Anti Aging Fruit: बूढ़ा नहीं होने देगा ये फल, रोजाना ऐसे करें सेवन

Healthy Skin Tips: अगर आप भी जल्दी बूढ़ा नहीं होना चाहते हैं तो अपनी डाइट में एक फल को शामिल कर लीजिए। फिर देखिएगा हर कोई आपसे आपकी हेल्दी और यंग स्किन का राज पूछेगा।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 26 Aug 2024 5:56 AM GMT
Anti Aging Fruit: बूढ़ा नहीं होने देगा ये फल, रोजाना ऐसे करें सेवन
X

Anti Aging Fruit (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Best Fruit For Youthful Skin: हर कोई खुद को हमेशा जवान देखना चाहता है। लेकिन आजकल लोगों की जिस तरह की लाइफस्टाइल और खानपान का तरीका हो गया है, उस वजह से चेहरे पर वक्त से पहले ही झुर्रियों की समस्या शुरू हो जा रही है। लेकिन अगर आप अपनी जीवनशैली और खानपान में कुछ बदलाव ले आएं तो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। जी हां, व्यायाम, योग, शारीरिक तौर पर एक्टिव रहने और स्किन केयर जैसी डेली हैबिट्स के साथ-साथ डाइट भी आपको यंग रखने में अहम भूमिका निभाती है।

ऐसी कई फल और सब्जियां हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं। उनमें से एक है पपीता का फल (Papaya)। विटामिन ए, बी, सी, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर इस फल का डेली सेवन करने से एक या दो नहीं बल्कि कई स्किन बेनिफिट्स (Papaya Skin Benefits) मिलते हैं। आज हम आपको पपीता से मिलने वाले लाभ (Papaya Se Hone Wale Fayde) के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह स्किन को यंग रखने में मदद कर सकता है पपीता।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पपीता खाने के फायदे (Papita Khane Ke Fayde)

1- कोलेजन को बढ़ाने में सहायक

पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में यह फल कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करता है। कोलेजन स्किन को हेल्दी, यंग और टाइट रखने में मददगार होता है। इसलिए इस फल को स्किन हेल्थ के लिए बेस्ट माना जाता है।

2- झुर्रियों को कम करने में मददगार

पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है, जो कोलेजन को बढ़ावा देता है, जिससे स्किन की झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। इसे खाने से स्किन हाइड्रेट भी रहती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- स्किन को बनाता है ग्लोइंग

पपीता कई पोषक तत्व से भरपूर होता है। यह फल स्किन को ग्लोइंग बनाता है। पपीता खाने से पाचन क्रिया बेहतर रहती है और पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। पेट साफ रहने से स्किन पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या से भी राहत मिलेगी और चेहरे पर ग्लो आएगा।

4- बढ़ती उम्र के लक्षणों को करता है कम

पपीता अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज हानिकारक फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ने और एजिंग साइंस को धीमा करने की क्षमता रखते हैं। साथ ही यह स्किन को लंबे समय तक यंग और ग्लोइंग रखने का भी काम करते हैं।

कैसे करें पपीते का सेवन (Papita Kab Khaye)

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, पपीता खाने का सबसे अच्छा समय (Right Time To Eat Papaya) सुबह का होता है। खाली पेट अगर पपीते का सेवन किया जाए तो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और मल त्याग आसान हो जाता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों को अमल में लाने से पहले संबंधित डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story