×

Benefits of Orange for Skin: हर रोज जरूर खाएं एक संतरा, कोसों दूर रहेंगी खतरनाक बीमारियां

Santra Khane Ke Fayde in Hindi: हर दिन एक संतरा जरूर खाना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि संतरे को खाने से कौन-कौन फायदे होते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Dec 2022 12:37 AM GMT
Benefits of Orange
X

संतरा खाने के फायदे (फोटो- सोशल मीडिया)

Benefits of Orange for Skin: खट्टा-मीठा खाने का शौक रखने वाले लोगों के लिए सतंरा एक पसंदीदा फल होता है। लगभग पूरे साल संतरा बाजार में उपलब्ध रहता है। संतरा या मौसमी का जूस सेहत के बहुत ही गुणकारी होता है। लेकिन इतना फायदेमंद होने के बाद भी शायद ही इसे कोई रोज अपने आहार में शामिल करता होगा। संतरे में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जोकि सेहत के बहुत ही जरूरी होता है। इसके साथ ही संतरे में विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, एमिनो एसिड, कैल्शियम और आयोडीन जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं तो शरीर को दुरूस्त रखते हैं। इसलिए ध्यान देते हुए हमें हर दिन एक संतरा जरूर खाना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि संतरे को खाने से कौन-कौन फायदे होते हैं।

कैंसर का खतरा कम होता है

कैंसर का खतरा संतरा खाने से कम हो जाता है। इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए हर रोज संतरा खाना चाहिए। क्योंकि संतरे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा कैरोटीन जो फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाता है।

संतरा इम्यूनिटी बूस्टर

एक संतरा हर रोज खाना चाहिए। क्योंकि इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। संतरा खाने से कई तरह के संक्रमण और वायरल बीमारियों का खतरा बिल्कुल नहीं रहता है। साथ ही मौसम बदलने पर होने वाले सर्दी-जुकाम-बुखार से भी छुटकारा मिल जाता है।

एक संतरा ब्लड प्रेशन कंट्रोलर

दौड़ती-भागती जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की परेशानी बहुत लोगों को होती है। जो समय पर न कंट्रोल होने की वजह से दिल की बीमारियों की वजह बन जाती है। ऐसे में संतरे में कई ऐसे गुण होते हैं जिनसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखा जा सकता है।

संतरा से गठिया रोग से मुक्ति

जिन लोगों को घुटनों या फिर अर्थराईटिस की शिकायत रहती है उनके लिए संतरा बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि अगर आपके पैरों में सूजन, जोड़ों में दर्द, अकड़न है तो आपको हर रोज एक संतरे का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में भी संतरा कारगर

अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो आप एक संतरा हर रोज खाएं। क्योंकि आजकल फास्टफूड और बिगड़ी लाइफस्टाइल की वजह से बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को वजन बढ़ने की समस्या हो रही है। ऐसे में संतरे का सेवन करना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story