×

Best Saree Brands in India: भारत के टॉप 18 साड़ी ब्रांड, जिसकी खूबसूरती और दमदार क्वालिटी के दीवाने हैं लोग

Best Saree Brands in India: भारत में सभी को साड़ी पसंद है, और हर महिला अपनी संस्कृति और अपनी जातीयता के लिए प्यार के लिए उन्हें बहुत गर्व के साथ पहनती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jan 2023 2:56 AM GMT
Best Saree Brands in India
X

Best Saree Brands in India (Image credit: social media)

Best Saree Brands in India: भारत में एक समृद्ध और विविध संस्कृति है, फिर भी साड़ियों के लिए प्यार हर राज्य में समान है। प्रत्येक भारतीय राज्य में साड़ियों को स्टाइल करने का एक अलग तरीका होता है, और प्रत्येक शैली अगले की तरह ही सुंदर दिखती है। भारत में सभी को साड़ी पसंद है, और हर महिला अपनी संस्कृति और अपनी जातीयता के लिए प्यार के लिए उन्हें बहुत गर्व के साथ पहनती है। भारत में ऐसे कई ब्रांड हैं जो शानदार साड़ियाँ बनाते हैं और बदलते चलन के साथ अपने संग्रह में कुछ नया जोड़ते रहते हैं।

यहां, हमने भारत में सर्वश्रेष्ठ साड़ी ब्रांडों को सूचीबद्ध किया है जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए:

कैसे चुनें सही साड़ी ब्रांड

साड़ी भारतीय महिलाओं के लिए सबसे लोकप्रिय कपड़ों की पसंद है और यह परंपरा और संस्कृति का प्रतीक है। यह सभी उम्र और सामाजिक समूहों की महिलाओं के बीच पसंदीदा है क्योंकि यह भारतीय पोशाक के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है। एक भव्य साड़ी में आपको सर्वश्रेष्ठ दिखने में मदद करने के लिए, हम आपको सर्वश्रेष्ठ साड़ी ब्रांडों की सूची के साथ मदद करेंगे। भारत में, यदि आपका बजट बड़ा है तो आप 2,000 रुपये से लेकर 15,000 रुपये या उससे अधिक की अच्छी गुणवत्ता वाली साड़ियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

कपड़ा

एक अच्छी साड़ी का कपड़ा ज्यादा मोटा या ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। डुपियन सिल्क और साबर बहुत मोटे कपड़े के उदाहरण हैं जो आपको साड़ी पहनते समय पसीना और थकान महसूस करा सकते हैं। दूसरी ओर, प्लीट्स जॉर्जेट और नाज़ुक सिल्क जैसे बहने वाले कपड़ों के साथ अच्छे लगते हैं।

एक साड़ी को आदर्श रूप से शरीर के अनुरूप होना चाहिए और एक महिला के आकार पर जोर देना चाहिए। सूती और क्रेप कपड़े उत्कृष्ट विकल्प हैं क्योंकि उनमें आकृति को खूबसूरती से संवारने की प्रवृत्ति होती है। हालांकि, ऑर्गेंजा और टिश्यू में पहनने पर फूलने की प्रवृत्ति होती है और इसलिए इसे ठीक से लपेटा नहीं जा सकता है। इसके अतिरिक्त, आपको टिश्यू, तफ़ता, और आर्ट सिल्क साड़ियों को ड्रेप करते समय बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि एक खराब ड्रेप सौंदर्यपूर्ण रूप नहीं दे सकता है।

भारत में टॉप साड़ी ब्रांडों की सूची

सत्य पॉल

डिजाइनर कपड़ों का शौक रखने वाला कोई भी व्यक्ति जानता है कि सत्य पॉल कितना बड़ा नाम है। इस डिजाइनर ब्रांड की स्थापना वर्ष 1985 में डिजाइनर सत्या पॉल ने की थी और वर्तमान में इसे पुनीत नंदा और संजय कपूर चलाते हैं। ब्रांड आम तौर पर साड़ी, कुर्तियां, क्लच और हैंडबैग बनाता है जिसे दुनिया भर की महिलाओं द्वारा पसंद किया जाता है।

