×

Best Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है कमाल की, मिलेंगे 20,500 रूपए महीना, पेंशन की नहीं होगी टेंशन

Best Post Office Scheme: अगर आपको भी अपने भविष्य की चिंता सताती रहती है और आप किसी सुरक्षित स्कीम में निवेश करके अच्छा मुनाफा चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करना चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Jun 2024 6:06 AM GMT
Best Post Office Scheme
X

Best Post Office Scheme (Image Credit-Social Media)

Best Post Office Scheme: आर्थिक रूप से अगर आप मज़बूत हैं और आपने सही सेविंग प्लान्स में इन्वेस्ट किया हुआ है तो आपको कल की उतनी चिंता नहीं रहती। खासकर प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले लोगों को अपनी सेविंग का ख़ास ख्याल होता रहता है। यूँ तो कई सारी फाइनेंशियल स्कीम है जिसमे इन्वेस्ट करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं खुद का फ्यूचर भी सिक्योर कर सकते हैं लेकिन पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है जो आपको न केवल फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस देगी बल्कि ये आपके फ्यूचर को भी सुरक्षित रखेगी। आइये एक नज़र डालते हैं इस स्कीम पर।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलेगा 20,500 रूपए महीना (Invest in Post Office Scheme)

अक्सर प्राइवेट जॉब वालों को बुढ़ापे की चिंता ज़्यादा रहती है क्योंकि उन्हें पेंशन का सहारा नहीं होता ऐसे में उन्हें आपको पेंशन के रूप में मज़बूती मिले इसके लिए आप अगर किसी स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है जो काफी अच्छी होती है आप इसमें इन्वेस्ट करके भविष्य में हर महीने एक निश्चित अमाउंट पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme)। इस स्कीम के ज़रिये आपको हर महीने 20,500 रुपये मिलेंगें जो आपको पूरे 5 साल तक मिलेगा। साथ ही ये सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) को हर महीने एक फिक्स इनकम देती है। आइये जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से।

आपको बता दें कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 60 साल की उम्र वाले लोगों के लिए है वहीँ इस योजना का लाभ वो लोग भी उठा सकते हैं जिन्होंने VRS ले लिया हो। इसमें इन्वेस्ट करके आपको 8.2 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन 15 लाख रुपये एक साथ जमा करते हैं तो उन्हें 10,250 रुपये हर तिमाही मिलेगा। इस योजना के तहत 5 साल में आप सिर्फ ब्याज से ही 2 लाख रुपये तकमुनाफा प्राप्त कर लेंगें। वहीँ अगर आप इसमें रिटायरमेंट के बाद मिला पैसा या लगभग 30 लाख रूपए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको हर साल 2,46,000 रुपये का ब्याज मिलेगा। जिसका मतलब है कि हर महीने आपको 20,500 रुपये और हर तिमाही के आधार पर 61,500 रुपये मिलेंगे।

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में आप न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश से शुरू कर सकते हैं। वहीँ इसकी अधिकतम सीमा 30 लाख रुपये तक है, आप अपने अनुसार इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस योजना में निवेश करने पर आपको 80C के तहत छूट भी मिलेगी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story