×

Best Flower Plants: अपने गार्डन में जरूर लगाएं ये फूल, हर मौसम में खिलेंगे

Best Flower Plants in All Season:कुछ ऐसे फूलों के पौधे भी हैं जो हर साल हरे भरे रहते हैं और हर साल फूल भी देते हैं। इन्हे बारहमासी फूल (Perennials Flowers) वाले पौधे कहा जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 14 Sep 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 4:30 AM GMT)
All Season Flower Plants
X

All Season Flower Plants (Image Credit-Social Media)

Best Flower Plants in All Season: हम सभी अपने घर को खूबसूरत दिखाना चाहते हैं ऐसे में कुछ इसे महंगी-महंगी आर्टिफीशीयल चीज़ों से सजाते हैं तो कोई गार्डनिंग द्वारा। वहीँ अगर आप भी आपने घर के गार्डन में कुछ ऐसे फूलों के पौधे लगाना चाहते हैं वो हमेशा आपके घर को महकाएं तो आज हम ऐसे ही कुछ सदाबहार फूल वाले पौधों की लिस्ट लेकर आये हैं। जिन्हे आप अपने घर के गार्डन पर लगा सकते हैं।

अपने गार्डन में ज़रूर लगाएं ये फूल

हम सभी अपने अपने घरों में ऐसे फूल लगाते हैं जो आपके गार्डन को खूबसूरत बनाये। लेकिन जब उन फूल के पौधों का सीजन ख़त्म हो जाता है तो ये पौधे या तो सूख जाते हैं या फिर इनमे फूल आना बंद हो जाता है। जहाँ हर सीजन के फूल गर्मी, बरसात और ठंड में अलग तरह के फूल निकलते हैं वहीँ एक समय आता है जब ये मुरझाने लगते हैं और इनका सीजन ख़त्म हो जाता है। वहीँ कुछ ऐसे फूलों के पौधे भी हैं जो हर साल हरे भरे रहते हैं और हर साल फूल भी देते हैं। इन्हे बारहमासी फूल (Perennials Flowers) वाले पौधे कहा जाता है। आइये जानते जानते हैं कि पूरे साल कौन कौन से फूल खिलते हैं जिन्हे आप अपने गार्डन में लगा सकते हैं।

1 . लैंटाना – (Lantana)

Lantana (Image Credit-Social Media)

ये एक सदाबहार फूलों का पौधा है। इसके फूल गुच्छों में आते हैं। साथ ही इसमें सफेद, पीले, नारंगी, गुलाबी और लाल रंग के फूल आते हैं। ये फूल बेहद खूबसूरत होते हैं साथ ही आप इन्हे गर्मियों में लगा सकते हैं। ज़्यादातर ये इसी मौसम में बाजार में मिलते भी हैं।

2 . अडेनियम – (Adenium)

Adenium (Image Credit-Social Media)

अडेनियम को बोन्साई की तरह भी उदय जाता है साथ ही इसका वानस्पतिक नाम एडेनियम ओबेसम (adenium obesum) है। वैसे इसे रेगिस्तानी गुलाब (desert rose) के नाम से ज़्यादा पॉपुलर है। इसे अगर ज़मीन पर लगाया जाये तो ये एक विशाल वृक्ष भी बन जाता है वहीँ अगर इसे आप गमले में लगाए तो ये बोन्साई की तरह उगते हैं। इसके फूल काफी आकर्षक होते हैं इसमें लाल, सफ़ेद और गुलाबी रंग आता है साथ ही दो तरह की किस्म भी आती है एक गठे अडेनियम की और एक सिंगल पत्ती वाला फूल।

3 . बोगनवेलिया – (Bougainvillea)

Bougainvillea (Image Credit-Social Media)

बोगनवेलिया काफी खूबसूरत फूल है। इसके फूल हर साल निकलते हैं। जो आपके गार्डन को बेहद खूबसूरत दिखते हैं। इसके रखरखाव की भी कोई ज़्यादा ज़रूरत नहीं होती कम पानी में भी ये हरे भरे रहते हैं। ये फूल कई रंगों में आता है।

4 . गुड़हल – (Hibiscus)

Hibiscus (Image Credit-Social Media)

माँ दुर्गा को सबसे प्रिय फूल लाल रंग का गुड़हल है जो बारहमासी फूल वाला पौधा है। वहीँ इसमें कई अन्य रंग भी आते हैं जैसे सफेद, पीले, और गुलाबी रंग। इस फूल को लोग काफी पसंद करते हैं।

5 . एक्सोरा – (Ixora)

Ixora (Image Credit-Social Media)

ये साल भर खिलने वाला एक खूबसूरत फूलों वाला पौधा है। इसमें कई रंग जैसे लाल, पीले और चमकीले नारंगी आता है। इस पौधे को भी ज़्यादा रखरखाव की ज़रूरत नहीं होती है कम पानी में भी ये पौधा फूलों से भरा रहता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story