×

Beer Benefits and Side Effects: क्या शराब वास्तव में है हेल्थी और बीयर नहीं है शराब? स्टडी

Beer Benefits and Side Effects: आप हैंगओवर से पीड़ित हैं और शराब वह चीज बन गई है जिसका कई लोग इंतजार कर रहे थे। लेकिन कभी-कभी किसी कारण से शराब पीने और शराब पर निर्भर होने के बीच की रेखा धुंधली हो जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2022 12:52 AM GMT
Healthy and Beer Not Really Alcohol
X

Healthy and Beer Not Really Alcohol (Image credit: social media)

Beer Benefits and Side Effects: रिपोर्टों से पता चलता है कि कई लोगों के लिए महामारी के दौरान शराब की खपत में वृद्धि हुई है, खासकर इसलिए क्योंकि हम में से अधिकांश जीवन के संरचित तरीके से अलग हो गए हैं। हमें कहीं भागने की जरूरत नहीं थी, कोई ऐसा नहीं था जो यह बता सके कि आप हैंगओवर से पीड़ित हैं और शराब वह चीज बन गई है जिसका कई लोग इंतजार कर रहे थे। लेकिन कभी-कभी किसी कारण से शराब पीने और शराब पर निर्भर होने के बीच की रेखा धुंधली हो जाती है।

फर्क जानने के लिए हमने डॉक्टरों से बात की

विषेशज्ञों के अनुसार पदार्थ उपयोग विकारों के संदर्भ में, निर्भरता और लत, पदार्थ उपयोग विकारों के संदर्भ में ऐसे शब्द हैं जो बहुत अधिक भ्रम से जुड़े हैं। सीधे शब्दों में कहें तो निर्भरता सहिष्णुता और वापसी के पहलुओं से जुड़ी है और लत तब होती है जब निरंतर खपत मस्तिष्क में जैव रासायनिक परिवर्तनों को बदल देती है। सेवन और खपत के संदर्भ में, कभी-कभी 1-2 गिलास स्वीकार्य है जो दिमागी, मध्यम खपत में अनुवाद करता है।

शराब का अत्यधिक सेवन किसी व्यक्ति के जीवन को हर तरह से प्रभावित करेगा - जितने दिन/सप्ताह वे पीते हैं उससे लेकर शराब की मात्रा तक। खराब नींद, बार-बार सिरदर्द, वजन बढ़ना, शराब न पीने की घटनाएँ, शराब के अभाव में सामाजिकता में असमर्थता, ये सभी एक विकासशील समस्या के संकेत हो सकते हैं।

क्या बियर या वाइन अन्य पेय से बेहतर है?

जो लोग बीयर या वाइन को "अच्छी शराब" या "शराब नहीं" के रूप में वर्गीकृत कर रहे हैं, वे निश्चित रूप से एक फिसलन ढलान पर चल रहे हैं। शराब दीर्घायु का रहस्य हो सकता है लेकिन स्वस्थ आहार, व्यायाम और अच्छी नींद भी है। अधिक मात्रा में शराब या बीयर का सेवन निराशा का एक नुस्खा है, आखिरकार दोनों में शराब होती है और इसलिए संयम के नियम वहां भी लागू होते हैं, डॉ. आनंद कहते हैं।

रेड वाइन है स्वस्थ हृदय पेय

रेड वाइन को एक 'स्वस्थ हृदय पेय' के रूप में जाना जाता है, जिसके कारण लोगों को लगता है कि यह एक सुरक्षित पेय है। "रेड वाइन की खपत को लगभग 3 दशक पहले" फ्रांसीसी विरोधाभास "के संभावित कारणों में से एक माना जाता था, जहां संतृप्त वसा में अपेक्षाकृत समृद्ध आहार होने पर फ्रांसीसी लोगों को कोरोनरी हृदय रोग की अपेक्षाकृत कम घटना देखी गई थी। रेड वाइन में मौजूद एक प्राकृतिक पॉलीफेनोल (रिवेराट्रोल) को कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ देने वाला माना गया है। यह अंगूर की त्वचा से प्राप्त होता है और ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जैसे अन्य प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में भी मौजूद होता है। प्राकृतिक रूप में इनका सेवन करने से इसी तरह के फायदे मिल सकते हैं। 195 देशों में किए गए एक अध्ययन को 2016 में द लांसेट में प्रकाशित किया गया था, जिसमें पाया गया कि बहुत कम मात्रा में शराब पीने वाले के लिए कैंसर और समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है।

डॉ. के अनुसार 'वाइन अपने आप में एक और एल्कोहलिक ड्रिंक है, जब आप वाइन पीते हैं तो यह भी समझना जरूरी है कि यह सांस्कृतिक रूप से स्वीकार्य मेडिटेरेनियन डाइट का हिस्सा है। किसी के स्वास्थ्य में उस आहार का कितना योगदान है, इसका अंदाजा किसी को नहीं है। इसके अलावा, रेड वाइन में फ्लेवोनोइड, एंटीऑक्सिडेंट और कार्डियोप्रोटेक्टिव यौगिकों के बारे में बिना किसी वास्तविक सिद्ध समर्थन के बात की गई है। इसलिए, जिम्मेदार शराब पीने के संदेश को प्रचारित करने की जरूरत है।"

कितना पीना सुरक्षित है?

