×

Benefits of Being Vegetarian: शाकाहारी लोगों को शरीर में प्रोटीन और आयरन नहीं होती है कमी

Benefits of Being Vegetarian: एक वेजिटेरियन डाइट को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। जिसके सेवन से शरीर में फाइबर, विटामिन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और कई फाइटोकेमिकल्स के फायदे मिलते है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Aug 2022 12:29 PM GMT
vegetarian food
X

vegetarian food (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Benefits of Being Vegetarian: शाकाहारी भोजन या प्लांट बेस्ड डाइट को अपनाना स्वस्थ और खुश रहने का गुरु मन्त्र है। बता दें कि एक वेजिटेरियन डाइट को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। जिसके सेवन से शरीर में फाइबर, विटामिन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और कई फाइटोकेमिकल्स के फायदे मिलते है। जिस कारण शाकाहारियों में कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और हृदय रोगों का खतरा अन्य के मुकाबले कम होता है।

इसके अलावा शाकाहारी भोजन बेहद सुपाच्य होता है यानी ये आसानी से पच जाने के साथ इसे पकाने में भी काफी कम समय लगता है। पौधों पर आधारित आहार लेने वाले लोगों को शरीर में प्रोटीन व् मिनिरल्स आदि की कमी नहीं होती है। बता दें कि सब्जियां न केवल हमारे स्वस्थ जीवन के लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। तो आइये जानते हैं कि पौधों पर आधारित आहार लेने से व्यक्ति के शरीर में किस प्रकार के अद्भुत फायदे होते हैं।

प्रोटीन

पौधों पर आधारित आहार लेने वाले मरीजों को आमतौर पर प्रोटीन की कमी का खतरा नहीं होता है। अमीनो एसिड, प्रोटीन के निर्माण खंड, जिनमें वे भी शामिल हैं जिन्हें शरीर अपने आप नहीं बना सकता है, आवश्यक अमीनो एसिड के रूप में जाने जाते हैं। मांस, पनीर, और अंडे, साथ ही क्विनोआ जैसे कई पौधों के भोजन, सभी में आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

यदि आप उन खाद्य पदार्थों के विशिष्ट संयोजन खाते हैं, तो आप पौधे आधारित खाद्य पदार्थों से आवश्यक अमीनो एसिड भी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए आवश्यक अमीनो एसिड की उचित आपूर्ति और प्रोटीन कुपोषण से सुरक्षा एक अच्छी तरह से संतुलित, पौधे आधारित आहार द्वारा प्रदान की जाती है।बता दें कि एक प्रोटीन स्रोत के रूप में, सोयाबीन और उनसे उत्पादित खाद्य पदार्थ रक्त में निम्न-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन के निम्न स्तर में मदद कर सकते हैं और कूल्हे के फ्रैक्चर, दुर्दमताओं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

लोहा

आयरन पादप-आधारित आहारों में मौजूद होता है, हालाँकि यह पशु उत्पादों में पाए जाने वाले आयरन की तुलना में कम जैव उपलब्ध है। राजमा, ब्लैक बीन्स, सोयाबीन, पालक और किशमिश कुछ पौधे आधारित खाद्य पदार्थ हैं जिनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। जो लोग पौधे आधारित आहार अपनाते हैं और बहुत कम या कोई पशु उत्पाद नहीं खाते हैं, उनमें आयरन का भंडार कम हो सकता है। दूसरी ओर, अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन का कहना है कि शाकाहारी और शाकाहारी लोगों में भी आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया असामान्य है।

बी12 विटामिन

रक्त और कोशिका विभाजन विटामिन बी12 की उपस्थिति पर निर्भर करता है। मैक्रोसाइटिक एनीमिया और स्थायी तंत्रिका चोट दोनों विटामिन बी 12 की कमी के संभावित परिणाम हैं। बैक्टीरिया, पौधे या जानवर नहीं, विटामिन बी 12 बनाते हैं। विटामिन बी 12 की कमी उन लोगों में हो सकती है जो पौधे आधारित आहार को अपनाते हैं जिसमें पशु उत्पादों को शामिल नहीं किया जाता है। विटामिन बी 12 या विटामिन बी 12 के साथ गढ़वाले खाद्य पदार्थों के साथ पूरक की सिफारिश की जाती है।

विटामिन डी और कैल्शियम

आम जनता विटामिन डी की कमी से ग्रस्त है। एक अच्छी तरह से संतुलित, सुनियोजित, पौधे आधारित आहार में कैल्शियम का सेवन पर्याप्त हो सकता है। कैल्शियम युक्त पौधों का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करने वालों में अस्थि खनिजकरण बाधित हो सकता है और फ्रैक्चर हो सकता है। शाकाहारी और मांसाहारी लोगों के लिए, फ्रैक्चर का जोखिम समान पाया गया। किसी की आहार संबंधी प्राथमिकताओं के बावजूद, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए उचित कैल्शियम का सेवन सबसे महत्वपूर्ण कारक प्रतीत होता है। टोफू, सरसों और शलजम का साग, बोकचोय और केल ये सभी कैल्शियम के बेहतरीन स्रोत हैं। पालक और अन्य पौधों में कैल्शियम ऑक्सालेट से जुड़ा होता है, जिससे इसे अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है

वसा और तेल

आवश्यक फैटी एसिड फैटी एसिड होते हैं जो हमारे शरीर अपने आप नहीं पैदा कर सकते हैं, इस प्रकार उन्हें इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए निगलना चाहिए। ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड केवल दो आवश्यक फैटी एसिड हैं जिनकी पहचान की गई है। यदि आवश्यक फैटी एसिड की कमी मौजूद है तो त्वचा, बाल और नाखून असामान्यताएं दिखाई दे सकती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड वे फैटी एसिड होते हैं जिनमें शाकाहारी लोगों में (एन -3 वसा) कम होने की संभावना होती है। एन-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार से हृदय रोग और स्ट्रोक को रोका जा सकता है। n-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं ग्राउंड फ्लैक्स सीड्स, फ्लैक्स ऑयल, अखरोट और कैनोला ऑयल।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story