×

Baby Massage Oil: गर्मियों में बेबी के मसाज के लिए बेस्ट है ये तेल, यहां जानें नाम

Best Oil For Baby Massage: आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि बच्चे की मालिश के लिए कौन सा तेल सबसे बेस्ट होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 5 April 2024 6:46 AM GMT
Best Oil For Baby Massage
X

Best Oil For Baby Massage (Photo- Social Media)

Best Oil For Baby Massage: छोटे बच्चों की ग्रोथ के लिए उनका मालिश करना बहुत जरूरी होता है। बच्चों के मालिश करने की परंपरा सालों से चली आ रही है, जी हां! हमारी दादी और नानी के समय से ही बच्चों की मालिश की जाती है, हालांकि आज के समय में यह कम हो गई है, नहीं तो दिन भर में ना जाने कितनी बार बच्चों की मालिश की जाती थी, जिससे बच्चे तंदरुस्त होने के साथ ही बहुत मजबूत भी होते थे, वहीं आज की माओं की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गई है कि उन्हें अपने बेबी की मालिश करने की फुरसत ही नहीं है, वे एक या दो बार ही मालिश करती हैं। वहीं ज्यादातर न्यू मॉम्स अक्सर इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहतीं हैं कि आखिरकार अपने बेबी की किस तेल से मालिश करें, जो उसके लिए फायदेमंद हो, आइए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि बच्चे की मालिश के लिए कौन सा तेल सबसे बेस्ट होता है।

बच्चों की मालिश के लिए सबसे अच्छा तेल (Best Oil For Baby Massage)

ठंडी हो या गर्मी बच्चों की मालिश रोजाना जरूर करनी चाहिए, तीन या चार बार नहीं, तो कम से कम सुबह और शाम तो जरूर करें, जिससे बच्चों की हड्डियां मजबूत होंगी, और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है। हालांकि सवाल ये उठता है कि बच्चों की मालिश किस तेल से करना चाहिए, पहले के जमाने में तो सरसों के तेल से ही मालिश की जाती थी, जो सबसे शुद्ध और असरदार माना जाता था, लेकिन आज के समय में तो सरसों के तेल में इतनी मिलावट होने लगी है कि अब इस पर भरोसा नहीं किया जा सकता। यदि आपको सरसों का शुद्ध तेल मिलता भी है तो इससे सिर्फ ठंडी के मौसम में ही बच्चों को मालिश करें, लेकिन गर्मी के मौसम के लिए बेबी के मालिश के लिए किसी ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, जो चिपचिपा ना हो।


वैसे आज के समय में तो बाजारों में बेबी के मालिश के लिए कई तरह के तेल आने लगें हैं, लेकिन इतने तेलों में कौन सा तेल बच्चे के लिए बेस्ट रहेगा, यह डिसाइड करना थोड़ा मुश्किल होता है, हम ऐसा भी नहीं कर सकते कि बच्चों की इन सभी तेलों से मालिश करके देखें, क्योंकि बेबी की स्किन इतनी सॉफ्ट और नाजुक होती है, कि कुछ भी रिएक्शन हो सकता है। इस वजह से हम आपको एक ऐसा तेल बताने वाले हैं, जो बच्चों की मालिश के लिए सबसे बेस्ट रहेगा, आप बिना किसी टेंशन के इस तेल से अपने बेबी की मालिश कर सकतीं हैं। जी हां! हम बात कर रहें हैं एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल की। एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल नारियल तेल बेबी के मसाज के लिए बेस्ट होता है, क्योंकि यह बहुत ही लाइट होने के साथ ही चिपचिपा भी नहीं होता। बच्चों की नाजुक स्किन के लिए यह तेल बेस्ट माना जाता है। गर्मियां शुरू हों चुकीं हैं, हम आपको यही सलाह देंगे कि इस मौसम में आप अपने बेबी के मसाज के लिए नारियल तेल का ही इस्तेमाल करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story