×

Benefits of Fish In Winters: अगर आप भी हैं मछली खाने के शौक़ीन तो जान लीजिये इसके इतने सारे फायदे, नहीं छू पायेगी कोई बीमारी

Benefits of Fish In Winters: सर्दी का मौसम कई तरह की बीमारियों और तकलीफों को अपने साथ लेकर आता है वहीँ इससे बचने के लिए हम कुछ चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जैसे मछली।

Shweta Srivastava
Published on: 3 Jan 2024 10:17 AM GMT
Benefits of Fish In Winters
X

Benefits of Fish In Winters (Image Credit-Social Media)

Benefits of Fish In Winters: सर्दी के दिनों में जोड़ों में दर्द और सर्दी ज़ुखाम जैसी समस्याएं ज़्यादा सक्रिय हो जातीं हैं। वहीँ अगर आप हेल्दी डाइट लें तो आपको किसी तरह की पेरशानी होना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि मछली के सेवन से आपको कई तरह के स्वास्थ लाभ हो सकते हैं। आइये इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

सर्दी के मौसम में मछली खाने के फायदे

सर्दी के दिनों में अपना खान पान और शारीरिक रूप से एक्टिव रहकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। इस मौसम में सर्दी ज़ुखाम भुखार जैसी समस्याएं आम हैं वहीँ हम अपनी डाइट में अगर मछली को ऐड करते हैं तो इससे हमे कई तरह के लाभ होते हैं आइये जानते हैं कि सर्दी के मौसम में मछली खाना कितना फायदेमंद हो सकता है।

1. विटामिन डी की कमी को करे दूर

मछली को आप विटामिन डी के पूरक के रूप में खरीद सकते हैं, आपका शरीर अधिक मात्रा में विटामिन डी को अवशोषित करता है इसका सबसे बढ़िया स्रोत सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल जैसी मछली होती है, ये सभी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी समृद्ध होते हैं जो न केवल हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं बल्कि ये भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मददगार साबित हुए हैं।

2. दिल को रखतीं हैं सुरक्षित

हृदय रोग आज सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। वहीँ सर्दी का मौसम आपके दिल पर अतिरिक्त दबाव डालता है। सप्ताह में कम से कम दो बार ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली खाने से आप घटी हुई गतिविधि के स्तर और हृदय स्वास्थ्य से जुड़े खतरों जैसे कि रक्तचाप में वृद्धि - दिल के दौरे और स्ट्रोक का एक प्रमुख कारण - और धमनियों का फूलना, की भरपाई कर सकते हैं। हमारी शीर्ष तीन अनुशंसाएँ सैल्मन, स्कैलप्प्स और मैकेरल हैं।

3. फेफड़े रहते हैं सुरक्षित

इसमें कोई संदेह नहीं है कि सर्दियों में फेफड़े शरीर के सबसे कमजोर हिस्सों में से एक होते हैं, जिससे सर्दी, फ्लू और अन्य श्वसन संक्रमण होने का खतरा होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड फेफड़ों में वायु प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए सैल्मन और मैकेरल जैसी मछली का सेवन ज़्यादा करने से आपको उन बैक्टीरियस या वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी जो उन लोगों से बहुत परिचित हैं जिनके या तो छोटे बच्चे हैं या वे वातानुकूलित कार्यालयों में काम करते हैं। क्योकि इसे सर्दी ज़ुखाम और बुखार जैसी समस्याएं बढ़ जातीं हैं।

4. आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद

ठंड का मौसम प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपकी त्वचा पर कहर ढाता है - उदाहरण के लिए, जब आप ठंडी रात में सड़कों पर चलने के बाद किसी गर्म सुपरमार्केट या रेस्तरां में प्रवेश करते हैं। अत्यधिक तापमान स्वस्थ त्वचा के लिए अनुकूल नहीं होता है। यहीं पर स्मोक्ड सैल्मन एक रक्षात्मक भूमिका निभा सकता है, क्योंकि यह ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड दोनों में समृद्ध है, जो त्वचा की ऊपरी परत में शामिल होकर एक अवरोध बनाने में मदद करते हैं जो आपकी त्वचा को ड्राय होने से बचाता है।

5. गठिया के लक्षणों से लड़ने में मदद मिलती है

गठिया कई लोगों को गर्मी के मौसम के बजाय सर्दियों में अधिक प्रभावित करता है, और जो कोई भी नियमित रूप से जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करता है वो जानता है कि यह कितना मुश्किल हो सकता है। वहीँ मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करके और गठिया के लक्षणों को कम करके ऐसी स्थितियों से निपटने में मदद करती है। आप जितना अधिक सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल और अन्य ओमेगा-3 से भरपूर मछलियाँ खाएँगे, जोड़ों के दर्द और सूजन के खिलाफ आपकी सुरक्षा उतनी ही मजबूत होगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story