×

Weight Loss Powder Benefits: अब जल्दी कम होगा वजन, इन 4 पाउडर के सेवन से होंगे आप पतले

Weight Loss Powder Benefits: सभी फिट और खूबसूरत बॉडी पाना चाहते हैं। लेकिन अगर वजन ज्यादा हो तो इस ख्वाहिश पर पानी फिर जाता है।मार्केट में वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं।

Anupma Raj
Published on: 7 Aug 2022 1:06 AM GMT
Best Protein Powder for Weight Loss
X

Protein Powder (Image: Social Media)

Weight Loss Powder Benefits: आज के दौर में सभी फिट और खूबसूरत बॉडी पाना चाहते हैं। लेकिन अगर वजन ज्यादा हो तो इस ख्वाहिश पर पानी फिर जाता है। ऐसे में फिट रहने के लिए सभी एक्सरसाइज और सही डाइट को फॉलो करते हैं। वैसे तो मार्केट में वजन कम करने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। इनमें से एक ऑप्शन है पाउडर।

प्रोटीन पाउडर हैं क्या ?

प्रोटीन पाउडर के सेवन से वजन घटाना बहुत आसान है। दरासन प्रोटीन पाउडर एक तरह का पाउडर है जो पशु या पौधों के खाद्य पदार्थ, जैसे: दूध, छाछ, कैसिइन, सोया और मटर से बना एक सूखा पाउडर होता है। प्रोटीन पाउडर सही बॉडी मास को मेंटेन रखने में मदद करते हैं। साथ ही इससे मांसपेशियां का निर्माण होता है और इससे शरीर का फैट कम होता है। शरीर में कैलोरी की मात्रा को बर्न करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। महिलाओं के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट्स अधिक फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसे शुगर के बिना लें। मार्केट में वजन घटाने के लिए कई प्रकार के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं। तो आइए जानते हैं किन 4 प्रोटीन पाउडर के सेवन वजन कम किया जा सकता है:

व्हे प्रोटीन (Whey Protein)

व्हे प्रोटीन एक हाई क्वालिटी का 'कंप्‍लीट प्रोटीन' होता है जो दूध और उससे बने प्रोड्क्टस में मिलता है। व्हे प्रोटीन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसे एक्सरसाइज के तुरंत बाद लेना ज्यादा लाभदायक माना जाता है। व्हे प्रोटीन सबसे कॉमन प्रोटीन है, जिसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जाता है। यह शरीर से फैट कम को करता है, जिससे वजन आसानी से घट जाता है। व्हे प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर लेवल, पेट की सेहत, हार्ट की सेहत आदि को मैनज करता है।

कैसीन प्रोटीन (Casein Protein)

कैसीन प्रोटीन का सेवन से भी वजन कम किया जा सकता है। यह दूध से बनता है। दरअसल ये स्लो डाइजेस्टिंग प्रोटीन है, जो 7-8 घंटे में डाइजेस्ट होता है। यदि आप लौ केलौरी डाइट पर हैं, तो कैसीन का सेवन नहीं करें। इसे सोने से 30 मिनट पहले ले सकते हैं, क्योंकि जब आपकी बॉडी स्लिपिंग मोड में होती है, तो कैसीन आपकी बॉडी को अमीनो एसिड्स प्रदान करता है जिससे आपके मसल्स डेवलप होते हैं।

मटर प्रोटीन (Pea Protein)

मटन प्रोटीन एक प्लांट बेस्ट प्रोटीन होता है और इसमें वे सभी जरूरी तत्व होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसे पीले मटर से बनाया जाता है। मटर प्रोटीन का इस्तेमाल लोग कम करते हैं क्योंकि इसमें डेयरी प्रोटीन की अपेक्षा कम अमीनो एसिड्स होते हैं। जिन लोगों को सोया या दूध से एलर्जी होती है वे लोग इसका सेवन कर सकते हैं। ये वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प भी होता है।

एग प्रोटीन (Egg Protein)

वजन कम करने में एग प्रोटीन पाउडर फायदेमंद होता है। दरअसल अंडा हाई क्वालिटी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है। अंडा खाने से भूख कम लगती है, देर तक पेट भरा होने का अहसास होता है। इसमें 9 तरह के अमीनो एसिड होते हैं, जिससे भूख कम लगता है। एग प्रोटीन ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल कर हड्डियों, आंखों, हार्ट को स्वस्थ रखता है। इससे वेट लॉस में भी मदद मिलता है। इसलिए अगर वजन कम करना चाहते हैं तो एग प्रोटीन पाउडर का सेवन जरूर करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story