शराब के लक्षणों के बारे में भी डॉक्टर के मुताबिक़ यदि व्यक्ति को लगता है कि वह बहुत अधिक शराब का उपयोग कर रहा है और उपयोग में कटौती करने की आवश्यकता है या जब दूसरे उसकी आलोचना करते हैं तो उसे गुस्सा आता है। पीने या वह अपने पीने के बारे में दोषी महसूस कर सकता है। जागने के तुरंत बाद पानी पीने की इच्छा होना भी एक संकेत है। बार-बार अत्यधिक शराब पीने वाले आमतौर पर निर्भर होते हैं। नींद में खलल, चिड़चिड़ापन, धड़कन, अधिक पसीना आना, व्यवहार में बदलाव कभी-कभी इसके संकेतक भी हो सकते हैं।

डॉक्टर आगे विस्तार से बताते हैं, "शराब के स्वीकार्य उपयोग के लिए कोई सीमा नहीं है। अगर आप शराब नहीं पीते हैं तो इसे पीना शुरू करने की कोई जरूरत नहीं है। शराब के उपयोग में संयम का मतलब है कि पीने से आपको नशा (या नशे में) नहीं हो रहा है और आप प्रति दिन 1 से अधिक पेय नहीं पी रहे हैं यदि आप एक महिला हैं और 2 से अधिक नहीं यदि आप एक पुरुष हैं। एक पेय को 12 औंस (350 मिलीलीटर) बीयर, 5 औंस (150 मिलीलीटर) शराब या 1.5 औंस (45 मिलीलीटर) शराब के रूप में परिभाषित किया गया है।

यद्यपि प्रतिदिन एक से दो ड्रिंक्स तक विभिन्न आहार अनुशंसाएं हो सकती हैं, समस्या यह है कि समय के साथ एक से दो पेय समान होते हैं। पेय पर्याप्त नहीं होंगे, इसलिए समान मात्रा में आनंद पाने के लिए व्यक्ति को शराब की मात्रा बढ़ानी होगी। यही वह जगह है जहां अनुशंसित पीने का यह मानक खुराक यह समझने का सही तरीका नहीं होगा कि इसकी अनुमति है या नहीं।

हम सभी शराब के लीवर पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों को जानते हैं। डॉ. गोपालकृष्ण कहते हैं, "लिवर के शुरुआती प्रभाव फैटी लिवर हो सकते हैं जो लिवर सिरोसिस में बदल सकते हैं। यह शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। शराब पीने वालों को पारिवारिक विघटन, कार्यस्थल पर समस्याओं और वित्तीय समस्याओं सहित कई सामाजिक हानियों का भी अनुभव हो सकता है।

शराबबंदी के लक्षण

डॉ. के अनुसार अल्कोहल यूज डिसऑर्डर के लिए निश्चित नैदानिक ​​मानदंड साझा करते हैं:

1) अल्कोहल अधिक मात्रा में या अपेक्षा से अधिक समय तक लिया जाता है।

2) शराब के उपयोग को कम करने या नियंत्रित करने की लगातार इच्छा या असफल प्रयास।

3) शराब प्राप्त करने या शराब का उपयोग करने या इसके प्रभाव से उबरने के लिए आवश्यक गतिविधियों में काफी समय व्यतीत होता है।

4) नक्काशी या तीव्र इच्छा, शराब का सेवन करने की इच्छा।

5) बार-बार शराब का सेवन करने से काम करने के लिए प्रमुख भूमिकाओं/दायित्वों को पूरा करने में विफलता होती है।

6) सामाजिक और पारस्परिक समस्याओं के बावजूद लगातार शराब का उपयोग हो रहा हो सकता है जिससे व्यक्ति गुजर रहा हो।

7) सामाजिक, व्यावसायिक, मनोरंजक गतिविधियों को छोड़ दिया जाता है क्योंकि व्यक्ति शराब पीता है।

8) विशेष रूप से ऐसी स्थिति में शराब लेना, जो शारीरिक रूप से खतरनाक हो, जैसे शराब पीकर गाड़ी चलाना।

9) बार-बार होने वाली शारीरिक और/या मनोवैज्ञानिक समस्याओं के बारे में जानकारी होने के बावजूद शराब का सेवन जारी है, जो सीधे तौर पर शराब के सेवन से बढ़ जाती हैं। शराब चिंता, अवसाद और अन्य न्यूरोलॉजिकल मुद्दों का कारण बन सकती है।

10) सहनशीलता। यदि उतनी ही मात्रा में शराब उतनी मात्रा में सुख न दे, तो व्यक्ति उतना ही सुख देने के लिये आवश्यक मात्रा में शराब की मात्रा बढ़ाता जाता है, अर्थात शरीर में सहनशीलता विकसित हो गयी है।

11) निकासी। वे सभी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक वापसी के लक्षण जो एक व्यक्ति के साथ होते हैं जब व्यक्ति शराब नहीं लेता है, यह भी एक व्यक्ति के अल्कोहल उपयोग विकार से पीड़ित होने के निदान के मानदंडों में से एक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story