सत्या पॉल जॉर्जेट साड़ी को हल्के जॉर्जेट कपड़े से बनाया गया है और इसके बॉर्डर पर खूबसूरत कढ़ाई की गई है। सॉफ्ट पिंक कलर हर भारतीय महिला पर खूबसूरत लगता है और उनकी स्किन टोन को और भी निखार देता है। यह एक नरम आड़ू ब्लाउज के साथ आता है जिसमें कुछ हिस्सों में सेक्विन का काम होता है। कुल मिलाकर, एक ऐसी महिला के लिए एक शानदार विकल्प जो खुद को भारी टुकड़ों के बिना सबसे अच्छा दिखना पसंद करती है।

सत्य पॉल साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

उनके पास कढ़ाई वाली साड़ियों से लेकर अनन्य सत्या साड़ियों तक का एक विस्तृत संग्रह है।

सत्य पॉल साड़ियां बहुत ही खूबसूरत लुक प्रदान करती हैं।

वे शरीर के चारों ओर बहुत आराम से फिट बैठते हैं।

खराबी:

पारदर्शी हो सकता है

मूल्य सीमा: 7,999 रुपये से 50,000 रुपये तक

हमने सत्य पॉल साड़ी क्यों चुनी?

सत्य पॉल की साड़ी के डिजाइन पारंपरिक सौंदर्य से उनके पैटर्न, रंग और विरोधाभासों के साथ विचलित होते हैं। साड़ियां रंग विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं और पहनने में बहुत आसान होती हैं। सत्य पॉल साड़ियाँ भारतीय परंपरा और संस्कृति से बहुत प्रेरणा लेती हैं और अपनी साड़ियों को वर्तमान फैशन के अनुरूप स्टाइल करती हैं। साड़ियों के लिए नवीनतम Myntra कूपन देखें और सत्य पॉल साड़ियों पर भारी छूट प्राप्त करें।

2. देसी बुटिक

भारतीय फैशन को वैश्विक मानचित्र पर लाने के लिए एक परियोजना के रूप में सूरत में देसी बुटिक की शुरुआत की गई थी। यह हजारों वफादार ग्राहकों के साथ आज भारत में सबसे लोकप्रिय जातीय फैशन ब्रांडों में से एक बन गया है। कंपनी का मुख्यालय वर्तमान में नानपुरा, सूरत में है और यह भारत के हर हिस्से में ऑनलाइन काम करती है।

देसीबुटिक ट्रेंड्स साड़ी एक खूबसूरत हरे रंग की साड़ी है जिसमें बॉर्डर लेस पर हैवी जरी वर्क किया गया है। यह एक सादे रेशम ब्लाउज के साथ आता है जो पूरी तरह से साड़ी के साथ जाता है। ब्लाउज की नेकलाइन पर कुछ कढ़ाई का काम भी है जो इसे एक समृद्ध एहसास देता है।

देसी बुटिक साड़ियां भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे बड़े जातीय फैशन को एक साथ लाती हैं। उनके ऑनलाइन कपड़ों का चयन सावधानी से किया गया है, जिसमें गुजरात के सबसे दूर के क्षेत्रों से आइटम आते हैं। उनकी साड़ियों में कलाकारों और बुनकरों द्वारा निर्मित दस्तकारी साड़ियाँ शामिल हैं जो देश के कपड़ों के इतिहास को उजागर करती हैं।

देसी बुटिक साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

देसी बुटिक साड़ियों को गुजरात से सावधानी से चुना जाता है।

साड़ियों में आराम के साथ-साथ परिष्कार भी शामिल है।

देसी बुटिक साड़ियों का निर्माण कलाकारों और बुनकरों द्वारा किया जाता है जो शिल्प कौशल की पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करते हैं।

दोष:

प्रबंधन करना कठिन है

मूल्य सीमा: 1,299 रुपये से 2,999 रुपये तक

3. मिमोसा

मिमोसा भारत में रेशम साड़ियों के सबसे सफल निर्माताओं में से एक है। कंपनी का मुख्यालय वर्तमान में बैंगलोर में है और अपने ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से पूरे देश में काम करती है। आप विभिन्न प्रकार के कपड़े और डिज़ाइन जैसे कपास, रेशम, शिफॉन, रेशम और भी बहुत कुछ पा सकते हैं। ब्रांड सुपर उचित उत्पाद प्रदान करता है जो बहुत अच्छी गुणवत्ता वाले हैं। इसके अलावा, आप अपनी साड़ी को साड़ी शेपवियर के ऊपर ट्राई कर सकती हैं और आपको वह परफेक्ट लुक मिलेगा जो आप चाहती हैं।

