×

Best Makeup Tips in Hindi: अगर दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो स्किन टोन के मुताबिक चुनें लिपस्टिक का कलर

Best Makeup Tips in Hindi: खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप सही तरह से चेहरे पर अप्लाई करना जरूरी होता है। अगर आप मेकअप सही तरह से अप्लाई नहीं करेंगी तो आपकी मेहनत बेकार चली जाएगी।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 22 Dec 2022 2:32 AM GMT
How to select lipstick according Skin tone
X

Lipstick according Skin tone (Image: Social Media)

Best Makeup Tips in Hindi: खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप सही तरह से चेहरे पर अप्लाई करना जरूरी होता है। अगर आप मेकअप सही तरह से अप्लाई नहीं करेंगी तो आपकी मेहनत बेकार चली जाएगी। इसलिए मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने से आप ग्लैमरस दिख सकती हैं। साथ ही आपको अपने स्किन टोन के मुताबिक ही मेकअप करना चाहिए। फिर चाहे वो फाउंडेशन अप्लाई करना हो या लिपस्टिक। आपको स्किन टोन का ध्यान रखना होगा। तो आइए जानते हैं स्किन टोन के मुताबिक लिपस्टिक का कलर:

स्किन टोन के मुताबिक इस तरह चुनें लिपस्टिक का कलर (Lipstick according Skin Tone)

फेयर स्किन (Fair Skin)

अगर आप फेयर हैं यानी गोरी हैं तो आप पर कोरल, पीच, या न्‍यूड पिंक रंग की शेड वाली लिपस्टिक खूब अच्‍छी लगेगी। वहीं आप बोल्‍ड लुक के लिये आप मोव या मोका शेड ट्राई कर सकती हैं।

गेहुंआ रंग (Wheatish Skin tone)

गेहुंए रंग यानि इंडियन स्किन टोन, जिसे नॉर्मल स्किन टोन भी कहते हैं, इस स्किन पर हर तरह की लिपस्‍टिक अच्‍छी लगती है। ब्राउन से लेकर पीच तक आप हर तरह के कलर से एक्‍सपेरिमेंट आराम से कर सकती हैं। हालांकि ध्यान रखें आपको न्‍यूड शेड्स से थोड़ा बचना चाहिए क्‍योंकि यह आपके चेहरे को पीला बना देगा। साथ ही अगर आप वॉर्म अंडरटोन की हैं तो आप पर ब्रोज, सिनामन और कॉपर रंग की लिप‍स्‍टिक खूब अच्‍छी लगेगी। वहीं, कूल अंडरटोन पर पिंक कलर की लिपस्‍टिक काफी बेस्‍ट रहेगी।

डस्की स्किन टोन , सांवला रंग (Dusky Skin tone)

डस्‍की स्किन टोन की लड़कियों पर बेरी शेड्स खूब अच्छे जमेंगे। दरअसल इस स्‍किन टोन के लिए ऑरेंज और पिंकिश रेड्स नहीं हैं। ऐसे में कूल अंडरटोन वाली लडकियां ब्रिक रेड, ब्राउनिश रेड और केरेमल कलर शेड ट्राई कर सकती हैं।

डार्क स्किन कलर (Dark Skin Color)

दरअसल डार्क कॉम्‍पलेक्‍शन वाली लड़कियों के लिये ब्राउन, रेड और पर्पल बेस्‍ट कलर होंगे। या फिर आप चाहें तो ब्राउन, रेड और कोरल शेड का य‍ह मिक्‍सचर यानि वेलवेट मैट शेड को भी ट्राई कर सकती हैं। वॉर्म अंडरटोन वाली लड़कियां कॉपर, वॉलनट, ब्रोज और हनी भी ट्राई कर सकती हैं। कूल अंडरटोन वाली लड़कियों को रुबी रेड और वाइन कलर भी ट्राई करने चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story