, त्वचा की दमक को बढ़ाता है।

नाइट सीरम यानी सोते समय लगाये जाने सीरम में अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड्स और रेटिनॉइड्स होते हैं, जो त्वचा को सूरज की किरणों के प्रति संवेदनशील बनाते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल केवल रात में ही करना चाहिए।

रेटिनॉल सीरम ऐंटी एजिंग फायदे पहुंचाता है। इसके अलावा एएचए और बीएचए एसिड्स युक्त सीरम त्वचा को एक्सफॉलिएट कर मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाते हैं और आपकी त्वचा की कोमलता लौटाते हैं।

गलत तरह की स्किन टाइप पर गलत सीरम लगाने से त्वचा को कोई खास फायदा भी नहीं होता है। इसलिए सीरम चुनते समय त अपनी स्किन टाइप की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा सीरम को इस्तेमाल करने के तरीके और मात्रा पर भी खास ध्यान देने की जरूरत होती है। ड्राई स्किन वालों को ज़्यादा मात्रा में सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए, वहीं ऑयली स्किन को कम से कम सीरम की जरूरत होती है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story