मिमोसा की कांचीपुरम सिल्क साड़ी आर्ट सिल्क फ़ैब्रिक से बनी है और अनस्टिच्ड ब्लाउज़ के साथ आती है। इसमें एक उत्तम नेवी ब्लू बेस है जिसमें जटिल ज़री का काम किया गया है। यह साड़ी एक आधिकारिक समारोह या एक परिवार के जमावड़े के लिए एकदम सही पोशाक है जहाँ आपको सुरुचिपूर्ण और फैशनेबल दिखने की जरूरत है।

मिमोसा साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

मिमोसा साड़ियों में हर अवसर के लिए उपलब्ध साड़ियों का एक विस्तृत संग्रह है।

साड़ियां देखने में बेहद खूबसूरत होती हैं।

मिमोसा साड़ियां बहुत सस्ती हैं।

युवावस्था के संकेत के साथ-साथ साड़ी उत्तम दर्जे की और पारंपरिक दिखती हैं।

दोष:

नाज़ुक

मूल्य सीमा: 799 रुपये से 1,999 रुपये तक

4. कलंजलि

कलंजलि दक्षिण भारतीय फैशन की शान हैं और देश भर में उनके प्रशंसक हैं। ब्रांड को वर्ष 1992 में लॉन्च किया गया था और यह रामोजी समूह का एक हिस्सा है। यह कंपनी सिर्फ भारत में ही सक्रिय नहीं है, बल्कि दुनिया भर में इसके ठोस ग्राहक हैं। अगर आप भारत में बेहतरीन सिल्क साड़ियों की तलाश में हैं, तो कलंजलि के पास हर अवसर के लिए ढेर सारे विकल्प हैं।

कलंजलि कांचीपुरम सिल्क साड़ी रेशमी कपड़े से बनाई गई है और एक अलग ब्लाउज पीस के साथ आती है। हर जगह सुनहरी जरी की बुनाई इस साड़ी में एक समृद्ध और लक्स का एहसास कराती है। यदि आप रेशमी साड़ियों के प्रशंसक हैं, तो आपको कलंजलि के कपड़ों की गुणवत्ता पसंद आएगी।

कलंजलि साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

कलंजलि साड़ी में हर मौके के लिए कई तरह के कलेक्शन हैं।

ग्राहक अब साड़ियों के बिल्कुल नए, स्टाइलिश चयन में से चुन सकते हैं जिन्हें बहुत सावधानी से तैयार किया गया है।

कलंजलि द्वारा साड़ियों को बनाते समय विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों और उनकी प्राथमिकताओं को ध्यान में रखा जाता है।

कलंजलि साड़ियां बेहद उचित कीमतों पर उपलब्ध हैं।

दोष:

नाज़ुक

बहुत टिकाऊ नहीं

मूल्य सीमा: 999 रुपये से 1,499 रुपये तक

5. गौरांग

हैदराबाद के डिजाइनर गौरांग शाह गौरांग साड़ियों के निर्माता हैं। साड़ियों, रेशम, जॉर्जेट, खादी, और अन्य सहित वस्त्रों की एक विस्तृत श्रृंखला को उत्कृष्ट ड्रेप्स में बदलने में उनकी प्रतिभा के लिए साड़ियों को अत्यधिक मान्यता प्राप्त है। गौरांग साड़ियों के संग्रह की अपनी अलग सुंदरता और आकर्षण है। गौरांग साड़ियों में परिष्कृत, फैशनेबल उपस्थिति होती है।

नीली गौरांग बनारसी शिफॉन साड़ी उत्तम और भव्य है। अपने ज्यामितीय प्रिंट वाली साड़ी एक जटिल कढ़ाई वाले ब्लाउज पीस के साथ आती है। यह साड़ी किसी भी अवसर के लिए एकदम सही है।

