×

Skin Care Tips: ड्राई और बेजान त्वचा से हैं परेशान तो रोज पिएं ये 4 जूस, स्किन करेगी ग्लो

Glowing Skin Care Tips in Hindi: अगर आप उन महिलाओं में से हैं जिन्हें डल स्किन की समस्या अक्सर बनी रहती है तो आप अपनी डाइट में बदलाव करें।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 20 Dec 2022 11:46 AM GMT
Healthy drinks for glowing skin
X

Healthy Drinks for Glowing Skin (Image: Social Media)

Glowing Skin Care Tips in Hindi: अगर आप उन महिलाओं में से हैं जिन्हें डल स्किन की समस्या अक्सर बनी रहती है तो आप अपनी डाइट में बदलाव करें। एक हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान स्किन को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखने में बेहद मदद करती हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त भोजन शामिल करने से लेकर जूस को भी शामिल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं रूखी और बेजान त्वचा से स्किन को छुटकारा दिलाने के लिए कौन से जूस का सेवन करना फायदेमंद होगा:

ग्लोइंग स्किन के लिए सुबह इन 4 ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल (Healthy Drinks for Glowing Skin)

ग्रीन टी (Green Tea)

अगर आपकी दिन की शुरुआत चाय से होती है तो दूध वाली चाय की जगह आप अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल करें। दरअसल विटामिन सी से भरपूर होने के साथ-साथ इसमें कई ऐसे पोषक तत्व है, जो त्वचा को अंदर से ग्लोइंग और पिंपल फ्री बनाने में मदद करता हैं। इससे और बेहतर बनाने के लिए आप चाहें तो ग्रीन टी में नींबू को भी मिक्स कर सकती हैं। ग्रीन टी शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है, और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही यह बॉडी को अंदर से क्लीन करता है, जिससे मुंहासों की समस्या भी ठीक हो जाती है।

लेमन जूस (Lemon Juice)

वेट लॉस के अलावा लेमन टी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल कम गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से स्किन को फायदा पहुंचताहै। बता दें नींबू में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जो स्किन को चमकदार बनाए रखने में मददगार होता है। साथ ही इसमें अगर चिया सीड्स डालकर पी सकें तब तो ये और भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आंवला जूस (Gooseberry Juice)

आंवला जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। साथ ही आंवला जूस का सेवन मुंहासों की समस्या को ठीक करने और बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करने के लिए सुबह-सुबह पिएं। यह स्वाद में भले ही थोड़ा कड़वा होता है, ऐसे में गुनगुने पानी में एक ढक्कन आंवला का जूस मिक्स कर पीएं। साथ ही कोशिश करें कि आंवला का जूस घर पर तैयार किया गया हो। आप चाहें तो स्मूथी या फिर अन्य सब्जियों के साथ भी मिक्स कर आंवला जूस निकाल सकती हैं और पी सकती हैं।

गाजर-चुकंदर जूस (Carrot Beetroot Juice)

गाजर और चुकंदर दोनों को ही पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। इनका जूस रोज पीने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। साथ ही ​इस जूस से एनीमिया, थकान जैसी परेशानी नहीं होती और भरपूर एनर्जी भी मिलती है। साथ ही इससे स्किन पर ग्लो आता है और रंग निखर जाता है। साथ ही झुर्रियों, एक्ने, पिगमेंटेशन जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story