×

Benefits of Ghee Roti: घी वाली रोटी खाने के बेहतरीन फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Benefits of Ghee Roti: घी का मक्खन और सुगंधित स्वाद किसी भी व्यंजन के स्वाद को बेहतर बना देता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2022 1:00 AM GMT
Benefits of eating roti with ghee
X

Benefits of eating roti with ghee (Image credit: social media)

Benefits of Ghee Roti: हम अपने कई भारतीय भोजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए घी का उपयोग करते हैं, जो पहले से ही काफी स्वादिष्ट होते हैं। घी का मक्खन और सुगंधित स्वाद किसी भी व्यंजन के स्वाद को बेहतर बना देता है। यह कई अलग-अलग प्रकार के भारतीय व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आपकी रोटियों में घी क्यों होना चाहिए।

स्वाद बढ़ाता है और फैट बर्न करता है

घी में एक परिष्कृत स्वाद होता है जो दूध के कारमेलाइजेशन प्रक्रिया से आता है। इस वजह से, घी खाना पकाने और अन्य भोजन के लिए स्वाद बढ़ाने के रूप में कार्य करने के लिए उत्कृष्ट है। मलाइका अरोड़ा और कैटरीना कैफ सहित बी-टाउन की कई हस्तियां अपने दिन की शुरुआत खाली पेट एक चम्मच घी के साथ करती हैं। इसकी अच्छी वसा सामग्री के कारण, यहां तक ​​कि लोगों को वजन कम करने और वसा को तेजी से जलाने में भी मदद मिलती है।


मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करता है (​Improves Brain function)

घी पोषक तत्वों और संतृप्त वसा से भरपूर होने के कारण मस्तिष्क, हड्डी और तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोजाना सीमित मात्रा में इसका सेवन करना दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह कोशिका पुनर्जनन की सुविधा प्रदान करता है, जो शरीर की उपचार प्रक्रिया में सहायक होता है।


ऊर्जा का अच्छा स्रोत (Good Source of Energy)

घी रोटी के ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) को कम करने में सहायता करता है, इसलिए निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और रोटी में मौजूद ग्लूटेन और फाइबर को आसानी से पचाने में मदद मिलती है।


प्रतिरक्षा को बढ़ाता है (Boosts immunity)

घी में ब्यूटिरिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है और शरीर को रोग से लड़ने वाले टी लिम्फोसाइट्स उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित करता है। घी वसा में घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई, के) और आवश्यक फैटी-एसिड (लिनोलेनिक एसिड और एराकिडोनिक एसिड) का भी एक महत्वपूर्ण वाहक है। अध्ययन इस बात का सबूत देते हैं कि 10% तक आहार घी का सीरम लिपिड पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है और वास्तव में यह बीमारियों के लिए सुरक्षात्मक हो सकता है। अपनी रोटी को हमेशा घी से ऊपर करें।

पाचन तंत्र में सुधार करता है ​(Improves the digestive system)

घी के सेवन को बेहतर पाचन से जोड़ा गया है। यह पेट के एसिड को रिलीज करने में मदद करता है, जो उचित पाचन के लिए जरूरी है। रोटी और घी मिलकर एक स्वस्थ और आसानी से पचने वाला भोजन विकल्प प्रदान करते हैं। यह भोजन को बेहतर तरीके से तोड़ता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story