गौरांग साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

गौरांग साड़ियां विभिन्न सामग्रियों की एक विस्तृत विविधता में आती हैं।

वे भव्य टुकड़े बनाने के लिए अपने पारंपरिक हथकरघा काम के लिए जाने जाते हैं।

गौरांग साड़ियों में बुनाई की जामदानी कला का इस्तेमाल होता है।

दोष:

नाज़ुक

मूल्य सीमा: 599 रुपये से 1,299 रुपये तक

6. मीना बाजार

हर एक महिला, चाहे वह एक उद्यमी हो या एक प्रसिद्ध व्यक्ति, मीना बाज़ार में विश्वास रखती है। मीना बाज़ार साड़ियाँ दिल्ली के करोल बाग में एक व्यवसाय है जिसने पहली बार 1970 में अपने दरवाजे खोले थे। दिल्ली का मीना बाज़ार महिलाओं के लिए पारंपरिक साड़ियों का केंद्र है। यह सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों को संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला मिलती है।

मीना बाजार रानी बनारसी सिल्क साड़ी हर महिला पर खूबसूरत लगती है। सुंदर लाल साड़ी आपके आस-पास के लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए निश्चित है। साड़ी में कशीदाकारी वाला भव्य सुनहरा पैटर्न इसे एक उत्तम रूप देता है। साड़ी किसी भी खास मौके के लिए परफेक्ट है। मीना बाज़ार साड़ियों पर Ajio के नवीनतम ऑफ़र पर एक नज़र डालें।

मीना बाज़ार साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

मीना बाज़ार की साड़ियाँ अपने फैशनेबल, अत्याधुनिक साड़ियों के संग्रह के लिए प्रसिद्ध हैं।

इसके अतिरिक्त, मीना बाज़ार की साड़ियाँ रेशम, क्रेप और जॉर्जेट जैसी प्रीमियम सामग्रियों से बनाई जाती हैं।

दोष:

नाज़ुक

मूल्य सीमा: 1,950 रुपये से 32,999 रुपये तक

7. कलामंदिर साड़ी

कलामंदिर साड़ियों को बंधेज, जॉर्जेट, शिफॉन और कांजीवरम सहित कई प्रकार के कपड़ों से बनाया जाता है। हैदराबाद स्थित कंपनी के नौ बुटीक भी हैं जो तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में स्थित हैं। कई वर्षों की कड़ी मेहनत और समर्पण के बाद, कलामंदिर ने खुद को शीर्ष जातीय डिजाइन व्यवसायों में से एक के रूप में स्थापित किया है। पूरे भारत में, कलामंदिर साड़ियों में कांचीपुरम की साड़ियों का सबसे बड़ा चयन है।

कलामंदिर मल्टी इक्कत उप्पाडा साड़ी सरल और सुरुचिपूर्ण और सरल दिखती है। साड़ी औपचारिक और आकस्मिक दोनों अवसरों के लिए एकदम सही है। कलामंदिर साड़ी आसानी से कपड़े पहनती है और शरीर को आराम से गले लगा लेती है।

कलामंदिर साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

कलामंदिर साड़ियों में कई तरह के संग्रह हैं।

साड़ियों को पारंपरिक तरीकों से बनाया जाता है।

दोष: टिकाऊ

मूल्य सीमा: 420 रुपये से 1,499 रुपये तक

8. ग्लोरी

Amazon पर ग्लोरी सबसे पसंदीदा साड़ी ब्रांड में से एक है। यह कुर्तियों, प्रिंटेड साड़ियों, रफ़ल साड़ियों और कढ़ाई वाली साड़ियों से लेकर सिल्क की साड़ियों और दुपट्टों तक सब कुछ बेचता है। ब्रांड साड़ियों को बहुत ही उचित मूल्य पर बनाता है, जिससे वे खरीदारों के बीच अधिक लोकप्रिय हो जाते हैं।

ग्लोरी बनारसी आर्टिफिशियल सिल्क साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

मुलायम कृत्रिम रेशम का उपयोग करके बनाया गया है, जो बहुत हल्का है और आपको आरामदायक रखता है

