×

Bridal Outfits: ब्राइडल ऑउटफिट चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान, कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं ये भूल

Bridal Outfits: अगर आप भी अपने लिए ब्राइडल ऑउटफिट लेने की सोच रहीं हैं तो इससे पहले ये पढ़ लीजिये कहीं आपसे भी न हो जाये ये बड़ी भूल।

Shweta Srivastava
Published on: 26 Oct 2023 2:33 PM GMT
Bridal Outfits
X

Bridal Outfits (Image Credit-Social Media)

Bridal Outfits: शादी को सफल बनाने के लिए आपको हजारों चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। साथ ही ये तो हम सब जानते ही हैं कि भारतीय शादियाँ रीति-रिवाजों, साज-सज्जा और निश्चित रूप से अपने ऑउटफिटस के मामले में बेहद लोकप्रिय हैं। यहाँ आपको हर एक चीज़ में भव्यता और लैविशनेस देखने को मिल जाएगी। वहीँ अगर आप भी अपने लिए ब्राइडल ऑउटफिट की तलाश में हैं तो आज हम आपको कुछ बेहद खूबसूरत ब्राइडल ऑउटफिट के बारे में बताने जा रहे हैं।

बेस्ट ब्राइडल ऑउटफिट

दुल्हन के लहंगे के डिज़ाइन शादी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। एक भारतीय दुल्हन संगीत और सगाई जैसे कई कार्यक्रमों के लिए कई ऑउटफिटस चुन सकती है, लेकिन वो अपनी शादी के दिन के लिए जो लहंगा चुनती है, वो बहुत सारी उम्मीदों से बंधा होता है। आमतौर पर, साधारण शादी के कपड़े परिवार के सदस्यों द्वारा सामूहिक रूप से चुने भी लिए जाते हैं, लेकिन शादी का लहंगा कुछ बेहद ख़ास होता है। ऐसे में आप इसे चुनने से पहले कई चीज़ें ध्यान में रखतीं होंगीं। वहीँ इस सिलेक्शन में आज हम आपकी मदद करने वाले हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपको अपनी ब्राइडल ड्रेस लेते समय ध्यान में रखना चाहिए।

शरीर की बनावट

Bridal Outfits (Image Credit-Social Media)


ब्राइडल ड्रेस ज़्यादातर काफी भारी होती है और इसलिए ये आपके शरीर के प्रकार के अनुसार होनी चाहिए ताकि आप अपनी शादी के दिन शानदार दिख सकें। अगर आपकी कमर काफी पतली है, तो आपको इसे उसी हिसाब से चुनना चाहिए। लेकिन यदि आपका शरीर थोड़ा हेल्दी या भरा हुआ है, तो शिफॉन, जॉर्जेट और क्रेप जैसे मुलायम कपड़े आपके शरीर पर सूट करेंगे।

फैब्रिक

Bridal Outfits (Image Credit-Social Media)

लहंगे का मटीरियल पहनावे में जान डाल देता है। ये किसी भी परिधान के लिए अंतिम आधार के रूप में कार्य करता है। शादी के ऑउटफिट के लिए गुणवत्ता और दिखावे के बीच कोई समझौता नहीं होना चाहिए। आपकी इस ड्रेस का आधार उसके काम के अनुसार होना चाहिए ताकि ये एक परफेक्ट ऑउटफिट हो जो आपके बजट में रहते हुए बेस्ट हो।

लहंगे के लिए सबसे अच्छा फैब्रिक चुनने के लिए बॉडी टाइप और बजट सभी को ध्यान में रखना चाहिए। सर्दियों की शादियों के लिए वेलवेट और ब्रोकेड मटेरियल सबसे अच्छा होता है, जबकि गर्मियों के मौसम के लिए शिफॉन और नेट जैसी हल्की सामग्री चुनी जानी चाहिए। दुबले-पतले शरीर के लिए, ऑर्गेना और ब्रोकेड चुनें, वहीँ अगर आप का शरीर भरा हुआ है तो आपको नेट और जॉर्जेट जैसे मुलायम फैब्रिक का चुनाव करना चाहिए। नेट का कपड़ा आप पॉकेट फ्रेंडली हो सकता है जबकि रेशम बजट से बाहर भी जा सकता है।

रंग

Bridal Outfits (Image Credit-Social Media)

हर त्वचा का रंग खूबसूरत होता है और आपको और आपके रूप-रंग को निखारने के लिए अलग-अलग रंगों के कपड़ों की ज़रूरत होती है। क्या आप अपनी त्वचा के रंग से परिचित हैं? अगर नहीं, तो शादी का ऑउटफिट खरीदने से पहले आपको अपनी त्वचा का प्रकार पता होना चाहिए। अगर आपका रंग खिला हुआ है तो गहरे और गर्म रंग जैसे अर्थ टोन चुन सकती हैं, जबकि दबे स्किन टोन की लड़कियां गुलाबी और बैंगनी जैसे पेस्टल शेड चुन सकती हैं। हल्के रंगों के साथ, हमेशा ऐसा कपड़ा चुनें जो अच्छी तरह से सजाया गया हो ताकि ये शाही लुक दे जैसे मखमल, रेशम, ब्रोकेड।

ऑउटफिट के वर्क पर भी दे ध्यान

Bridal Outfits (Image Credit-Social Media)


क्या आप जानते हैं कि एक लहंगे को खूबसूरत और अनोखा क्या बनाता है? इसका जवाब है लहंगे पर किया गया सजावटी काम। इसमें लहंगे पर डिटेलिंग वर्क जोड़ना शामिल है जो निचले हिस्से को विस्तृत करता है। शादी के फैब्रिक को अनुकूलित करते समय मोटिफ्स, लटकन, मिरर वर्क, स्टोन की सजावट और लेस कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। आप ऑउटफिट को भव्य स्पर्श देने के लिए उसके निचले भाग पर ज़री और चंदेरी का काम करना भी चुन सकती हैं। अपने खूबसूरत लुक और हल्के आराम के कारण, इसपर काम हल्का भी करवा सकतीं हैं।

दुपट्टे का काम

Bridal Outfits (Image Credit-Social Media)

अपने ऑउटफिट को अनोखा बनाने के लिए हल्के कढ़ाई वाले दुपट्टे के साथ भारी सजावट वाला लहंगा पहनें। आप दुपट्टे के लिए अपने पसंदीदा फैब्रिक को कस्टमाइज करके अपने लुक को और बेहतर बना सकती हैं।

अक्सर दुल्हनें सिर्फ लहंगे पर तो ध्यान देती हैं लेकिन अपने पहनावे के सबसे बड़े हिस्से यानी दुपट्टे को मिस कर देतीं हैं, जो पूरे आउटफिट को कवर करता है। आपको अपने विशेष दिन के परिधान का चयन करते समय दुप्पट्टे को भी उतनी ही अहमियत देनी चाहिए। आजकल ब्राइड्स दो तरह के दुप्पट्टे भी चुन रहीं हैं एक जिसे वो दामन पर रखतीं हैं और दूसरा जो उनके सिर पर रहता है।

भारतीय शादी के कपड़े चुनना कोई आसान काम नहीं है, खासकर दुल्हन के लिए शादी का ऑउटफिट चुनना। एक आदर्श कपड़ा आपके चेहरे पर चमक बढ़ाता है और आपको विशेष महसूस कराता है। इसलिए अपनी शादी के ऑउटफिट के मामले में अपने मन पर भरोसा रखें। बस आप जो चाहते हैं उसे चुनें और अपने स्पेशल डे को और अधिक यादगार बनाएं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story