×

बहुत आसान है चेहरे पर निखार लाना, बस आजमाएं ये घरेलू टिप्स

suman
Published on: 12 Dec 2018 1:18 AM GMT
बहुत आसान है चेहरे पर निखार लाना, बस आजमाएं ये घरेलू टिप्स
X

जयपुर:मुल्तानी मिट्टी के बहुत फायदे होते हैं। इससे आप अपने बालों को साफ करने के साथ ही अपने चेहरे के लिये फेस पैक भी बना सकती हैं। लोग इसे सीधे इस्तेमाल करते हैं। ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही साफ करने में भी बहुत कारगर साबित होती है। इसके इस्तेमाल से डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी के फायदे के मुताबिक मुल्‍तानी मिट्टी में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है जो त्‍वचा को फ्रेश लुक देता है। जिससे मुल्तानी मिट्टी चेहरे के हर रोग को दूर करती है। अगर चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्‍बे, झुर्रियां या फिर झाइयां हैं, तो मुल्‍तानी मिट्टी से बने फेस पैक को लगाइए। ये बात हम सभी को पता है कि मुल्तानी मिट्टी के फायदे बहुत सारे होते हैं, लेकिन कम ही लोगों को ये पता होता है कि इसे किस तरह इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि कभी कभी मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चेहरा बहुत अधिक ड्राई हो जाता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

*अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ऐसे में मुल्‍तानी मिट्टी और रोज वॉटर को एक बॉउल में मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का पीएच लेवल बैलेंस रहता है और प्राकृतिक रूप से तेल कम हो जाता है।

*अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो ऐसे में रातभर 2 बादाम पानी थोड़े से दूध में भिगो दें। फिर सुबह उसे पीस कर उसमें मुल्‍तानी मिट्टी और जरुरत के हिसाब से और दूध डाल कर पेस्‍ट बनाएं ।इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा में निखार आता है और दाग धब्बे भी साफ होते हैं।

कुंडली:इस एक दोष की वजह से पीड़ित जातक को नहीं मिलता जीवनभर वैवाहिक सुख

*अगर आपकी स्किन नॉर्मल है और उस पर निखार लाना चाहती है, तो उसके लिए आपको एक बॉउल में 2 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में टमाटर का रस और चंदन पाउडर लें और अच्छे से मिक्‍स कर लें।अगर एक्‍स्ट्रा ग्‍लो चाहिये तो उसमें थोड़ा सा हल्‍दी मिला लीजिये। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक के लिये लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरा साफ कर लें।

*आपके चेहरे पर अगर डार्क स्‍पॉट से हैं, तो उन्हें मिटाने में भी मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक काफी फायदेमंद रहता है। इसके लिए आपको सिर्फ एक बॉउल में 1 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में पुदीने की पत्‍ती का पाउडर और दही मिक्‍स करें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर गरम पानी से चेहरे को धो लें।

*मुल्‍तानी मिट्टी आपके चेहरे को निखारती ही नहीं है बल्कि आपके स्किन को अंदरूनी रूप से टोन करते हुए हाइड्रेट भी करती है। जिससे वो बेहद मुलायम और साफ बन जाती है। इसके लिए आपको एक बॉउल में मुल्‍तानी मिट्टी के साथ चंदन पाउडर और कुछ बूंद दूध की मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक के लिये लगाएं रखें और फिर पानी से धो लें।

suman

suman

Next Story