×

Benefits of Nutmeg in Winters: सर्दी के मौसम में जानिए कितना फायदेमंद होता है जायफल, इन चीज़ों के भी आता है काम

Benefits of Nutmeg in Winters: सर्दी के मौसम में अगर आप जायफल को इस तरह प्रयोग करेंगे तो आपको ये कई तरह के लाभ पहुँचता है। आइये जानते हैं इसके फायदे।

Shweta Srivastava
Published on: 8 Jan 2024 11:28 AM GMT
Benefits of Nutmeg in Winters
X

Benefits of Nutmeg in Winters (Image Credit-Social Media)

Benefits of Nutmeg in Winters: एक भारतीय किचन में कई ऐसे मसाले होते हैं जो काफी फायदेमंद होते हैं। वहीँ जायफल निस्संदेह दुनिया में सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है, इसकी तेज़ सुगंध और मीठे स्वाद के कारण, ये किसी भी व्यंजन को काफी मूल्यवान बना देता है। जायफल एक मसाला है जिसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है, वहीँ ये ईस्ट इंडीज का मूल निवासी है और यूरोपीय लोगों द्वारा इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आइये जानते हैं कि सर्दियों में जायफल कितना उपयोगी है।

जायफल के फायदे

सर्दियों में जायफल काफी उपयोगी माना जाता है। जायफल को साबुत बीज के रूप में या इसका सेवन अधिकतर पाउडर के रूप में किया जाता है। ताजा जायफल पाउडर का उपयोग कई प्रकार के पके हुए सामान, मिष्ठान, पुडिंग, आलू, मांस, सॉसेज, सॉस और सब्जियों के स्वाद के लिए किया जाता है। इसका स्वाद पौष्टिक और थोड़ा मीठा होता है और ये एक तीव्र मसाला है जिसमें स्वादिष्ट सुगंध होती है। जो लोग गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील हैं, उनके लिए जायफल लगभग मसालेदार लग सकता है।

आज हम आपको जायफल पाउडर के हमारे स्वास्थ्य पर होने वाले लाभों, इसे विभिन्न तरीकों से कैसे उपयोग किया जा सकता है और इसके साथ कुछ आसान व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, जायफल त्रिदोषनाशक है, यानी ये तीनों प्रकार के शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। जायफल का उपयोग आयुर्वेद में पाचन समस्याओं, अनिद्रा, चिंता और दर्द सहित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

जायफल पाउडर में सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं।

ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में मदद करता है और ये हृदय के लिए स्वास्थवर्धक है।

दस्त के इलाज के लिए जायफल बहुत प्रभावी है।

जायफल के पाउडर को आंवले के रस के साथ मिलाकर पीने से मॉर्निंग सिकनेस, हिचकी और अपच की समस्या ठीक हो जाती है।

ये एक विषहरण एजेंट के रूप में उपयोगी है।

जायफल पाउडर का उपयोग पारंपरिक रूप से मस्तिष्क टॉनिक के रूप में किया जाता रहा है। ऐसा कहा जाता है कि ये याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करता है और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट से बचाता है।

जायफल पाउडर का उपयोग प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में किया जा सकता है। ये जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों के दर्द और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। जायफल को मासिक धर्म की ऐंठन और दांत दर्द से राहत दिलाने में भी सहायक माना जाता है।

जायफल पाउडर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है।

जायफल आंतों की गैस से राहत दिला सकता है। जायफल का सेवन भूख बढ़ाने वाला और पाचन सम्बन्धी गुणों के कारण आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।

जायफल विभिन्न प्रकार के कैंसर के प्रबंधन में भी मदद कर सकता है।

जायफल का उपयोग सौंदर्य उपचार के रूप में भी किया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ये त्वचा के रंग और टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है।

जायफल भी कुछ स्वादिष्ट भारतीय मसालों में से एक है जो सर्दियों के दौरान प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story