×

Healthy Heart Tips: स्वस्थ दिल के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें विस्तार से

Healthy Heart Tips: खराब भोजन विकल्पों का हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आपको दिल का दौरा, दिल की विफलता, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप आदि जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का खतरा हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Sep 2022 3:36 PM GMT
Healthy Heart
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media) 

Healthy Heart Tips: एक स्वस्थ आहार एक स्वस्थ हृदय के लिए पूर्वापेक्षाओं में से एक है। खराब भोजन विकल्पों का हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आपको दिल का दौरा, दिल की विफलता, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप आदि जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का खतरा हो सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार , आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आपको अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए विदेशी फल, आयातित नट्स, या यहां तक ​​कि महंगे सप्लीमेंट की आवश्यकता नहीं है।

बल्कि आप "घर पर, किराना में और अपने पसंदीदा रेस्तरां में दिल-स्मार्ट विकल्प बनाकर भी दिल की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके लिए यह जानना बेहद जरुरी है कि स्वस्थ हृदय के लिए आहार में क्या खायें और क्या न खायें।

तो आइये जानते हैं Healthy Heart पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं :

DO: विशेषज्ञों के अनुसार फलों और सब्जियों पर ध्यान दें। इसके लिए प्रति दिन अनुशंसित न्यूनतम 5 सर्विंग्स खाएं, लेकिन सभी प्रकार और रंगों की सब्जियों और फलों को हृदय-स्वस्थ आहार में केंद्र स्तर पर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि "वे फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ हृदय और शरीर को बढ़ावा देते हैं। इसके अतिरिक्त, वे भर रहे हैं और कैलोरी में कम, वजन प्रबंधन को बढ़ावा दे रहे हैं। ताजा, जमे हुए, सूखे, डिब्बाबंद (बिना चीनी की चाशनी या नमक के), कच्चे, पके हुए और अन्य सभी फल और सब्जियां आपके लिए तब तक अच्छे हैं जब तक आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप का निदान नहीं हो जाता"।

DON'T: विशेषज्ञ जूस और प्रोसेस्ड फ्रूट स्नैक्स का अधिक सेवन न करने की सलाह देते हैं । इसके अलावा नाश्ते की पेस्ट्री में भरने वाले फल ज्यादातर चीनी होते हैं और फल की वास्तविक सेवा नहीं करते हैं। और जबकि 100 प्रतिशत फलों के रस की थोड़ी मात्रा स्वस्थ आहार में फिट हो सकती है, वे चीनी के केंद्रित स्रोत (स्वाभाविक रूप से होने वाले) भी हैं, और पूरे फलों की तुलना में कैलोरी मध्यम रूप से अधिक होती है, जिसमें रस के दौरान हृदय-स्वस्थ फाइबर भी होता है।

DO: सोडियम सेवन की निगरानी करना बेहद आवश्यक है क्योंकि हमारे शरीर को सामान्य रूप से खाने की तुलना में बहुत कम मात्रा में इस खनिज की आवश्यकता होती है। ऐसे में "उच्च रक्तचाप और हृदय रोग को रोकने के लिए, प्रति दिन 1,500 मिलीग्राम सोडियम से अधिक न लें ।

DON'T: विशेषज्ञ के मुताबिक़ अतिरिक्त चीनी हार्ट को बीमार कर सकती है । अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार महिलाओं को हर दिन 6 चम्मच से अधिक चीनी (लगभग 100 कैलोरी) का सेवन नहीं करना चाहिए जबकि पुरुषों के लिए यह संख्या 9 चम्मच हो जाती है यानी (150 कैलोरी .) रखी गयी है।

DO: हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए, एक उपयुक्त प्रकार का वसा चुन कर यह सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत अधिक नहीं खा रहे हैं। यही कारण है कि कम वसा वाले उत्पादों को चुनना, गहरी तलने के बजाय पकाना, या उबालना और वसा को कम करना या छोड़ना जो कि व्यंजनों (हाइड्रोजनीकृत वसा, शॉर्टनिंग, लार्ड) के लिए कहते हैं, गौरतलब है कि आपके वसा का सेवन लाइन में लाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

DON'T: साथ ही, आपको सभी प्रकार के वसा से डरने की ज़रूरत नहीं है। डॉ के अनुसार सभी वसा आपके लिए खराब नहीं होते हैं। वास्तव में, कुछ प्रकार के वसा, जैसे कि मोनोअनसैचुरेटेड वसा और ओमेगा -3 एस, वास्तव में हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। एक बार जब आप अपने वसा का सेवन कर लेते हैं, तो अपनी दैनिक सिफारिशों को पूरा करने के लिए विकल्प बनाने पर ध्यान दें। गौरतलब है कि जैतून, सोयाबीन, नट्स, कैनोला ऑयल और सीफूड में पाए जाने वाले फैट दिल के लिए अच्छे होते हैं।

DO: फाइबर पर भरने की सलाह दी जाती है। "एक उच्च फाइबर आहार हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। कुछ प्रकार के फाइबर एलडीएल 'खराब' कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। वयस्कों को प्रतिदिन 20-30 ग्राम का लक्ष्य रखना चाहिए। अपनी दैनिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए, प्रत्येक दिन विभिन्न प्रकार के असंसाधित पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों का चयन करें, जिनमें जई, पूरी-गेहूं की रोटी / आटा / अनाज, फल, सब्जियां और दालें शामिल हैं।

DON'T: बता दें कि "आहार कोलेस्ट्रॉल का अधिक सेवन हृदय रोग का कारण मुख्य बन सकता है। ऐसे में हृदय रोग की रोकथाम के लिए, प्रतिदिन 300 मिलीग्राम से कम आहार कोलेस्ट्रॉल का सेवन सीमित करें। यदि आपके पास पहले से ही एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऊंचा है या आप कोलेस्ट्रॉल की दवा ले रहे हैं, तो लक्ष्य और भी कम है - प्रतिदिन 200 मिलीग्राम निर्धारित कर लें।

संक्षेप में, "जब आप अच्छी चीजों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और स्वस्थ विकल्प चुनते हैं, तो आप अपने शरीर और अपने दिल को स्वस्थ बना रहे होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story