×

Benefits of Leaves in Diabetes: डायबिटीज में इन पत्तियों का सेवन करना बेहद फायदेमंद, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Benefits of Leaves in Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ बहुत ही काम की बात बताने जा रहे हैं जिसे करने से उन्हें बहुत जल्द शरीर में फायदा भी नजर आने लगेगा। इसके लिए आपको कुछ बेहद खास पत्तियों का सेवन करना होगा।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Dec 2022 2:18 AM GMT
Diabetes
X

इन पत्तियों के सेवन से कंट्रोल रहेगी डायबिटीज (फोटो- सोशल मीडिया)

Benefits of Leaves in Diabetes: आज के समय में डायबिटीज से काफी लोग ग्रस्त है। डायबिटीज का शिकार होने पर मरीज के कई परेशानियों से जूझना पड़ता है। लगातार परहेज करने के बाद भी दवाईओं का सेवन करना पड़ता है। देखा जाए तो दुनियाभर के बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी इस बीमारी का ठोस इलाज नहीं ढूंढ पाए हैं। बस अगर इस बीमारी का कुछ सटीक इलाज हैं तो वो है परहेज। डायबिटीज यानी मधुमेह से ग्रसित पीड़ित को अपने खान-पान का विशेष ध्यान देना पड़ता है। जिससे उसका ब्लड शुगर लेवल न बढ़े।

ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ बहुत ही काम की बात बताने जा रहे हैं जिसे करने से उन्हें बहुत जल्द शरीर में फायदा भी नजर आने लगेगा। इसके लिए आपको कुछ बेहद खास पत्तियों का सेवन करना होगा। तो आइए बताते हैं कि आपको किन पत्तों को खाना चाहिए।

करी पत्ते

प्रकृति की देन करी पत्ता जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। वैसे आमतौर पर दक्षिण भारतीय व्यंजनों में करी पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है।

मेथी के पत्ते

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी के पत्तों बहुत फायदेमंद होता है। आप मेथी के पत्तों की सब्जी, पराठा खा सकते हैं। इससे आपकी ब्लड शुगर लेवल ब्लैंस रहेगी।

आम के पत्ते

आम के पत्ते में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आम के पत्तों में (Mango Leaves) में फाइबर, विटामिन सी और पेक्टिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे डायबिटीज मरीज का शुगर कंट्रोल रहता है। ऐसे में आप आम के पत्ते को चखाकर भी खा सकती हैं और पानी में आधा होने तक उबाल कर खा पानी पी सकते हैं।

नीम के पत्ते

भले ही नीम के पत्तों का स्वाद कड़वा होता है लेकिन ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसके पत्तों में फ्लेवोनोइड्स के साथ-साथ एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो डायबिटीज के प्रभाव को बहुत कम कर देती है। नीम के पत्तों को आप धूप में सुखाकर पाउडर बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story