×

Benefits Of Karela Juice For Skin: ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए करें करेला जूस का सेवन, स्किन को मिलता है कई तरह का फायदा

Benefits Of Karela Juice For Skin: ज्यादातर लोगों को करेला पसंद नहीं होता लेकिन क्या आप जानते हैं करेला शरीर के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Jan 2024 2:02 PM GMT
Benefits Of Karela Juice For Skin: ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए करें करेला जूस का सेवन, स्किन को मिलता है कई तरह का फायदा
X

Benefits Of Karela Juice For Skin: ज्यादातर लोगों को करेला पसंद नहीं होता लेकिन क्या आप जानते हैं करेला शरीर के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है। स्किन को कई तरह का फायदा पहुंचाता है। दरअसल करेला कई औषधीय गुणों से भरपूर माना होता है। करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। आप इसे किसी भी तरह से अगर डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। करेले के जूस के सेवन से आपके चेहरे पर ग्लो आता हैं। इतना ही नहीं यह बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं इसके जूस के सेवन के फायदे।

करेला जूस पीने के फायदे (Benefits Of Karela Juice)

मुंहासे से छुटकारा

अगर आप मुंहासे और त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान है तो आपको करेला का सेवन करना चाहिए। आप करेले का जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। दरअसल करेले में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। करेले के जूस के सेवन से मुंहासे को दूर किया जा सकता है।


चकते से मिले राहत

अगर आपके शरीर पर चकते का निशान पड़ता है या किसी प्रकार का एलर्जी आपको होता है तो आपको करेले के जूस का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, एलर्जी जैसी समस्या में इसका सेवन डॉक्टर की राय से करें।

सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्या में राहत

सोरायसिस और एक्जिमा जैसी समस्या से अगर आप जूझ रहे हैं तो आपको करेले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल त्वचा संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को करेले के रस से बहुत फायदा हो सकता है।

एजिंग की समस्या करें कम

करेला में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप एजिंग से परेशान हैं तो आपको करेले के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको एजिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

खुजली की परेशानी से छुटकारा

जिन लोगों को खाज-खुजली या दाद की समस्या रहती है उन्हें करेले और नीम की पत्तियों को पीसकर रोज मालिश करनी चाहिए। साथ ही करेला का जूस बनाकर पीना चाहिए, इससे खुजली की समस्या‍ दूर होगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story