मुंह को फ्रेश ही नहीं रखती, पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है इलायची

Published by Published: November 15, 2017 | 11:11 am
Modified: November 15, 2017 | 11:12 am
मुंह को फ्रेश ही नहीं रखती, पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है इलायची

लखनऊ: अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने मुंह को फ्रेश रखने के लिए इलायची चबाते रहते हैं। तो वहीं कुछ लोग चाय का टेस्ट बढ़ाने के लिए भी इलायची का इस्तेमाल करते हैं। पर कभी आपने सोचा है कि छोटी सी इलायची सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकती है? नहीं ना, पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इलायची से ना केवल चाय का टेस्ट बढ़ाया जाता है बल्कि इससे सेहत की कई बीमारियों को भी दूर भगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 76% LED बल्ब सेहत पर डाल रहे बुरा असर, चीनी बल्ब साबित हो रहे जानलेवा

इलायची पेट के लिए फायदेमंद होती है। यह पेट में होने वाली जलन, उल्टी सहित अन्य पाचन संबंधी समस्याओं में फायदा पहुंचाती है। खाने के बाद इसके सेवन अच्छा रहता है। डॉक्टर्स की मानें तो इलायची का सेवन सेक्स लाइफ को भी बेहतर बनाता है। यह एनर्जी देती है। इलायची में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

यह भी पढ़ें: घर-ऑफिस में बनाएंगे ऐसे बैलेंस तो जीवन में रहेंगे हरदम तनावमुक्त

इलायची में आयरन, विटामिन सी, रिबोफ्लेविन और नियासिन जैसे जरूरी एलीमेंट पाए जाते हैं। अगर आप इलायची का सेवन करते हैं, तो एनीमिया जैसी बीमारियों से बचे रहेंगे।

किसी को गले मे दर्द या खराश की शिकायत होने पर उसे इलायची खिलाएं जल्द आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पेंसिल या क्रीम से नहीं, इस तकनीक से बनेगा आपका आइब्रो खूबसूरत व घना

अगर किसी आदमी में नपुंसकता, इरेक्टारइल डिस्फंक्शन और इंफर्टिलिटी की समस्या है, तो उसे इलायची का सेवन करना चाहिए काफी फायदेमंद होती है।

स्किन को चमकदार बनाने में ब्लड काफी माने रखता है। अगर ब्लड सही से साफ नहीं होता है, तो कई तरह की स्किन डिजीजेज़ हो जाती हैं। बता दें कि इलायची के सेवन से खून की कमी भी दूर होती है।

सांस के रोगियों को इलायची जरूर खाना चाहिए इससे अस्थमा, जुकाम और खांसी में राहत मिलती है।