×

Aloe Vera Plant: घर पर यहाँ लगाए एलो वीरा का प्लांट, खुशियों से भर जायेगा आपका जीवन

Aloe Vera Plant: क्या आपके घर में भी है एलो वीरा का पौधा जानिए कैसे इस दिशा में रखने पर देगा ये आपको लाभ। आर्थिक लाभ और जीवन को भर देगा खुशियों से।

Shweta Srivastava
Published on: 29 Oct 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 29 Oct 2023 4:30 AM GMT)
Aloe Vera Plant
X

Aloe Vera Plant (Image Credit-Social Media)

Aloe Vera Plant: हम सभी ने कई घरों में एलोवेरा के पौधे देखे होंगे। इस पौधे में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसे जलने, चोट लगने, गठिया, क्रोनिक बुखार, त्वचा रोग, अस्थमा, पेट और आंतों से संबंधित बीमारियों और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में दर्द निवारक के रूप में उपयोगी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एलोवेरा का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि घर में एलोवेरा का पौधा लगाने से व्यक्ति की तरक्की में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। आइए आज हम जानते हैं कि विशेषज्ञ इस सम्बन्ध में क्या अपनी राय रखते हैं और आखिर और क्या कारण हैं जो एलोवीरा को घरों में लगाना अच्छा माना जाता है।

एलो वीरा का पौधा खुशियों से भर देगा आपका जीवन

एलो वीरा के पौधे को लगाने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एलोवेरा का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर घर में एलोवेरा का पौधा है तो परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन इसे लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे पश्चिम दिशा में ही लगाना चाहिए। इसके पौधे लगाने के लिए यह दिशा सर्वोत्तम मानी जाती है, क्योंकि कहा जाता है कि इससे जीवन में उन्नति का मार्ग खुलता है। साथ ही घर से आर्थिक तंगी भी दूर हो जाती है।

एलो वीरा के पौधे के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है

विशेषज्ञों का मानना है कि एलोवेरा का पौधा लगाने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं। हालाँकि, इस समस्या को दूर करने के लिए अपने घर के बगीचे या बालकनी में एलोवेरा का पौधा लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर से नकारात्मकता दूर हो जाती है। साथ ही ये मन को शांत करने में भी मदद करता है।

भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं एलोवेरा का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार एलोवेरा के पौधे को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है। लेकिन याद रखिये कि इसे गलत दिशा में लगाने से आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा। वास्तु के अनुसार एलोवेरा का पौधा उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे नकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं।

एलोवेरा पौधे के लाभ

1.वास्तु के अनुसार घर में एलोवेरा का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। इस पौधे को घर में लगाने से भाग्य बढ़ता है।

2. ये पौधा जीवन या सफलता में आने वाली सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करने में मदद करता है।

3. अगर किसी को कड़ी मेहनत के बाद भी नौकरी में तरक्की नहीं मिल रही है तो वो घर में एलोवेरा का पौधा लगा सकते हैं। एलोवेरा का पौधा नौकरी पाने और कार्यस्थल पर किसी भी तरह की परेशानी को दूर भी करता है।

4. इस पौधे में छिपे औषधीय गुण से तो आज हर कोई परिचित है ही जिससे ये त्वचा सम्बन्धी कई तरह की परेशानियों से भी बचाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story