×

Best 5 Teas For Belly Fat: 5 तरह की चाय जो पेट की चर्बी को करती है बर्न

Best 5 Teas For Belly Fat: अपने शांत प्रभावों के कारण 'प्रकृति के ट्रैंक्विलाइज़र' के रूप में अपनी प्रतिष्ठा के अलावा, काढ़ा वजन घटाने में भी सहायक होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Oct 2022 11:43 AM GMT
Tea For Belly Fat
X

Tea For Belly Fat (Image: Social Media)

Best 5 Teas For Belly Fat: जब वजन कम करने की बात आती है तो कोई जादू की गोली नहीं होती है जिससे तुरंत परिणाम आ जाएँ। लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ, संतुलित आहार और लगातार व्यायाम के साथ हर दिन एक कप चाय पीने से वजन कम करने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। ग्रीन टी और अन्य प्रकार की चाय में शामिल एंटीऑक्सिडेंट संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार, फैट कम करने, कैंसर के खिलाफ ढाल और यहां तक ​​कि हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं।

अपने शांत प्रभावों के कारण 'प्रकृति के ट्रैंक्विलाइज़र' के रूप में अपनी प्रतिष्ठा के अलावा, काढ़ा वजन घटाने में भी सहायक होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि चाय में शामिल कुछ रसायन शरीर में वसा के अवशोषण को रोक सकते हैं। यहां 5 प्रकार के चाय की सूची दी गई है जो आपको बेली फैट कम करने में मदद कर सकती हैं:

ग्रीन टी

कैटेचिन से भरपूर, यह चाय फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए पसंदीदा है क्योंकि यह मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने और फैट टिश्यू को जलाने में मदद करती है, जिसके परिणामस्वरूप विशेष रूप से पेट क्षेत्र में वसा कोशिकाओं से फैट बर्न होता है।

सफेद चाय

यह न केवल नई वसा कोशिकाओं को बनने से रोकता है बल्कि यह कार्य करने के लिए ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए जारी वसा का उपयोग करने में भी मदद करता है। यह त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचाता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और कोशिकाओं के टूटने से बचाता है।

इतालवी शोधकर्ताओं के अनुसार रोजाना एक कप ब्लैक टी पीने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और रक्त प्रवाह और रक्त वाहिकाओं के फैलाव में सुधार करके हृदय को स्वस्थ रखता है लेकिन इसमें दूध मिलाने से इन लाभों का प्रतिकार होगा।

ऊलौंग चाय

ऊलोंग चाय एक चीनी हर्बल चाय है जिसे वजन घटाने में सहायता के लिए जाना जाता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि नियमित रूप से ऊलोंग चाय पीने से व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह शरीर में भूख को कम करके मोटापे का इलाज करने में भी मदद करता है।

अश्वगंधा चाय

अश्वगंधा चाय सबसे महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक से बनाई जा रही है जो तनाव, चिंता को दूर करने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद करता है। यह चाय नींद की समस्या से जूझ रहे लोगों को रात में चैन की नींद दिलाने में भी मदद करती है।

हालांकि बहुत से लोग चाय के शांत गुणों और उत्तम स्वाद के लिए पीते हैं, प्रत्येक कप के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। मुख्य बात यह है कि इनमें से किसी भी स्वादिष्ट और व्यापक रूप से उपलब्ध चाय को चुनने से आपको अपने वजन घटाने के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, साथ ही आपके शरीर को सही आकार में भी रखा जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story