×

New Year Gifts Ideas: नए साल पर अपनों को गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो गलती से भी ये चीजें न दें, वरना हो जाएंगे कंगाल

Best New Year Gift Ideas for 2023: अगर आप नए साल पर अपनों को गिफ्ट देकर नए साल की शुभकामनाएं देना चाहते हैं तो गिफ्ट्स खरीदने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लें।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Dec 2022 2:38 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2022 2:38 AM GMT)
New Year Gifts Ideas: नए साल पर अपनों को गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो गलती से भी ये चीजें न दें, वरना हो जाएंगे कंगाल
X

Best New Year Gift Ideas for 2023: नया साल बस कुछ दिन में आने वाला है। खूब सारी उम्मीदें साथ लेकर आ रहे नए साल का पूरी दुनिया में धूमधाम से स्वागत किया जाता है। जगह-जगह पार्टियों का आयोजन किया जाता है। लोग अपने दोस्तों-यारों परिवार, सगे-संबंधियों के साथ घूमने-फिरने, खाने-पीने का प्लान बनाते हैं। वहीं कुछ लोग अपनों को कीमती उपहार-मिठाईयां देकर नए साल की बधाईयां देते हैं।

ऐसे में अगर आप नए साल पर अपनों को गिफ्ट देकर नए साल की शुभकामनाएं देना चाहते हैं तो गिफ्ट्स खरीदने से पहले ये खबर जरूर पढ़ लें। क्योंकि गिफ्ट देने के लिए आपने बहुत सारी चीजें आपने सोच रखीं होंगी, लेकिन यहां हम आपको बताने वाले हैं आपको कौन सी चीजें कभी किसी को गिफ्ट में नहीं देनी चाहिए।

गणेश जी की मूर्ति

(Image Credit- Social Media)

गणेश जी की मूर्ति कभी भी किसी को गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। पहली बात तो भगवान गिफ्ट करने के लिए नहीं होते हैं। धार्मिक ग्रन्थों के अनुसार, गणेश जी विद्या और बुद्धि के दाता माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप किसी को गणेश जी गिफ्ट करते हैं तो इसका अर्थ ये होता है कि आप अपनी विद्या-बुद्धि दूसरों को गिफ्ट स्वरूप में दे रहे हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल न करें।

गिफ्ट में न दें लोहे का सामान और कैंची-चाकू

कभी भी गिफ्ट में लोहे का सामान नहीं देना चाहिए। क्योंकि ये शनि देव से संबंधित सामान होता है। इसलिए कैंची, चाकू या फिर लोहे का सामान किसी को गिफ्ट में न दें। क्योंकि ये सामान गिफ्ट करने से दोष होता है और रिश्तों में दरार आ सकती हे।

गिफ्ट में न दें चमड़े का सामान

चाहे कैसा भी आयोजन क्यों न हो, लेकिन कभी भी चमड़े का सामान नहीं गिफ्ट में नहीं देना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, किसी को जूते, चप्पल, पर्स, बेल्ट, कोई भी चमड़े का सामान गिफ्ट में नहीं देना चाहिए।

तेल या परफ्यूम

(Image Credit- Social Media)

गलती से भी किसी को कोई भी महंगे से मंहगा तेल या परफ्यूम गिफ्ट में न दें। इससे संबंधों में दरारे आने लगती हैं और मनमुटाव बना रहता है।

मनी प्लांट

मनी प्लांट जिसे वास्तु शास्त्र में बहुत ही शुभ पौधा बताया गया है। मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने से बरकत और सुख-समद्धि में वृद्धि होती है। ऐसे में अगर आप किसी को मनी प्लांट गिफ्ट में देते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आप उसे अपने घर की बरकत सौंप रहे हैं। इसलिए ऐसा न करें।

गिफ्ट में न दें घड़ी

घड़ी समय बताती है। ऐसे में अगर आप किसी को घड़ी गिफ्ट में देते हैं तो इस मतलब होता है कि आप किसी को अपना समय उपहार में दे रहे हैं। अब चाहे अच्छा समय हो या फिर बुरा। इसलिए घड़ी गिफ्ट में न दें।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story