×

Face Roller Massage: फेस रोलर से करें चेहरे की मसाज, जानें इसके जबरदस्त फायदा और इस्तेमाल करने का तरीका

Face Roller Massage: इन दिनों फेस रोलर्स का डिमांड काफी बढ़ गया है। बॉलीवुड एक्ट्रेस भी इन दिनों फेस रोलर्स का काफी इस्तेमाल कर रहीं। फेस रोलर के इस्तेमाल से स्किन को हेल्दी बना सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Aug 2022 5:08 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2022 5:39 PM GMT)
Benefits of Face Roller
X

Face Roller (Image: Social Media)

Face Roller: इन दिनों फेस रोलर्स का डिमांड काफी बढ़ गया है। बॉलीवुड एक्ट्रेस भी इन दिनों फेस रोलर्स का काफी इस्तेमाल कर रहीं। बता दे कि फेस रोलर् के इस्तेमाल से स्किन को हेल्दी बना सकते हैं। चेहरे को मसाज देने के लिए यह एक बेहतरीन टूल है। इसके इस्तेमाल से स्किन को कई तरह से फायदा मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं फेस रोलर्, उसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में:

फेस रोलर क्या है?

स्किन को मसाज देने के लिए फेस रोलर्स एक शानदार टूल है। फेस रोलर्स रोज क्वार्ट्ज से बनाए जाते हैं। इन फेस मसाजर्स में दो रोलर बॉल होते हैं, जो दो सिरों पर जुड़ी होती हैं, एक दूसरे की तुलना में थोड़ी बड़ी होती है जो हैंडल के दोनों सिरों पर लगे रोलर्स के साथ एक छोटे रोलिंग पिन की तरह दिखती है।

फेस रोलर्स के फायदे

तनाव को करें कम

आपको यह सुनकर थोड़ी हैरानी हो सकती है फेस रोलर तनाव को कम कर सकता है। दरअसल फेस रोलर से अपने चेहरे की मालिश करने से आपको त्वचा से जुड़े कई लाभ हो सकते है। साथ ही ये तनाव को कम कर सकता है और इससे फेस की मालिश करने के बाद आपको और आराम महसूस हो सकता है।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

फेस रोलर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। दरअसल फेस रोलर का उपयोग करने से चेहरे पर ब्लड का फ्लो तेजी से होता है, जिससे आपकी त्वचा पर ग्लो आ जाती है। इससे आपका चेहरा खुबसूरत दिखने लगता है।

पफनेस को करें कम

फेस रोलर्स से चहरे की पफनेस कम हो सकती है। अगर आपका चेहरा सूजा हुआ नजर आता है तो आप फेस रोलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे की सूजन कम होने लगती है।

मॉइस्चाइजर

फेस रोलर्स आमतौर पर एक तेल या मॉइस्चराइजर के साथ उपयोग किया जाता है, ताकि आपकी त्वचा पर टूल को फिसलने में मदद मिल सके। इस तरह ये एक मॉइस्चाइजर के साथ आपके फेस में और निखार ला सकता है।

झुरियां होंगी कम

फेस रोलर के इस्तेमाल से झुरियां कम हो जाती हैं। हो सकता है कि आपको यह सुनकर अजीब लगे लेकिन यह सच है कि फेस रोलर का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। दिन में दो बार फेस स्किन की मालिश (Skin massage) करने से स्किन टिशू में प्रोटीन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे कि स्किन टाइट हो जाती है।

फेस रोलर को ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले चेहरे पर तेल, सीरम या मॉइस्चराइजर लगाएं और रोलर से चेहरे पर मसाज करें।

आप सबसे पहले गर्दन से शुरू करें और ऊपर की ओर रोल करें।

हल्का दबाव का उपयोग करके दोनों तरफ जबड़े से कान तक रोल करें।

चेहरे की हर हड्डी पर रोलर का उपयोग कर सकते हैं।

इसी तरह अपने माथे पर रोलर से मसाज कर सकते हैं।

मसाज के कुछ देर बाद चेहरे को इसी तरह छोड़ दें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story