×

Benefits of Drinking Water: पानी पीने के 6 आयुर्वेदिक नियम, आपके स्वास्थ्य को बनाता है बेहतरीन

Benefits of Drinking Water: पीने का पानी एक हानिरहित गतिविधि की तरह लग सकता है, लेकिन कुछ निश्चित तरीके हैं जो आपको लाभ या हानि दोनों कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Jan 2023 2:43 AM GMT
Benefits from water
X

 Benefits from water(Image credit: social media)

Benefits of Drinking Water: पीने का पानी हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है और हम इस पर ज्यादा ध्यान दिए बिना इसे अनैच्छिक तरीके से करते हैं। लेकिन क्या आप सही तरीके से पानी पी रहे हैं? ठीक है, पीने का पानी एक हानिरहित गतिविधि की तरह लग सकता है, लेकिन कुछ निश्चित तरीके हैं जो आपको लाभ या हानि दोनों कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, यहां छह सुझाव दिए गए हैं जिनका अधिकतम लाभ लेने के लिए आपको पानी पीते समय पालन करना चाहिए।

बैठकर पियो पानी

आपने अपने बड़ों को यह कहते सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे जोड़ों में दर्द हो सकता है। खैर, इसका एक आयुर्वेदिक समर्थन है। आयुर्वेद के अनुसार, खड़े होकर कुछ भी पीने से शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे जोड़ों में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं और गठिया हो सकता है।

जल्दबाजी में पानी ना पीये

कभी भी एक बार में पूरा गिलास पानी न पिएं। पानी को सामान्य जगह पर घूंट-घूंट कर लें और कुछ सेकंड के लिए बीच में ब्रेक लें। जल्दबाजी में पानी पीने से ब्लोटिंग हो सकती है, वहीं दूसरी ओर घूंट-घूंट कर पानी पीने से पाचन में मदद मिलती है।

ठंडे पानी से परहेज करें

चिलचिलाती गर्मी के दौरान एक गिलास ठंडा पानी कुछ राहत दे सकता है, लेकिन फ्रिज से सीधे पानी पीने से बचें। आप इसे संतुलित करने के लिए कमरे के तापमान पर पानी के साथ ठंडा पानी मिला सकते हैं। सर्दियों में हमेशा कमरे के तापमान का पानी या गर्म पानी पिएं। ठंडा पानी पाचन को बाधित कर सकता है और कब्ज पैदा कर सकता है, जबकि गर्म पानी पाचन में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

सुबह सबसे पहले

आयुर्वेद आपको जागने के तुरंत बाद पानी पीने की सलाह देता है। सुबह सबसे पहले पानी पीने को 'उषापान' कहा जाता है और यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। गर्म पानी पीना बेहतर है क्योंकि यह आंतों को साफ करने में मदद करेगा और आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट भी करेगा।

शरीर के संकेतों को पहचानें

जब आपका शरीर निर्जलित होता है, तो यह आपको यह बताने के लिए विभिन्न तरीकों से संकेत भेजता है कि आपको अपने पानी का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता है। फटे होंठ, धँसी हुई आँखें, शुष्क मुँह, कम पेशाब और पेशाब का गहरा रंग जैसे लक्षण, सभी संकेत देते हैं कि आपको पानी का सेवन करना चाहिए।

जल भंडारण

आयुर्वेद की सलाह है कि आपको तांबे या चांदी के बर्तन में पानी जमा करना चाहिए। तांबे या चांदी के गिलास में भी पिएं तो बेहतर है। चंडी यानी चांदी और तांबा यानी तांबे में रखा पानी पीने से शरीर के कफ, विट्टा और पित्त जैसे दोषों को संतुलित करने में मदद मिल सकती है। इन धातुओं में जमा पानी सकारात्मक रूप से चार्ज हो जाता है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है, पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है और यहां तक ​​कि इसमें कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story