×

Best Foods For Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सर्दियों में जरूर करें इन चीज़ों का सेवन

Best Foods For Glowing Skin: सर्दी के मौसम में स्किन की देखभाल सबसे ज्यादा करनी पड़ती है। दरअसल सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं। कुछ लोग अपनी डाइट में फैट्स की मात्रा बढ़ा देते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 5 Dec 2022 2:24 AM GMT
Winter skin care tips
X

Glowing skin (Image: Social Media)

Foods For Glowing Skin: सर्दी के मौसम में स्किन की देखभाल सबसे ज्यादा करनी पड़ती है। दरअसल सर्द हवाएं त्वचा की नमी छीन लेती हैं। सर्दी का मौसम शुरू होते ही लोग अपनी डाइट में फैट्स की मात्रा बढ़ा देते हैं। सर्दियों में शरीर के साथ साथ स्किन को भी सेहतमंद और त्वचा को ग्लोइंग भी बनाए रखना होता है। सर्द हवा के कारण sku रूखी, बेजान और फटी हुई नजर आने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान दें।

अच्छी डाइट लेने से सेहत के साथ साथ त्वचा भी हेल्दी रहती है। फ्रूट जूस, फल, सब्जियां, अनाज आदि इन सभी चीजों का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। लेकिन खूबसूरत स्किन पाने के लिए आपको रोज कुछ चीज़ों को खाना भी जरूरी होता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में किन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए:

इन चीज़ों को करें डाइट में शामिल

लहसुन

अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो सर्दियों में आपको लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-एजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और स्किन स्मूथिंग लाभ होते हैं, जिसके कारण यह ब्लड फ्लो को बढ़ाता है जो आपकी स्किन पर ग्लो लाने का काम करता है। तो सर्दियों में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

लौंग और इलायची

सर्दियों में लौंग और इलायची का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लौंग और इलायची को आप चाय में डाल सकते हैं, इससे ना सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ जाता है बल्कि शरीर को गर्माहट भी मिलती है। साथ ही ये स्किन से पिंपल्स और गहरे धब्बों को भी कम कर सकते हैं। इसलिए सर्दियों में लौंग और इलायची सेवन जरूर करें।

खट्टा फल

सर्दियों में खट्टे फल का सेवन जरूर करना चाहिए। संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, मौसमी आदि जैसे फल विटामिन-सी और फाइबर से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं। इसलिए नींबू पानी के अलावा संतरे को खाने से स्किन खूबसूरत बनती है। यह दोनों फल ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाते हैं बल्कि स्किन इंफेक्शन का जोखिम भी कम करते हैं।

ड्राइफ्रूट्स का सेवन

ड्राइफ्रूट्स ना सिर्फ सर्दियों में भूख मिटाने का काम करते हैं बल्कि सबसे हेल्दी स्नैक भी माना जाता है। ड्राई फ्रूट्स विटामिन्स से भरपूर होते हैं, जो शरीर को गर्मी देते हैं और साथ ही त्वचा को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बता दें सभी तरह के ड्राइफ्रूट्स अच्छे कोलेस्ट्रोल, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर जैसे ज़रूरी पोषण से भरपूर होते हैं, जो शरीर की सेहत को बनाए रखते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story