चुटकीभर केसर के फायदे, जानेंगे तो आज ही ले आएंगे घर, आती है इतना काम

ज्यादातक केसर को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कहीं कहीं  इसकी चाय भी पी जाती है। केसर क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से निकाला जाता है।

Published by suman Published: September 12, 2020 | 8:31 pm
kesar tea

केसर के फायदे सोशल मीडिया से

लखनऊ:  केसर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी खुशबू बहुत तेज होती है। इसे खाने, ब्यूटी प्रोडक्टस के साथ मेडीसीन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हाल के सर्वेक्षण में पता चला है कि केसर से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी का भी इलाज संभव है। जो लोग केसर (Saffron) को देखें होंगे, उसका नाम तो जरूर सुना होगा। ज्यादातक केसर को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कहीं कहीं  इसकी चाय भी पी जाती है। केसर क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से निकाला जाता है। क्‍योंकि यह बहुत महंगा होता है, इसलिए आसानी से नहीं मिलता और शायद यही वजह है कि अक्‍सर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते। दरअसल, केसर से सेहत के साथ खूबसूरती को निखारने और दवाईयों में भी  इस्तेमाल किया जाता है। जानते हैं इसके बारे में-

यह पढ़ें…दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,321 नए केस, 28 मरीजों की मौत

अनिद्रा  की समस्या का निदान

बिजी लाइफस्टाइल में लोग जिंदगी के तनाव को कम करने के लिए अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्‍या के शिकार हो जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक केसर में दूध के साथ केसर का सेवन अगर सोने से आधे घंटे पहले किया जाए, तो यह डिप्रेशन और स्ट्रेस को कम किया जाता है। इससे अच्छी नींद भी आती है।

 

 

kesar
सोशल मीडिया से

पेट से जुड़ी बीमारियों का इलाज
केसर के कई फायदे हैं। यह पेट से जुड़ी बीमारियों में के इलाज में भी आराम पहुंचाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर पेट से जुड़ी इन दिक्‍कतों से दो चार हैं पेट-दर्द, गैस, एसिडिटी जैसी समस्‍याएं हैं, तो केसर का इस्‍तेमाल से ठीक होती है।

पीरियड्स के दौरान

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर रोज केसर का सेवन किया जाए, तो महिलाओं को छुटकारा मिल सकता है। यह गर्भाशय की सूजन को भी कम करता है।

यह पढ़ें…टमाटर हुआ महंगा: आया इतना उछाल, दाम सुन उड़ जाएंगे होश

स्मरण शक्ति तेज

केसर के इस्‍तेमाल से दिमाग तेज होता है। इसके लिए केसर को चंदन के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाया जाएं तो सिर,आंखों के अलावा दिमाग को भी ठंडक का एहसास होता है। साथ ही दिमाग तेज होता है।केसर आंखों की कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार है। शोध के मुताबिक केसर के इस्‍तेमाल से आंखों की रोशनी बढ़ती है। मोतियाबिंद को भी ठीक करने में यह फायदेमंद बताया जाता है।

 

kesar1
सोशल मीडिया से

ऐसे पहचाने और करें इस्तेमाल

* केसर का स्वाद और सुगंध दोनों लाजवाब होता है। खीर,बिरयानी और दूध में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा के सांवलेपन को भी केसर दूर करता है। केसर बहुत महंगा होता है, बहुत से व्यापारी रंग चढ़ाकर नकली केसर बेचते हैं। नकली केसर को गर्म दूध में डालने पर जल्दी रंग छोड़कर लाल हो जाए तो वो नकली केसर होता है।
केसर को रंग छोड़ने में 10 से 15मिनट का समय लगता है और साथ ही महकने लगता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App