×

Plant Based Diet Benefits: पौधे आधारित आहार के हैं पांच बड़े फायदे, जानिये आप भी

Plant Based Diet Benefits: एक पौधे-आधारित आहार में सभी न्यूनतम संसाधित फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट और बीज, जड़ी-बूटियां और मसाले शामिल होते हैं और इसमें रेड मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों सहित सभी पशु उत्पाद शामिल नहीं होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Jan 2023 8:56 AM GMT
Plant based diet
X

Plant based diet Benefits (Image credit: social media)

Plant Based Diet Benefits: आहार विशेषज्ञ और पोषण वैज्ञानिकों ने हमेशा पौधे आधारित आहार की सिफारिश की है और मांस को कम करने का सुझाव दिया है। एक पौधा-आधारित आहार निश्चित रूप से हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारी मदद कर सकता है, चाहे हम वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं या अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं, या सिर्फ बेहतर खाने की आदत विकसित करना चाहते हैं।

पौध आधारित आहार कल्याण-केंद्रित जीवन शैली के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अधिकांश वयस्क पौधे आधारित आहार के लाभ पर निर्भर हो सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि पौधे आधारित आहार पुरानी बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद करते हैं जो दवाओं पर निर्भरता कम कर सकते हैं। यदि आप एक पाचन रोग से पीड़ित हैं, तो आपको पूर्ण पौधे-आधारित आहार का चयन करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए।

क्या होता है प्लांट बेस्ड डाइट (What is a Plant Based Diet)

एक पौधे-आधारित आहार में सभी न्यूनतम संसाधित फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट और बीज, जड़ी-बूटियां और मसाले शामिल होते हैं और इसमें रेड मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों सहित सभी पशु उत्पाद शामिल नहीं होते हैं।

पौधे आधारित आहार पर स्विच करने के लाभ

पौधे फाइबर में उच्च होते हैं

पौधे-आधारित आहार खाने से हमारे आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती है, इसलिए व्यक्ति भोजन से उन पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम होता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं और सूजन को कम करते हैं। फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करता है और रक्त शर्करा को स्थिर करता है और यह आंत्र प्रबंधन के लिए बहुत अच्छा है।

टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करना

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि आहार और टाइप 2 मधुमेह के बीच एक संबंध है। वजन भी एक प्रमुख जोखिम कारक है। एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च गुणवत्ता वाले पौधों के खाद्य पदार्थों से भरे पौधे-आधारित आहार खाने से टाइप 2 मधुमेह के विकास का जोखिम 34 प्रतिशत कम हो जाता है। यह संभावना है क्योंकि पशु खाद्य पदार्थों की तुलना में पौधों में संतृप्त वसा कम होती है। पशु-आधारित आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ाता है।

कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद करता है

उच्च कोलेस्ट्रॉल रक्त में वसा के जमाव का कारण बन सकता है जो रक्त प्रवाह को कम कर सकता है। इस स्थिति के दिल के दौरे जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

कैंसर होने के जोखिम को कम करता है

खनिज, विटामिन, फाइबर और फाइटोकेमिकल्स सहित कैंसर-रोधी पोषक तत्व प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका सब्जियों, फलों, बीन्स, अनाज, नट और बीजों से भरपूर आहार खाना है।

आपके दिमाग को मजबूत बनाता है

फल और सब्जियां पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती हैं। पॉलीफेनोल्स अल्जाइमर रोग की प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकते हैं और संज्ञानात्मक गिरावट को उलटने में भी मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story