×

बियर नहीं, बनाएं जौ का पानी और पाएं ये शानदार 5 फायदे

जिसे देखों जौ के पानी की तारीफी कविता पढ़ने लगता है। लेकिन कोई बताता नहीं कि इसे तैयार कैसे करते हैं। चचा लोग जौ के पानी के नाम पर बियर पीने का ज्ञान थमा देते हैं। तो हमने पहले पता किया कि जौ में फायदे वाला क्या है।

Rishi
Published on: 13 May 2019 11:13 AM GMT
बियर नहीं, बनाएं जौ का पानी और पाएं ये शानदार 5 फायदे
X

लखनऊ : जिसे देखों जौ के पानी की तारीफी कविता पढ़ने लगता है। लेकिन कोई बताता नहीं कि इसे तैयार कैसे करते हैं। चचा लोग जौ के पानी के नाम पर बियर पीने का ज्ञान थमा देते हैं। तो हमने पहले पता किया कि जौ में फायदे वाला क्या है।

ये भी देखें : BJP प्रत्याशी बृज भूषण सिंह के बेटे ने खुलेआम की वोटों की खरीद फरोख्त! वीडियो वायरल

पता चला इसमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर के साथ प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। मतलब सुपर से भी ऊपर का फूड।

अब जानिए कैसे बनेगा जौ का पानी

50 ग्राम साफ जौ लीजिए। इसे लगभग चार घंटे पानी में भीगने के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद इस पानी में तीन कप पानी मिला धीमी आंच में 45 मिनट तक उबलने दीजिए। इसके बाद ठंडा कर बोतल में रखिए, दिन में एक गिलास पीते रहिये।

ये भी देखें : जय नगर: चुनावी मंच से जय श्रीराम बोल बीजेपी के शाह ने दी ममता दीदी को चुनौती

अब जान लो इसके फायदे क्या हैं

1. यूरीन और किडनी की समस्या के लिए ये रामबाण है हफ्तेभर में इसका असर नजर आने लगता है।

2. वजन घटाने के लिए रोज दो गिलास महीने भर में नतीजे सामने।

3. ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

4. बॉडी में शुगर लेबल नियंत्रित रखता है।

5. चेहरे पर चमक लाता है। इम्यून सिस्टम बेहतर रखता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story