×

काला नमक मिला पानी है फायदेमंद, खाली पेट पीने से होंगे ये फायदे

भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा पेट से जुड़ी दिक्कतों से परेशान रहते हैं। गर्मी के मौसम में बदहजमी, सीने में जलन, पेट में गैस जैसी समस्या होना आम है।

Dharmendra kumar
Published on: 19 April 2019 4:27 PM GMT
काला नमक मिला पानी है फायदेमंद, खाली पेट पीने से होंगे ये फायदे
X

लखनऊ: भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है और इस मौसम में लोग सबसे ज्यादा पेट से जुड़ी दिक्कतों से परेशान रहते हैं। गर्मी के मौसम में बदहजमी, सीने में जलन, पेट में गैस जैसी समस्या होना आम है। ऐसे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आपको सिर्फ काला नमक का सेवन की जरूरत है जिसके सेवन से पाचन संबंधी आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

काले नमक को आयुर्वेद में ठंडी तासीर का मसाला माना जाता है और इसके प्रयोग से पाचन सहायक के रूप में किया जाता है। ऐसे में अगर आप हर दिन सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें तो सिर्फ पेट की समस्याएं ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़ी कई दूसरी दिक्कतें भी आसानी से दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें...दिनाकरन राजनीतिक दल के रूप में AMMK का पंजीकरण कराएंगे, पार्टी के महासचिव चुने गये

पेट की गैस से मिलता है छुटकारा

जिनके पेट में अक्सर गैस की समस्या रहती है उनके लिए काला नमक का पानी रामबाण की तरह है। गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढ़ाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्का चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स कर पिएं। पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें...संसद के दोनों सदनों में बहुमत प्राप्त करने के बाद 370 को खत्म करेगी BJP: अमित शाह

पेट के जलन से राहत

काले नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। साथ ही क्षारीय प्रकृति का होने के कारण काला नमक पेट में जाकर ऐसिड को काटता है और सीने की जलन व ऐसिडिटी की समस्या को ठीक करता है।

नींद में फायदेमंद

काले नमक में 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। काला नमक, कोर्टिसोल और ऐड्रनलाइन, जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हॉर्मोन्स को कम करता है। इसलिए काला नमक मिला पानी पीने से रात को अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें...UP की रैलियों में योगी का विपक्षी दलों पर हमला, कहा- दो चरणों में SP-BSP-कांग्रेस ‘0’

क्रैंप्स में मिलता है आराम

काले नमक में पोटैशियम होता है जो हमारी मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। इसलिए काले नमक को रोजाना खाने में शामिल करें जिससे मसल स्पैज्म और क्रैंप्स ना हो।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story