×

Recipe for Vitamins: इन 4 डिश को डाइट में शामिल करने से शरीर में नहीं होती विटामिन सी, डी और k की कमी

Recipe for Vitamins: विटामिन शरीर के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। विटामिन के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं। .

Anupma Raj
Published on: 21 Aug 2022 10:02 AM GMT
Foods or Dishes for Vitamins
X
Food for Vitamins (Image: Social Media)

Recipe for Vitamins: विटामिन शरीर के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। विटामिन के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप विटामिन युक्त आहार से भी विटामिन को प्राप्त कर सकते हैं। आईए जानते हैं विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन के को बढ़ाने वाले कुछ रेसिपी के बारे में:

Vitamin K के लिए पालक पनीर

पालक पनीर कई लोगों की फेवरेट डिश होती है। यह स्वाद में भी काफी टेस्टी तो होती ही है, साथ में यह सेहत को भी फायदा पहुंचाने में मददगार है। दरअसल पालक पनीर में पालक और पनीर होता है, अच्छी बात यह होती है कि दोनों ही विटामिन K से भरपूर होते हैं। इसको बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के छोटे छोटे क्यूब्स काट लें। साथ ही कुछ ताजा पालक के पत्तों को बॉयल कर लें। फिर उबले हुए पालक को एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा तेल डाल दें। फिर एक बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, 2 कटे हुए टमाटर और 1 बारीक कटा प्याज डालें। फिर इसमें पालक का पेस्ट डाल कर कुछ देर के लिए इसे पकने दें। अब छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चुटकी हींग और नमक स्वादानुसार डालें। अब आवश्यकतानुसार पानी डालें और ग्रेवी को पकने दें। लास्ट में पनीर क्यूब्स डाल दें और सर्व करें।

विटामिन D के लिए खीरा का रायता

खीरा का रायता सेहत के लिए फायदेमंद होता है। खासकर पेट के लिए लाभकारी होता है। यह विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर होता है। खीरा में कॉपर, फास्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम, विटामिन के, बी और सी आदि भरपूर होता है। खीरा का रायता बनाने के लिए सबसे पहले 2 खीरा लें और साफ पानी से धोकर अच्छे से कद्दूकस कर लें। अब 1 कप दही को फेंट लें और 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दें। अब कद्दूकस किया हुआ खीरा डालें और अच्छी तरह से मिला लें और इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। आप चाहें तो इसे पुदीने की पत्तियों से भी सजा सकते हैं। अब खीरे का रायता ठंडा करके परोसें।

विटामिन C के लिए नींबू रसम

नींबू रसम में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। साथ ही यह खाने में काफी टेस्टी भी होती है। एक नींबू में 31 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। टमाटर भी विटामिन सी से भरपूर पाया जाता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 कप तूर दाल। तूर दल लें और इसे अच्छे से धो लें। अब दाल को 2 कप पानी के साथ करीब 10 मिनट के लिए प्रेशर कुक में डाल कर उबालें। अब एक गहरे तले का पैन लें और उसमें थोड़ा घी, मोटे कटे टमाटर, मिर्च, अदरक और करी पत्ता डाल दें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर इसमें हल्दी पाउडर डाल दें। अब इसमें 2 बड़े कप पानी डालकर उबाल लें। अब टमाटर को मैश कर लें और नमक स्वादानुसार डाल दें। फिर इस मिश्रण में उबली हुई दाल डालें और लगभग 5 मिनट तक पका लें। अब एक छोटा पैन लें और उसमें घी डालें। अब इसमें 1 चम्मच जीरा, 1 1/2 चम्मच राई, कड़ी पत्ता, हींग और काली मिर्च पाउडर मिला लें। एक बार जब यह चटकने लगे, तो रसम को तड़का लगाने के लिए इसमें डाल दें। लास्ट में 3 नींबू निचोड़ें और गरमागरम परोस कर इसका आनंद लें

विटामिन C के लिए कीवी जैम

कीवी जैम काफी टेस्टी लगता है। साथ ही यह सेहत के लिए अच्छा होता है। कीवी में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर में ज्यादा होते हैं। कीवी जैम बनाने के लिए 1/2 कीवी को दो हिस्सों में काट लें। फिर कीवी को चम्मच की सहायता से से एक कटोरे में निकाल लें। अब 3 सेब को काटकर बाउल में डालें। फिर मध्यम आँच पर एक सॉस पैन रखें और इसमें 1 कप अनानास का रस डालें और उसमें कीवी और कटे हुए सेब डाल दें। इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए उबाल लें। अब इसमें 3 कप चीनी डालें और अच्छी तरह घुलने तक मिला लें। इस मिश्रण में उबाल आने तक लगातार चलाते रहें। जब एक बार यह तैयार हो जाएं तो जैम को ठंडा होने दें और बाद में फ्रिज में रख दें। अब इस टेस्टी विटामिन सी से भरपूर जैम का लुफ्त उठाएं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story