×

Benefits of Ice Bath: आइस बाथ के क्या हैं फायदे, जानिए इसका इतिहास

Benefits of Ice Bath: अगर आप कोई एथलीट हैं या आपको सूजन, मांसपेशियों का दर्द जैसी दिक्कतें हैं तो जानिए कैसे आइस बाथ से आप इसे ठीक कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 3 Jan 2024 7:45 AM GMT
Benefits of Ice Bath
X

Benefits of Ice Bath (Image Credit-Social Media)

Benefits of Ice Bath: ठंडे पानी की थेरेपी, जिसे क्रायोथेरेपी के रूप में भी जाना जाता है, ने निश्चित रूप से हाल के दिनों में कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। विशेष रूप से एथलीटों और स्वास्थ्य प्रेमियों के बीच, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ सामने आये हैं। ये ग्रीक और रोमन के पुराने चिकित्सा ज्ञान से आया है। विश्व स्तर पर विभिन्न संस्कृतियों ने भी इसे अपनाया है। इस आर्टिकल का उद्देश्य आइस बाथ के बारे में गहराई से जानना है। आज हम इसके इतिहास, वैज्ञानिक राय , लाभ और जोखिम के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको बताएंगे कि आप आइस बाथ कैसे कर सकते हैं। वहीँ अगर आप एक एथलीट हैं और ठीक होने के लिए कोई नया उपाय खोज रहे हैं? या प्राकृतिक उपचार विधियों के बारे में जानना चाहते हैं? ऐसे में हम आपको कोल्ड वाटर चिकित्सा के प्रभावशाली तरीके के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

आइस बाथ क्या होता है

आइस बाथ क्या एक ठंडे पानी की थेरेपी का एक रूप है। आप अपने शरीर (या उसके किसी भाग) को बर्फीले ठंडे पानी में भिगोएँ। पानी आमतौर पर 50 से 59°F (10 से 15°C) के बीच होता है। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है बस लगभग 10 से 15 मिनट। इसका उद्देश्य आपके शरीर को अत्यधिक ठंड में डालना है। साथ ही ये कई शारीरिक कार्यों में असरदार होता है। जैसे सूजन कम करना, मांसपेशियों का दर्द कम करना और रक्त प्रवाह में सुधार करना।

आइस बाथ का इतिहास

कोल्ड वाटर चिकित्सा का इतिहास ग्रीस और रोम से सम्बंधित है। रोमनों के एक चिकित्सक थे, क्लॉडियस गैलेन। उन्होंने बुखार के इलाज के लिए ठंडे पानी की डुबकी लगाने का समर्थन किया। ऐतिहासिक ग्रंथ भी उपचार और विश्राम के लिए ठंडे पानी का उपयोग करने का संकेत देते हैं। हमारे युग में, कई एथलीट, प्रशिक्षक और चिकित्सक आइस बाथ को काफी प्रभावी मानते हैं। वो वर्कआउट के बाद चोटों के पुनर्वास और समग्र स्वास्थ्य के लिए ठंडे पानी की थेरेपी का उपयोग करते हैं।

नोट : इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story