TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hair Care: घर पर भी बना सकते हैं हेयर कंडीशनर, रूखे-बेजान बालों की होगी छुट्टी

Hair Care In Hindi: आप घर पर ही मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त कंडीशनर से बेहतर कंडीनर तैयार कर सकते हैं। जो आपके बालों को शाइनी और मुलायम बनाने का काम करेंगे।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 July 2024 11:30 AM GMT (Updated on: 7 July 2024 1:42 PM GMT)
Hair Care: घर पर भी बना सकते हैं हेयर कंडीशनर, रूखे-बेजान बालों की होगी छुट्टी
X

Hair Care Tips (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Homemade Hair Conditioner: हेयर केयर में कंडीशनर एक जरूरी स्टेप है। बालों के लिए जितना जरूरी ऑयल मसाज और शैंपू है। उतना ही जरूरी बालों को कंडीशनर करना भी है। यह आपके बालों को शाइनी बनाने के साथ ही उन्हें पोषण और नमी देता है। खासतौर से जिनके बाल रूखे और खुरदुरे रहते हैं, उन्हें कंडीशनर करना जरूरी हो जाता है। मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर कंडीशनर केमिकल युक्त होते हैं, जिनके इस्तेमाल से बालों को नुकसान भी हो सकता है। आप घर में भी कंडीशनर (Homemade Conditioner) तैयार करके बालों में लगा सकते हैं। ये केमिकल युक्त कंडीशनर से कई गुना बेहतर होते हैं और काम बिल्कुल वैसा ही करते हैं। आइए जानते हैं 3 बेहतरीन होममेड कंडीशनर (Homemade Conditioner) बनाने और इसे इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में।

बेस्ट होममेड हेयर कंडीशनर (Best Homemade Hair Conditioner In Hindi)

1- केले का कंडीशनर (Banana Hair Conditioner)

(फोटो साभार सोशल मीडिया)

इसे बनाने के लिए एक कटोरे में 1/2 पका हुआ केला, 3 टेबलस्पून शहद, 3 टेबलस्पून दूध और 3 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लेना है। आप चाहें तो 1 अंडे की सफेदी भी डाल सकते हैं। इन सभी चीजों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। अब बालों को पहले शैंपू से धो लें। फिर पेस्ट को उंगलियों की मदद गीले बालों की जड़ों से बाहर की तरफ लगाएं। इसे करीब 15 से 20 मिनट तक बालों में रखना है। फिर बालों को सादे पानी या शैंपू से धो लें।

2- शहद और नारियल तेल का कंडीशनर (Honey And Coconut Oil Hair Conditioner)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए शहद और नारियल तेल का कंडीशनर भी लगा सकते हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए केवल एक बड़ा चम्मच शहद और 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल लेना है और इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर बालों की जड़ों से बाहर की तरफ लगाना है। करीब 10 से 15 मिनट तक इस मास्क को रखने के बाद बालों को धो लेना है। इसके लिए शैंपू का यूज करें। इसे लगाने के बाद आपके बाल मुलायम और शाइनी नजर आएंगे।

3- दही का कंडीशनर (Curd Hair Conditioner)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दही बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर (Natural Conditioner) की तरह काम करता है। आपको इसे बनाने के लिए केवल अपने बालों की लंबाई के अनुसार दही लेना है और इसे अच्छी तरह से फेंटना है। आप चाहें तो इसमें अंडा मिलाकर भी लगा सकते हैं। इस पेस्ट को शैंपू के बाद बालों में 15 मिनट लगाए रखना है। फिर अपने बालों को सादे पानी या शैंपू से धो लें। इस हेयर मास्क (Hair Mask) से आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेंगे।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Shreya

Shreya

Next Story