Best Indian Festival Recipes: त्यौहार पर बनाइये ये स्वादिष्ट और आसान रेसेपी वाले व्यंजन, मुंह में आ जाएगा पानी

Best Indian Festival Recipes: यहां हम आपके लिए मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों की एक सूची लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने त्यौहार को और भी ख़ास व् स्वादिष्ट बनाने के लिए घर पर बना आसानी से सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Aug 2022 3:19 PM GMT
festive foods
X

festive foods (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Festival Recipe: त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। हिन्दू धर्म के कई महत्वपूर्ण त्यौहार अब आने ही वाले हैं। ऐसे में ज़ाहिर सी बात मिठाईयों और पकवानों की बात तो जरूर ही होगी। भले ही आप बाज़ार से कितनी भी वैरायटी की मिठाइयां ले आएं लेकिन त्योहारों में विशेषकर घर में बनी मिठाइयों और पकवानों के बिना त्यौहार कुछ अधूरे से लगते हैं।

भोजन हर भारतीय त्योहार का एक अभिन्न अंग रहा है । घेवर जैसे मीठे व्यंजन, कुरकुरे और मसालेदार व्यंजन जैसे फ्रिटर्स, आलू की सब्जी और पूरी पारंपरिक और सबसे अधिक स्वादिष्ट व्यंजन हैं। यहां हम आपके लिए मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों की एक सूची लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने त्यौहार को और भी ख़ास व् स्वादिष्ट बनाने के लिए घर पर बना आसानी से सकते हैं।

तो आइये जानते हैं घर में आसानी से बनने वाले बेहद स्वादिष्ट पकवानों की आसानी रेसेपी


अनारसा की गोली

एक क्रिस्पी डीप फ्राई फ्रिटर, अनारसा की गोली चावल के आटे से तैयार की जाती है और उसके ऊपर तिल डाले जाते हैं। यह बिहार और झारखंड की बहुत पसंद की जाने वाली डिश है जो त्यौहार के अवसर पर को बेहद लज़ीज़ बनाने के लिए अति उत्तम है।

बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

- 1 कप चावल का आटा

- 2 बड़े चम्मच घी

- ½ कप गुड़ पाउडर

- 1 छोटा चम्मच मीठा सोडा

- 2 बड़े चम्मच सफेद तिल

- 1 छोटा चम्मच पिसी हुई सौंफ

- 1 बड़ा चम्मच दही

- तलने के लिए घी

बनाने का तरीका:

चावल का आटा और घी मिला लें । एक बार हो जाने पर, गुड़ पाउडर, सोडा, तिल, सौंफ और दही डालें और नरम आटा गूंथ लें। इसे 30 मिनट के लिए अलग रख दें। अब इस आटे की छोटी - छोटी लोइयां हाथ में लेकर लड्डू की तरह गोल लोई बना लीजिये। फिर एक बर्तन में घी गर्म करें और उसमें बॉल्स को डीप फ्राई करें। स्वादिष्ट अनारसा की गोलियां सर्व करने के लिए तैयार हैं।


मलाई रबड़ी घेवरी

किसी भी त्योहार में मलाई रबड़ी घेवरी एक सर्वोत्कृष्ट मिठाई है। ऊपर से छिड़के हुए कुरकुरे मेवे और मीठे रेशमी कंसिस्टेंसी के साथ, यह सुपर लाजवाब रेसिपी आपकी जीभ में पानी लाने के लिए काफी है। एक बार चखने के बाद आप बार -बार इसे खाना चाहेंगे।

बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

- 500 ग्राम मैदा या मैदा

- 150 ग्राम घी

- आवश्यकता अनुसार पानी

- 1 लीटर दूध

- 30 ग्राम चीनी

- 2 चम्मच इलायची पाउडर

- केसर की 5-6 किस्में

- सूखे मेवे कटे हुए

- चाशनी

- 250 ग्राम मलाई

बनाने का तरीका:

मैदा, घी और पानी को एक साथ मिलाकर एक चिकना घोल तैयार कर लें। अब एक कढ़ाई में घी डालिये, गोल आकार में घोल लीजिये और घोल को उस सांचे में डाल दीजिये. सुनहरा भूरा होने तक भूनें। चीनी के मिश्रण के अंदर घेवर डालें और ऊपर से मलाई और कटे हुए मेवे डालें। और सर्व करें।


बेसन कढ़ी

कढ़ी एक बेहद स्वादिष्ट व्यंजन है जो लगभग हर घर में तैयार किया जाता है। बेसन, दही और स्थानीय मसालों के साथ पकोड़ों के इस सुस्वादु मिश्रण को उबले हुए चावल के साथ खाया जाता है और यह दोपहर के भोजन के लिए एक आदर्श विकल्प है।

बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

- 250 ग्राम दही

- 150 ग्राम बेसन

- 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

- मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार

- 1 छोटा चम्मच गरम मसाला

- आवश्यकता अनुसार पानी

- ½ छोटा चम्मच हींग

- 1 छोटा चम्मच जीरा

- 5-6 साबुत लाल मिर्च

- कढ़ी पत्ता के 5-6 पत्ते

- तली हुई पकोड़े

बनाने का तरीका

एक बाउल लें और उसमें बेसन, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक और गरम मसाला को एक साथ मिला लें। अब, इस मिश्रण में धीरे-धीरे दही डालें, किसी भी गांठ से बचने के लिए सब कुछ एक साथ मिला लें। एक बर्तन या कढ़ाई लें और उसमें तेल गरम करें और उसमें कढ़ी पत्ता, हींग, जीरा और साबुत लाल मिर्च को तड़कने दें। इसमें मैदा का मिश्रण डालकर कुछ देर पकने दें। अब इस मिश्रण में पकोड़े डालें। अच्छी तरह से हिलाएँ और सर्व करें।

किसी भी त्यौहार को ख़ास बनाने के लिए अपनों का साथ और स्वादिष्ट व्यंजन ये दो चीज़ बेहद महत्वपूर्ण हैं। तो आप भी अपने त्योहारों को ख़ास बनाने के लिए इन आसान टेस्टी रेसेपी को जरूर try करें और अपनों के साथ एन्जॉय करें।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story