×

Diet For Digestion: पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए इन 5 लो कैलोरी फूड्स का करें सेवन

Diet For Digestion: एक अच्छी और स्वस्थ जिंदगी के लिए जरूरी है सेहत को हेल्दी रखना।हेल्दी सेहत पाने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है।जिन लोगों का पाचन खराब रहता है।

Anupma Raj
Published on: 18 Aug 2022 4:13 PM GMT
Low calorie food
X

Low calorie Recipes ( Image: Social Media)

Diet For Digestion: एक अच्छी और स्वस्थ जिंदगी के लिए जरूरी है सेहत को हेल्दी रखना। हेल्दी सेहत पाने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। जिन लोगों का पाचन खराब रहता है उन्हें अक्सर कब्ज, गैस, सीने में जलन आदि जैसी समस्याएं होती रहती हैं। पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए सही आहार का सेवन करना जरूरी होता है। ऐसे में आइए जानते हैं पाचन तंत्र को ठीक रखने वाले 5 लो कैलोरी डिश के बारे में:

पास्ता के साथ व्हाइट बीन सूप

लो कैलोरी फूड्स में पास्ता के साथ व्हाइट बीन सूप का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इस सूप को आप मिरपोइक्स का उपयोग कर बना सकते हैं, जो प्याज, अजवाइन और गाजर का अच्छा मिश्रण है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। फिर एक बड़े बर्तन में तेल गर्म करें और लगभग 3 मिनट के लिए, हिलाते हुए, मिरेपोइक्स डालें और नरम होने तक उबाल लें। फिर इसमें लहसुन, इटैलियन मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर को एक मिनट तक भूनें। सेम, शोरबा, टमाटर को उबाल लें। इसे कम आंच पर उबालें। फिर 10 मिनट के लिए टमाटर को अच्छे से पकने दें। फिर पास्ता को उबलते पानी में पका लें और पालक को शोरबा में डालें और मिलाएँ। परोसने से कुछ मिनट पहले, स्पेगेटी डाल दें।

नारियल छोले की सब्जी

पाचन तंत्र के लिए ही यह रेसिपी काफी बेहतर है। आप 20 मिनट में इस रेसिपी की बना सकते हैं। यह सब्जियों द्वारा तैयार किया जाता है। डिनर के लिए यह बेहतर ऑप्शन है। इससे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी कड़ाही लें और उसमें तेल गरम करें। फिर प्याज, काली मिर्च उबाल लें, बार-बार हिलाते हुए, 5 से 6 मिनट के लिए के लिए इसे ऐसे ही रखें और बीच बीच में चलते रहें, जब तक की सब्ज़ियाँ भूरे रंग की न हो जाएं।, फिर स्टॉक, नारियल करी सिमर सॉस और छोले को उबाल लें। गैस को कम करें और इसे ढक दें और 4 से 6 मिनट तक या सब्जियों के नरम होने तक पकाएँ। परोसने से पहले पालक को मिला लें।

नीबू की दाल और चार्ड सूप

नीबू की दाल और चार्ड सूप पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए यह एक बेहतर विकल्प है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम रहता है। इससे बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में तेल को मध्यम आंच पर गरम करें। फिर प्याज़ डालें और 8 से 12 मिनट तक, बीच-बीच में इसे चलाते हुए, सुनहरा होने तक पकाएँ। इस बीच, स्टेम को चार्ड साग से अलग कर लें। फिर stem को बहुत पतला काट लें। अब बर्तन में लहसुन, जीरा और अलेप्पो को 30 सेकंड के लिए सुनहरा होने तक पका लें। चार्ड स्टेम, दाल, और पानी डालें और एक उबाल आने तक गरम करें। फिर लगभग 20 मिनट के लिए, आँच को कम कर दें लेकिन दाल को बीच-बीच में हिलाते हुए उबाल लें। Chard के पत्ते डालने के बाद, 5 मिनट तक नरम होने तक उबाल लें। सर्व करने से पहले नमक, नींबू का रस और काली मिर्च डाल दें।

पनीर मारिनारा बीन्स

यह डिश बिलकुल पास्ता जैसा दिखता है लेकिन पास्ता के नूडल्स की जगह पर बीन्स का इस्तेमाल होता है । इसे हरी सलाद के साथ खाया जाता है। यह कम कैलोरी का होता है जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक बड़े कड़ाही में तेल गरम करें। फिर इसमें प्याज़ डालें और लगभग 5 मिनट तक चलाएं जब तक यह नर्म न हो जाए। लहसुन डालें और लगभग एक मिनट के लिए भूनें। फिट लगभग दो मिनट तक चलाते हुए टमाटर का पेस्ट डालें और सुनहरा रंग आने तक गर्म करें। फिर इसमें ड्राई वाइट वाइन को डालें और एक मिनट के लिए गाढ़ा होने तक उबाल लें। अब टमाटर को डालने से पहले अपने हाथ से क्रश कर लें। फिर बीन्स, तुलसी, अजवायन, और अजमोद को डालकर फिर थोड़ी देर के लिए उबाल लें। इसे बीच-बीच में हिलाते हुए, 18 से 20 मिनट के लिए या मिश्रण के गाढ़ा होने तक उबाल लें। इस बीच, ओवन लें और ब्रॉयलर को ऊंचा कर दें। अब एक अलग कटोरे में, अंडा, ricotta और 1/4 कप Parmesan मिला लें। बीन के मिश्रण को रिकोटा मिश्रण के साथ मिला लें। फिर fontina के साथ 1/4 कप Parmesan का इस्तेमाल करें। अब 2 से 3 मिनट के लिए broiler में पनीर को पिघला लें और इसे सर्व करें।

Lima बीन्स के साथ संतरे-पुदीना फ्रीकेह सलाद

इस सलाद को आप आसानी से बना सकते हैं। ताजा पुदीना, मटर, मूली, संतरे और अन्य सब्जियों के साथ, यह सलाद कम कैलोरी होने के कारण फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले फ़्रीकेह और पानी को एक पैन में डाल लें। अब उबाल आने तक तेज़ आँच पर गर्म करें। 12 से 15 मिनट के लिए ढक्कन बंद करके, कम आंच पर उबाल आने तक गर्म करें। फिर इसे गैस से उतारे और इसे पांच मिनट के लिए ढककर रहने दें। ठंडा करने के लिए, फ्रीकेह को एक बेकिंग शीट पर फैला लें। इस बीच, एक बड़े कटोरे में पुदीना, संतरा, नींबू और लहसुन का रस, नमक और काली मिर्च के साथ मिला लें। तेल में फेंटने के बाद 1/4 कप ड्रेसिंग को एक कटोरे में निकाल लें। अब इस कटोरे में सौंफ, मटर, मूली और संतरे को एक साथ टॉस करें। फिर शेष ड्रेसिंग को फ्रीकेह और लीमा बीन्स के साथ मिक्स कर लें। अब फ़्रीकेह मिश्रण के ऊपर, सौंफ़ को फैला लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story