×

Kiwi Fruit Recipes: क्या आपको भी कीवी फल पसंद है, तो यहां सीखें इससे आसानी से बनने वाली 3 रेसिपी

Kiwi Fruit Recipes: कम-कैलोरी और उच्च-एंटीऑक्सीडेंट स्नैकिंग विकल्प खोज रहे हैं? यहां 3 कीवी रेसिपी हैं जिन्हें आप जल्दी से तैयार कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jan 2023 4:43 AM GMT
Kiwi Fruit Recepies
X

Kiwi Fruit Recepies (Image credit: social media)

Kiwi Fruit Recipes: कीवी फल, अपने मीठे, थोड़े तीखे और ताज़ा स्वाद के लिए जाना जाता है, अद्भुत एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है जो हृदय, पाचन स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत लाभ प्रदान करता है। फल अपने उपचार गुणों के लिए भी जाना जाता है जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करता है और कई बीमारियों से बचाता है। इन सबके अलावा, इस फल का नियमित सेवन आपको एक अद्भुत, दमकती त्वचा भी दे सकता है। साथ ही, अगर आप कब्ज से राहत पाने के प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह उच्च फाइबर वाला फल मदद कर सकता है। इसकी लो-कैलोरी और कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण, कीवी भूख लगने पर स्नैकिंग के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

"कीवी विटामिन सी और आहार फाइबर में उच्च हैं और आपको विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं। कीवी फल आपके दिल, पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा को स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है। वे विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। उनकी सुखद बनावट, तीखे स्वाद और कम कैलोरी के कारण गणना करें कि उन्हें अक्सर नाश्ते के रूप में खाया जाता है या पक्ष या अद्वितीय डेसर्ट तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है," रूपाली माथुर, कार्यकारी पोषण विशेषज्ञ, क्लाउडनाइन ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, पंजाबी बाग कहते हैं।

कीवी के फायदे

"कीवी विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद करते हैं और हमारे शरीर के अंदर मुक्त कणों को भी खत्म करते हैं और तनाव को कम करते हैं, इसलिए लंबे समय में यह आपके शरीर को सूजन और बीमारी से बचा सकता है। कीवी फल कई तरह से भरा हुआ है। पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिज। कीवी हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है। इसके अलावा कीवी फल एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि वे आहार फाइबर में भी समृद्ध होते हैं। फल को सबसे अच्छा फल कहा जाता है। शरीर के समग्र चिकित्सक। इसमें विभिन्न एंजाइमों की उपस्थिति शरीर में सूजन को कम करने में मदद करती है - उदाहरण के लिए गठिया के कारण सूजन, "माथुर कहते हैं।

पोषण विशेषज्ञ ने तीन अनूठी रेसिपी भी सुझाईं जिन्हें आप फल से जल्दी बना सकते हैं।


कीवी फ्रूट स्मूदी

सामग्री

1 कीवी (कटी हुई)

1 गिलास दूध (200 मिली)

1 छोटा चम्मच शहद

1 कप ओट्स

तरीका

- ब्लेंडर में सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें.

- इसे ठंडा करके सर्व करें


2. कीवी फिरनी

सामग्री

2 लीटर दूध

100 ग्राम टुकडा चावल

250 ग्राम कीवी (कटी हुई)

100 मिली गाढ़ा दूध

10 ग्राम हरी इलायची

150 ग्राम चीनी

तरीका

- एक गहरे नॉन स्टिक पैन में दूध, कंडेंस्ड मिल्क, चीनी उबालें, ऊपर से छिलका बनने से बचाने के लिए लगातार चलाते रहें।

- चावल और इलायची डालें. 20-25 मिनिट बाद चावल पक गए हैं, फिर गैस से उतारकर ठंडा होने दीजिए.

- इसमें ताजी कटी हुई कीवी को गूदे के साथ डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 2 मिनट के लिए रख दें.

- इस मिश्रण को एक अलग बर्तन में डालकर फ्रिज में रख दें.

- ठंडा करके इसका आनंद लें.


3. कीवी रायता

सामग्री

200 ग्राम दही

कीवी (बारीक कटी हुई)

नमक स्वादअनुसार)

लाल मिर्च (एक चुटकी)

भुना हुआ जीरा पाउडर

तरीका

- एक बाउल में दही डालें, पानी से फेंटें और स्मूद पेस्ट बना लें.

- दही में नमक, लाल मिर्च और भुना जीरा पाउडर मिलाएं.

- इसमें बारीक कटी कीवी डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

- ठंडा परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story