रेशम चिकनकारी और जरी की कढ़ाई हर तरफ लालित्य का स्पर्श जोड़ती है

ब्लाउज पीस के साथ भी आता है

साड़ी की लंबाई- 5.5 मीटर; ब्लाउज की लंबाई- 0.8 मीटर

मूल्य सीमा: 300 रुपये से 3,999 रुपये तक

9. फ़्लोसिव

बजट में अच्छी गुणवत्ता वाली साड़ियों की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए फ्लॉसिव एक सही विकल्प है। इस ब्रांड के साथ आपको विविध प्रकार के कपड़े, स्टाइल, प्रिंट और कढ़ाई मिलती है। आप इस ब्रांड के तहत सुंदर लहंगे और चोली भी पा सकते हैं जो कि सस्ती कीमतों पर उपलब्ध हैं।

फ्लोसिव बनारसी सॉफ्ट साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

बनारसी रेशम से तैयार किया गया है जो नरम है और बहुत ही शानदार लगता है

एक विषम ज़री बॉर्डर के साथ सुरुचिपूर्ण कढ़ाई है जो इसकी सुंदरता में और इजाफा करती है

साड़ी की लंबाई - 5.50 मीटर और ब्लाउज की लंबाई: 0.80 मीटर

मूल्य सीमा: 299 रुपये से 1,299 रुपये तक

10. स्वोर्नोफ़

स्वोर्नोफ़ भारत में सस्ती लेकिन प्रीमियम दिखने वाली साड़ियों की रेंज पेश करता है। चाहे आप हर रोज पहनने के लिए साड़ी चाहती हों या खास मौकों और त्योहारों के लिए, इस ब्रांड के पास देने के लिए बहुत कुछ है।

स्वोर्नोफ़ की लखनवी चिकनकारी साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

सॉफ्ट कॉटन का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया है जो बेहद हल्का और आरामदायक है

चिकनकारी कढ़ाई बहुत ही खूबसूरत लगती है

मूल्य सीमा: 550 रुपये से 1,999 रुपये तक

11. सब्यसाची

जब साड़ियों की बात आती है, तो सब्यसाची एक ऐसा नाम है जो हर किसी के दिमाग में सबसे पहले आता है। इस ब्रांड का स्वामित्व प्रसिद्ध डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी के पास है, जो भारतीय फिल्म उद्योग में भी एक प्रमुख नाम है। 2020 के आंकड़ों के अनुसार, सब्यसाची ने भारत में अपनी बिक्री से लगभग 274 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया। यदि आप एक भारतीय पोशाक खरीदने की योजना बना रहे हैं जो आपको भीड़ से अलग कर देगा, तो सब्यसाची एक ऐसा ब्रांड है जिसे आपको निश्चित रूप से एक्सप्लोर करना चाहिए।

सब्यसाची कशबाग साड़ी अपनी तरह का एक अनूठा पीस है जो हर महिला पर वास्तव में सुंदर लगता है। इसे नरम खादी के कपड़े से तैयार किया गया है और इसमें हर तरफ एक शानदार फ्लोरल प्रिंट है, जो इसे एक आकस्मिक दिन के लिए सबसे अच्छा बनाता है। प्रिंटेड और एम्ब्रॉएडर्ड ब्लाउज़ साड़ी को और भी एलिगेंट टच देता है।

सब्यसाची साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

सब्यसाची के कई शिफॉन और सिल्क ड्रेप्स भारतीय सौंदर्यशास्त्र से प्रभावित हैं।

हथकरघा साड़ियों को डिजाइनरों द्वारा कुशलता से तैयार किया जाता है।

साड़ी पारंपरिक तरीकों को अत्याधुनिक डिजाइनों के साथ जोड़ती है।

सब्यसाची साड़ियों में उत्तम पारंपरिक भारतीय बुनाई और कढ़ाई होती है।

दोष: महंगा

मूल्य सीमा: 45,000 रुपये से 3,00,000 रुपये तक

12. भरतस्थली

भारतस्थली भारत में बेहतरीन एथनिक वियर ब्रांडों में से एक है, जिसका मुख्यालय चंडीगढ़ में है। इसकी स्थापना वर्ष 2017 में सुमति और पुलकित गोगना द्वारा की गई थी, जो अपने ब्रांड के साथ हथकरघा के लिए अपने प्यार का पता लगाना और प्रदर्शित करना चाहते थे। यह स्थानीय कारीगरों से प्राप्त सुंदर रेशमी साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है।

