×

Coconut Oil Benefits: बालों के लिए नारियल तेल है फायदेमंद, घने, सुन्दर बालों के लिए अपनाएं ये ट्रिक

Benefits of Coconut Oil For Hair: पर्यावरण में बदलाव और प्रदूषण के कारण भी बाल अपनी चमक, बनावट और गुणवत्ता को खो देते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Sep 2022 10:51 AM GMT
Coconut Oil For Hair
X

Coconut Oil For Hair (Image credit : social media)

Benefits of Coconut Oil For Hair: हम सभी उस गर्म तेल की चंपियों से परिचित हैं जो हमारी माँ या दादी ने हमें स्कूल के दिनों में एक सप्ताह के अंत में दी थी। हम निश्चित रूप से इससे नफरत करते थे लेकिन अब महसूस करते हैं कि गर्म तेल के सिर की मालिश ने हमारे लिए क्या जादू किया है। हमारे बालों की किस्में खराब हो रही हैं, इसका कारण है सभी प्रकार के रसायन।

गर्म स्टाइलिंग उपकरण जो हम उपयोग कर रहे हैं, जो बालों के बनावट को नुकसान पहुंचाते हैं और बालों के झड़ने जैसी समस्याएं पैदा करते हैं। पर्यावरण में बदलाव और प्रदूषण के कारण भी बाल अपनी चमक, बनावट और गुणवत्ता को खो देते हैं। कई अन्य अवयवों के बीच नारियल का तेल, जो बालों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, और उन्हें मॉइस्चराइज रखता है। भारतीय घरों में आसानी से उपलब्ध होने वाले नारियल के अनगिनत फायदे हैं।

आपके बालों के लिए नारियल के तेल के कई फायदे हैं और हम आपको बताते हैं कि क्यों इस पीढ़ी के पुराने घटक अभी भी घने और स्वस्थ दिखने वाले बालों के लिए विश्वसनीय हैं

बालों के लिए नारियल के फायदे

बालों पर किए गए रासायनिक उपचार और स्टाइल के कारण, पर्यावरण के संपर्क में आने के कारण बाल रूखे, बेजान और नाजुक हो जाते हैं। वे आसानी से टूट जाते हैं और हम बालों के झड़ने के चक्र में फंस जाते हैं। हालांकि इससे बचने के उपाय हैं। नारियल के तेल में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो बालों को और अधिक नुकसान से बचा सकते हैं। आइए सामग्री के कुछ लाभों को देखें।

बाल आखिरकार एक प्रोटीन है और इसमें तीन परतें होती हैं। विभिन्न रासायनिक उपचारों के कारण बाल बालों की सबसे मोटी परत से प्रोटीन खो देते हैं जिसे कोर्टेक्स कहा जाता है। अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो नारियल का तेल प्रोटीन की कमी को कम कर सकता है।

नारियल का तेल स्वस्थ रूप से बालों के शाफ्ट में प्रवेश करता है और इस प्रकार बालों को रूखेपन से बचाता है जिससे नमी की पूर्ति होती है।

अन्य तेलों की तुलना में, इसके कम आणविक भार के कारण, नारियल का तेल बालों को नमीयुक्त रखते हुए आसानी से बालों के शाफ्ट में अवशोषित हो जाता है।

नारियल का तेल किसी भी प्रकार के बालों के लिए उपयोगी होता है, इसलिए यदि आपके बाल रूखे, घुंघराले हैं जो टूटने की संभावना रखते हैं। यह घुंघराले बालों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि कर्ल को हाइड्रेटेड रखना एक कठिन प्रक्रिया है।

नारियल हेयर मास्क रेसिपी

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल पिघले हुए रूप में लें और इसमें एक फेंटा हुआ अंडा मिलाएं। इसे तब तक मिलाएं जब तक यह पूरी तरह से मिक्स न हो जाए। अपने बालों को स्प्रे बोतल से गीला करें और नारियल के तेल के मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरे तक नम बालों में लगाएं। इस मिश्रण को अपने सिर पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

एक सॉस पैन में एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक कच्चा शहद और एक बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक नारियल तेल मिलाएं। मिश्रण को गर्म करें और इसे चलाते हुए चिकना कर लें। इसे ठंडा होने दें और फिर इसे अपने नम बालों पर लगाएं। गुनगुने पानी से धोने से पहले मास्क को लगभग 40-45 मिनट तक रखें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story