×

Benefits of Dates in Winters: सर्दी के मौसम में खजूर के हैं ढेरों फायदे, जानिए कैसे आपको इस मौसम के लिए करता है ये तैयार

Benefits of Dates in Winters: सर्दियों के मौसम में आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं जिससे ये आपको बीमार न करने पाए ऐसे में खजूर खाना आपको कई तरह के फायदे देता है।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 8:14 AM GMT
Benefits of Dates in Winters
X

Benefits of Dates in Winters (Image Credit-Social Media)

Benefits of Dates in Winters: सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स आपको काफी पोषण पहुँचता है ये तो आप सब जानते ही होंगे वहीँ आपको बता दें कि खजूर इस मौसम के लिए काफी फायदेमंद होता है ये मैग्नीशियम से भरपूर होता है और इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, इसलिए ये आपके कई तरह के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। आइये जानते हैं सर्दी के मौसम में इसके और क्या क्या फायदे होते हैं।

खजूर के फायदे

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से आपके लिए सर्दियों में खजूर खाना बेहद जरूरी होगा। आपको बता दें कि खजूर मैग्नीशियम से भरपूर होता है और इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, इसलिए ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचता है। आइये जानते हैं कैसे।

खजूर की खेती दुनिया भर में की जाती है, खासकर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में। खजूर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और आपको इसे क्यों खाना चाहिए, इसके कई कारण भी हैं, खासकर सर्दियों के दौरान। खजूर में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। खजूर आवश्यक विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, खनिज, फाइबर, फास्फोरस, तांबा और मैग्नीशियम का एक पावरहाउस है। खजूर में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को सुचारू रखने में मदद करते हैं। आइए नजर डालते हैं सर्दियों में इन्हें खाने के क्या फायदें हैं।

गठिया के दर्द से मिलती है राहत

गठिया से पीड़ित लोगों को जोड़ों में दर्द की अधिक अनुभूति होती है। खजूर मैग्नीशियम से भरपूर होता है और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, इसलिए ये आपके दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

सर्दी में देता है राहत

सर्दियों के दौरान, आपकी सर्दी का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका खजूर है। आपको 2-3 खजूर के टुकड़ों के साथ थोड़ा पानी उबालना है और फिर इसमें एक चुटकी काली मिर्च और इलायची पाउडर मिलाना होगा। इसे उबालें और फिर सोने से ठीक पहले पी लें। अगली सुबह इसका जादू आप देख सकते हैं।

दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में करता है मदद

खजूर एक बहुत ही स्वस्थ भोजन है क्योंकि ये पोटेशियम और फाइबर दोनों में समृद्ध है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है। खजूर में आइसोफ्लेवोन्स भी होता है जो हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए जाना जाता है।

पाचन में मददगार

खजूर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का अच्छा स्रोत है। ये पाचक रसों के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है जिससे भोजन का अवशोषण आसान हो जाता है। खजूर मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करते हैं। सर्दियों में आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। सर्दियों में खजूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करते हैं।

गर्म रहने में मदद

खजूर सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए जरूरी होता है। इन्हें कई व्यंजनों और पेय पदार्थों में प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story