ब्रांड की रेड प्योर कांजीवरम सिल्क साड़ी को सबसे शुद्ध सिल्क से तैयार किया गया है और इसे खूबसूरत जरी वर्क से सजाया गया है। कपड़े में ऐतिहासिक शास्त्रों की छवियां हैं जो इसे और अधिक प्रामाणिक अपील देती हैं। आप इस ब्रांड के तहत कई अन्य भारतीय एथनिक वियर जैसे लहंगे और कुर्तियां भी पा सकते हैं। आप इन भारतस्थली साड़ियों पर मीशो पर भारी छूट भी पा सकते हैं। साड़ियों के लिए Meesho के लेटेस्ट डिस्काउंट कोड देखें।

भारतस्थली साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

भारतस्थली सिल्क साड़ियां शादियों, रस्मों और खास मौकों के लिए परफेक्ट हैं।

साड़ियां शुद्ध रेशम का उपयोग करती हैं जिसमें सिल्क मार्क प्रमाणन होता है।

साड़ियाँ सीधे बुनकरों द्वारा प्रदान की जाती हैं।

दोष: नाज़ुक

बहुत टिकाऊ नहीं

मूल्य सीमा: 2,250 रुपये से 39,999 रुपये तक

13. मनीष मल्होत्रा

मनीष मल्होत्रा ​​उन सबसे प्रभावशाली डिजाइनरों में से एक हैं जिन्हें भारत ने कभी देखा है और बॉलीवुड में एक प्रमुख नाम है। सभी बड़े अभिनेता, प्रभावित करने वाले और मशहूर हस्तियां मल्होत्रा ​​​​के डिजाइनों को किसी और चीज से ज्यादा पसंद करते हैं। हालाँकि साड़ी की कीमतें प्रीमियम स्तर पर हैं, लेकिन हर कपड़े के साथ आप जो विलासिता का अनुभव करते हैं, वह आपके द्वारा खर्च किए गए हर पैसे के लायक है।

मनीष मल्होत्रा ​​स्टोन ग्रे बदला साड़ी उत्तम दर्जे की, सैसी और शानदार दिखती है। यह पीस जॉर्जेट फ़ैब्रिक से तैयार किया गया है और इसे गोल्ड फ्रिंज से सजाया गया है। समग्र सेक्विन बदला कढ़ाई साड़ी में लालित्य जोड़ती है, जिससे यह पार्टियों और त्योहारों के लिए एकदम सही हो जाती है।

मनीष मल्होत्रा ​​​​साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

मनीष मल्होत्रा ​​साड़ी एक हाई-एंड लग्ज़री ब्रांड है।

पारंपरिक शिल्प कौशल तकनीकों को शामिल करके साड़ी एक ग्लैमरस लुक प्रदान करती हैं।

मनीष मल्होत्रा ​​​​की साड़ियों में आकर्षक कढ़ाई होती है।

दोष:

पारदर्शी हो सकता है

महंगा

मूल्य सीमा: 1,00,000 रुपये से 3,95,000 रुपये तक

14. फैबइंडिया

फैबइंडिया एक भारतीय परिधान और कपड़ा खुदरा कंपनी है जिसकी स्थापना वर्ष 1960 में जॉन बिसेल द्वारा की गई थी। स्थानीय भारतीय कलाकारों द्वारा बनाए गए अपने अत्याधुनिक डिजाइनों के लिए ब्रांड ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है। फैबइंडिया ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के लिए अधिक से अधिक काम करने के अवसर प्रदान करके स्थानीय कलाकारों का समर्थन करने का प्रयास करता है। ब्रांड वर्तमान में विलियम नंदा बिसेल के नेतृत्व में है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

फैबइंडिया कॉटन सिल्क कोटा प्रिंटेड साड़ी एक हल्की साड़ी है जो कैजुअल डे आउट के लिए परफेक्ट है। साड़ी में नीले रंग के ऊपर हरे रंग के सूक्ष्म संकेत हैं जो आपको बहुत परिष्कृत रूप देते हैं। हैंड ब्लॉक प्रिंट एक क्लासिक है और इस साड़ी की खूबसूरती को और भी बढ़ा देता है।

Fab India साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

फैबइंडिया साड़ी एक आकर्षक पहनावा बनाने के लिए भारतीय और पश्चिमी शैलियों को एक साथ जोड़ती है।

