×

Benefits Of Clove Oil For Men: लौंग के तेल का सेवन पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाता, कई बिमारियों को रखता है दूर

Benefits Of Clove Oil For Men: रोज़ाना लौंग के सेवन से पुरुषों में यौन संबंधित समस्या से छुटकारा मिलने के साथ यह उनकी पौरुष शक्ति को भी बढ़ाने का काम करती है।

Preeti Mishra
Published on: 26 May 2022 8:10 AM GMT
Clove Oil For Men
X

Clove Oil For Men (Pic- Social Media)

Benefits Of Clove Oil For Men: भारतीय रसोई में असानी से मिलने वाले लौंग (Clove) का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। ख़ास कर पुरुषों के लिए इसका सेवन अति लाभदायक माना जाता है। बता दें कि लौंग को एक आयुर्वेदिक औषधि भी माना जाता है जिसका सही तरीके से सेवन करने से शरीर में मौजूद कई तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं।

इतना ही नहीं लौंग में मौजूद कई पौष्टिक तत्व आपके शरीर को गर्म रखने के साथ आपकी शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में सहायक होता है। रोज़ाना इसके सेवन आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ पुरुषों में कई तरह की बीमारीयों को होने से भी रोकने में कारगर साबित होता है।

रोज़ाना लौंग का सेवन लाभकारी

उल्लेखनीय है कि लौंग (laung me kaun sa tatv hota hai)में प्रचुर मात्रा में फाइबर और अन्य तत्व की मौजूदगी शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। गौरतलब है कि लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्वों के अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम के साथ प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

बता दें कि रोज़ाना लौंग के सेवन से पुरुषों में यौन संबंधित समस्या से छुटकारा मिलने के साथ यह उनकी पौरुष शक्ति को भी बढ़ाने का काम करती है। लौंग में मौजूद इय्जुनॉल और इय्जुनाइल जैसे तत्व आपके माइंड को उत्तेजित करने के साथ एनर्जी भी देते हैं। इसके अलावा लौंग का सेवन कोल्ड, लू व थकान में बेहद फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि इसके नियमित सेवन से आप अपने स्टेमिना को भी बढ़ा सकते हैं।

तो आइये जानते हैं लौंग का तेल (Clove Oil) के अनगिनत फायदे:

कैंसर से करता है बचाव :

लौंग के तेल (Clove Oil) में मौजूद फ्लेवोनोइड और यूजेनॉल जैसे तत्व पुरूषों में प्रोटेस्ट कैंसर होने से बचाव् करता है। बता दें कि नियमित तौर पर इसका सेवन शरीर में कैंसर के सेल्स को भी बढ़ने से रोकने में कारगर होता है।

पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाता है

लौंग में मौजूद कई तरह के आवश्यक पोषक तत्वों के साथ जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम , प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड जैसे विटामिंस, की मौजूदगी पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या यानि स्पर्म काउंट को बढ़ावा देकर उनके सेक्स लाइफ (purushon ke lie laung laabh) को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

नशा मुक्ति में है असरदार :

उल्लेखनीय है कि लौंग का सेवन(laung me kaun sa tatv hota hai) करने से किसी भी तरह का नशा छुड़ाने में काफी मदद मिलती है। बता दें कि सिगरेट या शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल लाभकारी होता है। इसके लिए रोज़ाना लौंग के एसेंशियल ऑयल से हीट बाथ लेने सेकिसी भी तरह की बूरी लत छोड़ने में आसानी होती है।

तनाव दूर करने में सहायक

बता दें कि लौंग के तेल (Clove Oil) की तासीर अधिक गर्म होने के कारण इसका सेवन आपके बल्ड का फ्लो को अच्छा रखने के साथ शरीर में संतुलित गर्मी भी बनाये रखने में सहायक होता है। जिससे तनाव दूर होने के साथ पुरुषों में मौजूद कई समस्याये भी ठीक हो जाती हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story