×

Best Oil for Hair Growth: बालों को मजबूत बनाने के लिए कौन से तेल का करें इस्तेमाल, जानें बेस्ट हेयर ऑयल

Best Oil for Hair Growth: आजकल ज्यादातर लोगों की समस्या है टूटते और बेजान बाल। अगर आपके भी बाल जरूरत से ज्यादा टूटते हैं तो आपको अपने बालों के तरफ ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 12 Dec 2022 2:37 AM GMT
Tips for hair growth
X

Best Hair Oil (Image: Social Media)

Best Oil for Hair Growth: आजकल ज्यादातर लोगों की समस्या है टूटते और बेजान बाल। अगर आपके भी बाल जरूरत से ज्यादा टूटते हैं तो आपको अपने बालों के तरफ ज्यादा ध्यान देना चाहिए। कई बार खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल भी बालों के टूटने का कारण बन जाती है। साथ ही बालों में तेज लगाना भी जरूरी है। नारियल तेल, सरसों तेल या बादाम तेल से लेकर कई तेल बाजार में या घर में उपल्ब्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बालों के लिए कौन सा तेल फायदेमंद हैं हालांकि नहीं जानते तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से:

बालों के लिए कौन सा तेल फायदेमंद

नारियल तेल

बालों को घना करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता हैं। यह तेल बालों के लिए काफी प्रभावी तेल है। दरअसल इसमें फैटी एसिड भरपूर रूप से पाया जा है, जो आपके बालों की रोमछिद्रों में प्रवेश करके अंदर से पोषण देता है। इसके अलावा नारियल तेल विटामिन्स और मिनरल्स का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। बालों में नारियल तेल लगाने से बाल सॉफ्ट, चमकदार और घना हो जाता है।

बादाम का तेल

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए बादाम का तेल बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें फैटी एसिड पाया जाता है। साथ ही यह विटामिन ई का भी बहुत अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है। ऐसे में बालों के बेहतर विकास के लिए इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे झड़ते और बेजान बालों से छुटकारा मिलता है और आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल झड़ते और बेजान बालों की परेशानी को दूर करने में बहुत मदद करता है। यह तेल एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई से भरपूर होता है। अगर आप जैतून के तेल का लाभ पाने के लिए वर्जिन ऑलिव ऑयल का बालों में इस्तेमाल करें। मोटे और घने बालों के लिए आप इन ऑयल का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके बाल बिना कारण ही झड़ रहे हैं तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से आपको सलाह जरूर लेनी चाहिए।

ऑर्गन ऑयल

बालों को मजबूत बनाने के लिए ऑर्गन ऑयल काफी हेल्दी हो सकता है क्योंकि यह तेल ऑर्गन के पौधों से प्राप्त किया जा सकता है। इसके बीजों से तेल का निर्माण होता है, जिसमें विटामिन ई और फैटी एसिड को पाया जाता है जो आपके बालों को घना और मोटा करने में बेहद असरदार है।

जोजोबा ऑयल

दरअसल हेल्दी स्कैल्प के लिए जोजोबा ऑयल काफी लाभदायक होता है। नियमित रूप से इस तेल के इस्तेमाल से आपके बाल घने और मोटे हो बनते हैं। जोजोबा ऑयल ड्राई स्कैल्प और परतदार स्कैल्स से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है। इस ऑयल के इस्तेमाल से फंगल संक्रमण, जूं और अन्य बालों से जुड़ी समस्यासे बचा जा सकता है। आपको बता दें कि इनमें से किसी भी तेल का इस्तेमाल करना बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story