×

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए बढ़ा ग्रीन कॉफी का डिमांड, जानें कैसे इससे तेजी से कम हो जाता है वजन

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग भोजन करना कम कर देते हैं। या फिर कुछ लोग घंटो जिम में एक्सरसाइज कर पसीना बहाते हैं। कुछ लोग डाइट प्लान के जरिए वेट लॉस करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 27 Dec 2022 2:36 AM GMT
Green Coffee
X

Green Coffee For Weight Loss (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग भोजन करना कम कर देते हैं। या फिर कुछ लोग घंटो जिम में एक्सरसाइज कर पसीना बहाते हैं। वहीं कुछ लोग डाइट प्लान के जरिए भी वेट लॉस का ऑप्शन अपनाते हैं। ये सारे ही टिप्स वजन घटाने (Weight Loss) में वाकई मददगार साबित होते हैं। लेकिन इसके अलावा कॉफी से भी वजन कम किया जा सकता है। दरअसल ग्रीन कॉफी (Green Coffee) का डिमांड धीरे धीरे बढ़ने लगा है वजन कम करने के लिए। तो आइए जानते हैं ग्रीन कॉफी के बारे में विस्तार से:

ग्रीन कॉफी क्या है (What is Green Coffee)

दरअसल ग्रीन कॉफी एक तरह को कॉफी ही हैं। बता दें ग्रीन कॉफी बीन्स में विटमिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इससे वजन नियंत्रण में रहता है और सुडौल बना रखता है। एक रिसर्च के मुताबिक, कच्ची ग्रीन कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक ऐसिड बॉडी फैट और ब्लड ग्लूकोज को बर्न करने में मदद करता है। यह गुड कलेस्ट्रॉल के लेवल को भी सुधारता है। साथ ही यह ऐसिड बेसेल मेटाबॉलिक रेट (BMR) को बढ़ाने में काफी मदद करता है, जिससे ब्लड में रिलीज होने वाले ग्लूकोज का लेवल भी घट जाता है। ऐसी स्थिति में क्लोरोजेनिक ऐसिड बॉडी फैट को बर्न करने लगता है, जिससे वेट लॉस में बहुत मदद मिलती है। ग्रीन कॉफी मेटाबॉलिजम को सुधारने के अलावा ओवरईटिंग पर भी रोक लगाती है और साथ ही क्रेविंग्स को कम करती है। इसके अलावा, इसके रोजाना सेवन से शरीर में कार्बोहाईड्रेट और फैट्स की खपत कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

ग्रीन कॉफी के फायदे (Benefits of Green Coffee)

ग्रीन कॉफी पीने से सिर्फ वजन ही नहीं घटता बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा पाने में राहत देता है। ग्रीन कॉफी के सेवन से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है और शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। साथ ही ये डायबिटीज और हृदय रोग जैसे जोखिम से भी बचाने का काम करती है।

वजन घटाने के लिए कब पिएं ग्रीन कॉफी (Best time to drink Green Coffee)

अगर आप अपने अधिक वजन को तेजी से घटाना चाहते हैं तो आपको ग्रीन कॉफी सुबह खाली पेट पीनी चाहिए। ध्यान रखें अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आप इसे सुबह के अलावा दोपहर में लंच से एक घंटे पहले भी पी सकते हैं। हालांकि इसे पीने के बाद करीब एक घंटे तक कुछ ना खाएं। तब ऐसे में ये बेहतर काम करती है और तेजी से चर्बी को छांट देती है। यह भी ध्यान रखें कि इसे दो बार से ज्यादा ना ​पीएं वरना शुगर लेवल डाउन हो सकता है।

इस तरीके से बनाएं ग्रीन कॉफी (How to make Green Coffee)

अगर आप ग्रीन कॉफी के बीज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक चम्मच बीच रातभर के लिए पानी में भिगो लें और सुबह फिर इस पानी को धीमी आंच पर अच्छी तरह उबालें और छानकर गुनगुना पीएं। वहीं अगर पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो भिगोने की जरूरत नहीं है। आप पानी को अच्छे से उबाल कर फिर एक चम्मच पाउडर उसमें घोल लें और गुनगुना पिएं। लेकिन ध्यान रखें कि इसमें कोई अन्य चीज ना मिलाएं। अगर बहुत ज्यादा जरूरत हो तो थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं।

ग्रीन कॉफी के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Green Coffee)

दरअसल ग्रेन कॉफी पीने के फायदे के साथ कुछ साइड इफेक्ट्स भी है। जैसे कि ग्रीन कॉफी को एक या दो महीने से ज्यादा नहीं पीना चाहिए वरना इसके साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ सकते हैं। बता दें ग्रीन कॉफी एक या दो महीने में अच्छा खासा वजन कम कर देती है। ऐसे में इसके बाद आपको ग्रीन कॉफी का सेवन रोक देना चाहिए। वरना शुगर लेवल कम होने और लूज मोशन का खतरा ज्यादा रहता है। साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क भी बढ़ता है। वहीं ध्यान रखें डायबिटीज के मरीजों को ग्रीन कॉफी विशेषज्ञ की सलाह के बाद ही लेनी चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story