×

Benefits of Turmeric: अब कम खर्चे में कम करें मोटापा, हल्दी के इस अचूक उपाय से दूर होंगी कई परेशानियां

Benefits of Turmeric: हल्दी को आयुर्वेद में जड़ी बूटी माना गया है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीना शुरू कर दीजे।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 1 Nov 2022 12:56 AM GMT
how to use turmeric to lose belly fat
X

हल्दी का ड्रिंक (फोटो- सोशल मीडिया)

Benefits of Turmeric: भारत में हल्दी देखा जाए तो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाएगी। खाने के साथ, पूजा के कामों और शुभ कामों में हल्दी का खूब इस्तेमाल किया जाता है। वैसे कई बार आपने सुना भी होगा, जब बच्चों को चोट लग जाती है तो बडे़ कहते हैं कि दूध में हल्दी डालकर पीला दो। बुखार में हल्दी वाला दूध या हल्दी का पानी दे दो, तो बड़ा फायदा होता है। असल में ये सब देसी नुस्खे बड़े काम के होते हैं। जिनके बारे में अब लोग धीरे-धीरे भूलते जा रहे हैं और दवाओं पर ही पूरी तरह से निर्भर हो गए हैं। लेकिन हल्दी जिसमें न तो आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत होगी, न ही हल्दी आपके शरीर को कोई नुकसान पहुचाएगी, बल्कि इससे आपको एक साथ कई फायदे भी होंगे।

ऐसे में आज के समय में अधिकतर लोग मोटापा की समस्या से काफी परेशान है। मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के दवाईओं के कोर्स करते हैं लेकिन उसके बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता है बल्कि शरीर को नुकसान ही होता है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप हल्दी से अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

हल्दी को आयुर्वेद में जड़ी बूटी माना गया है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीना शुरू कर दीजे। इससे आपको बहुत जल्द फायदा दिखाने लगेगा।

हल्दी के फायदे

वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक, हल्दी में पॉलीफेनॉल और करक्यूमिन कम्पाउंड होते हैं। जिसकी वजह से आपका ​मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और इससे आपकी इम्यूनिटी काफी दुरूस्त होती है।

गुणकारी हल्दी का पानी पीने से जोड़ों का दर्द कम हो जाता है।

हल्दी के पानी के सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

डायबिटीज के मरीज रोज सुबह हल्दी का सेवन करेंगे तो आपको काफी फायदा महसूस होगा। दिनभर एनर्जी बनी रहेगी।

बेहद लाभकारी हल्दी लिवर डिटॉक्स करने के लिए सबसे काम की चीज है। हल्दी का सेवन करने से लिवर की बाकी बीमारियों से भी आपको छुटकारा मिलता है। हल्दी आपके लिवर का बचाव करता है।

हल्दी कैंसर जैसे भयावह रोग में भी असरकारी है। हल्दी ​प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और लंग्स कैंसर के खतरे को कई हद तक कम करने का काम करता है।

ऐसे बनाएं हल्दी स्पेशल ड्रिंक

हल्दी स्पेशल ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी की एक गांठ ले।

हल्दी की इस गांठ को एक बर्तन में 2 कप पानी डालने के बाद उबाल लें।

इतनी देर तक हल्दी की गांठ के पानी को उबालें, जब तक पानी 1 कप न बचे।

अब हल्दी की गांठ वाले पानी को उबाल लें।

इस छने हुए पानी में थोड़ा सा शहद डालकर मिला लें।

इसके बाद इसमें अपने स्वाद के मुताबिक काली मिर्च या नमक डाल सकते हैं।

हां ध्यान दें, कि हल्दी का पानी बनाते समय गांठ ही पानी में उबालें। और फिर अच्छे से छान लें।

ये स्पेशल ड्रिंक हर रोज खाली पेट पीने से कुछ ही दिन में आपको अपने शरीर में इम्यूनिटी बढ़ेगी और वजन समेत कई रोगों से राहत मिलने लगेगी।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story