×

Benefits of Makke Ki Roti: वज़न घटाने में सबसे बेस्ट है मक्के की रोटी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

Benefits of Makke Ki Roti: मक्के की रोटी पोषण तत्वों से भरपूर है वहीँ इसमें कई ऐसे गुण भी मौजूद हैं जो न सिर्फ आपके वज़न को कम करने में मदद कर सकता है बल्कि बीपी और शुगर को भी कण्ट्रोल करता है।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Nov 2023 11:00 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 11:00 AM GMT)
Benefits of Makke Ki Roti
X

Benefits of Makke Ki Roti (Image Credit-Social Media)

Benefits of Makke Ki Roti: जहाँ सर्दियों ने दस्तक दे दी है वहीँ कई तरह की चीज़ें और साग सब्जियां भी बाज़ार में आ गईं हैं। वहीँ मक्के की रोटी पर लगा सफ़ेद मक्खन और सरसों का साग भी लोगों को काफी पसंद आता है। मक्के का आटा, जो मक्के से बनाया जाता है, पूरे सर्दियों में मुख्य आहार माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके शरीर के उन एक्स्ट्रा किलोस को काफी आसानी और तेज़ी से कम कर सकता है। आइये जानते हैं कैसे।

वज़न घटाने में सबसे बेस्ट है मक्के की रोटी

मक्के के आटे की रोटी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है जिनकी हमारे शरीर को प्रतिदिन आवश्यकता होती है। तो आइए आज मक्के की रोटी या मक्के के आटे की रोटी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें।

1. उच्च फाइबर: मकई में उच्च फाइबर होता है, जो हमारे पाचन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये कब्ज को रोकने में मदद करता है और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोटा बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये वजन घटाने में भी अहम भूमिका निभाता है।

2. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण: मकई विभिन्न प्रकार के स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी हैं; ये हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और हृदय की रक्षा भी करता है।

3. ग्लूटेन-मुक्त भोजन: मक्का प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त भोजन है। ग्लूटेन एलर्जी वाले लोग इसे उदारतापूर्वक खा सकते हैं। ब्रेड, पास्ता, रोटी, दलिया - मक्के से कुछ भी बनाया जा सकता है।

4. दिल के लिए फायदेमंद: मक्के में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ टैनिन और एंथोसायनिन नामक यौगिक होते हैं। ये हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

5. शुगर लेवल को नियंत्रित करता है: मक्का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले अनाजों में से एक है। ये धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में शर्करा छोड़ता है। परिणामस्वरूप, शुगर का स्तर बढ़ने से बच जाता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों के लिए मक्के की रोटी एक बेहतरीन भोजन विकल्प है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story