×

Benefits of Coconut oil: जानें नारियल तेल के 10 फायदे और इसे इस्तेमाल करने के 10 तरीके

Benefits of Coconut oil: नारियल तेल का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सरसों तेल के अलावा भारत के कई राज्यों में नारियल तेल का सेवन भोजन में किया जाता है।नारियल के तेल फायदेमंद है।

Anupma Raj
Published on: 16 Aug 2022 3:16 PM GMT
Benefits of Coconut oil: जानें नारियल तेल के 10 फायदे और इसे इस्तेमाल करने के 10 तरीके
X

Benefits of Coconut Oil: नारियल तेल का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सरसों तेल के अलावा भारत के कई राज्यों में नारियल तेल का सेवन भोजन में किया जाता है। इसके अलावा नारियल तेल का इस्तेमाल स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी किया जाता है। आइए जानते हैं नारियल तेल के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में:

नारियल तेल क्या है?

नारियल तेल को गरी का तेल भी कहा जाता है। नारियल का तेल नारियल के पेड़ में जो पके हुए फल होते है उसके गूदे से निकाला जाता है। यह कई सालों से पीढ़ी दर पीढ़ी लाखों इस्तेमाल किया जाता रहा है। नारियल के तेल ज्यादातर 4 प्रकार के होते हैं: ऑर्गेनिक नारियल तेल, नॉन ऑर्गेनिक नारियल तेल,रिफाइंड नारियल का तेल, अनरिफाइंड ऑयल। नारियल तेल का इस्तेमाल से शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है।

नारियल तेल के फायदे

एनर्जी भरपूर

नारियल तेल के इस्तेमाल से बॉडी को भरपुर एनर्जी मिलता है। अगर आप झटपट नाश्ते के लिए विकल्प तलाश रहें हैं तो आपके लिए नारियल के तेल से बना भोजन आपके लिए बेहतर विकल्प है। लीवर नारियल के तेल को आसानी से ऑब्जर्व कर लेता है। नारियल के तेल से बना भोजन करने से एनर्जी लेवल बना रहता है।

स्किन को बनाए हेल्दी

नारियल के तेल के इस्तेमाल से स्किन को हेल्दी बनाया जा सकता है। नारियल का तेल स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई हो गई है तो नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है। इसके अलावा नारियल के तेल का इस्तेमाल आप किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ भी कर सकते हैं।

बालों को बनाए मजबूत

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं तो आप अपने बालों में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के तेल से बालों को मालिश करने से बाल मजबूत बनते हैं। इसके अलावा बाल जल्दी नहीं टूटते जिससे बाल घने भी हो जाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा

नारियल का तेल एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट के साथ, यह कई बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है। साथ ही, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और ब्रेन-प्रोटेक्टिव गुण भी पाए जाते हैं।

बदबू दूर करने में लाभदायक

ज्यादा पसीना के कारण बदबू की समस्या होती है। जिसे दूर करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

गठिया में राहत

अगर आप गठिया रोग से पीड़ित हैं तो आपको नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो दर्द को दूर करने में मदद करता है।

लीवर को बनाए हेल्दी

लीवर को हेल्दी बनाए रखने में नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंजाइम अधिक मात्रा में होता है। जिससे यह लीवर की सूजन को भी दूर करता है।

ब्लैकहेड्स हटाने में मददगार

नारियल का तेल ब्लैकहेड्स हटाने में भी मददगार साबित होता है। अगर आप चेहरे के ब्लैकहेड्स को हटाना चाहते हैं तो नारियल तेल से मसाज करें। इससे आपको फायदा होगा।

मिर्गी के दौरे करें कम

बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि नारियल का तेल मिर्गी के दौरे को कम कर सकता है। दरअसल नारियल के तेल में MCT की मदद से मिर्गी की समस्या से राहत मिल सकती है।

होठों को करें मुलायम

नारियल के तेल के इस्तेमाल से फटे हुए होठ को मुलायम करने में मदद मिलती है। इसलिए अगर कभी भी आपके होंठ फटे तो नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल का इस्तेमाल करने के 15 तरीके :

नारियल तेल का इस्तेमाल किचन में भोजन के लिए कर सकते हैं

स्किन केयर रूटीन में नारियल के तेल को जगह दें

हेयरकेयर रूटीन में करें शामिल

वेट लॉस प्लान में करें शामिल

सलाद ड्रेसिंग के रूप में करें इस्तेमाल

फटे होठ को मुलायम बनाने के लिए करें इस्तेमाल

फर्नीचर से गंदगी साफ करने में मदद करता है

घाव भरने में मददगार

भूख को करता है कंट्रोल

मॉइस्चराइज के तौर पर करें इस्तेमाल

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story