साड़ियाँ एक समकालीन रूप प्रदान करती हैं।

फैबइंडिया उच्च गुणवत्ता वाली साड़ियाँ प्रदान करता है।

ये कैजुअल और फॉर्मल वियर दोनों के लिए उपयुक्त हैं।

दोष:महँगा

मूल्य सीमा: 1,299 रुपये से 24,999 रुपये तक

15. रितु कुमार

रितु कुमार भारत में एक सम्मानित डिजाइनर ब्रांड है जिसे वर्ष 1969 में स्थापित किया गया था। वह पुराने स्कूल और समकालीन डिजाइनों को अपने प्रभाव के रूप में उपयोग करती है और आज देश में एक बड़ा ग्राहक है। कंपनी के वर्तमान में गुड़गांव और कोलकाता में कार्यालय हैं लेकिन देश के हर कोने में इसकी बिक्री है।

रितु कुमार की पाउडर ब्लू रुतवी नेट साड़ी ब्रांड की सबसे खूबसूरत साड़ियों में से एक है। यह एक नरम और आरामदायक नायलॉन जाल के साथ तैयार किया गया है और सीमाओं और ब्लाउज पर भारी कढ़ाई से सजाया गया है। ज्यादातर महिलाओं पर पेस्टल/पाउडर ब्लू खूबसूरत लगता है।

रितु कुमार साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

रितु कुमार साड़ियाँ समकालीन सामाजिक प्रवृत्तियों के अनुकूल रही हैं।

वे अपने असामान्य रंग विकल्पों और शानदार भव्य भारतीय शैली के लिए जाने जाते हैं।

वे बेहतरीन सामग्री का उपयोग करते हैं और अद्वितीय डिजाइनों के साथ विस्तृत कशीदाकारी करते हैं।

दोष:


नाज़ुक

-नियमित रूप से इस्त्री नहीं की जा सकती

मूल्य सीमा: 24,999 रुपये से 4,25,000 रुपये तक

16. नल्ली

नल्ली सबसे पुराने भारतीय कपड़ा ब्रांडों में से एक है और इसकी स्थापना वर्ष 1928 में हुई थी। यह हर भारतीय घर में एक प्रसिद्ध नाम है और कई लोग नल्ली से अपनी रेशम की साड़ियाँ खरीदते हैं। पिछले कुछ दशकों में, ब्रांड ने भारत के लगभग हर हिस्से में विस्तार किया है और यूएसए, कनाडा और सिंगापुर में भी इसकी उपस्थिति है।

डुअल टोन कोयम्बटूर सिल्क साड़ी हल्के सूती रेशम से बनाई गई है और गर्मियों के लिए एकदम सही है। अन्य गर्मियों की साड़ियों के विपरीत, यह बहुत भारी दिखती है, लेकिन इसका वजन ज्यादा नहीं है। हाफ-फाइन गोल्डन ज़री डिज़ाइन इसे साड़ी को एक ग्रेसफुल लुक देता है।

नल्ली साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

नल्ली साड़ी एक शानदार और गहरी जड़ें जमाए हुए सांस्कृतिक अतीत के प्रतीक के रूप में काम करती हैं।

वे साड़ियों का एक विशाल चयन प्रदान करते हैं जिसमें पारंपरिक रेशम से लेकर क्रेप और शिफॉन जैसी हवादार सामग्री तक सब कुछ शामिल है।

नल्ली हर गुजरते साल के साथ एक ऐसे ब्रांड के रूप में विस्तार कर रहा है जो अपने अत्याधुनिक डिजाइन और प्रीमियम सामग्री के लिए जाना जाता है।

दोष:

लपेटना और ले जाना मुश्किल

मूल्य सीमा: 4,025 रुपये से 4,70,000 रुपये तक

17. दीपम

दीपम साड़ियों कांजीवरम और अन्य दक्षिण रेशम साड़ियों में विशेषज्ञ हैं। इसके अतिरिक्त, दीपम साड़ियां अद्वितीय बुनाई और डिजाइन प्रदान करती हैं जो भव्य और समृद्ध दक्षिण भारतीय संस्कृति से प्रेरणा लेती हैं। प्रीमियम सामग्री और उत्कृष्ट डिजाइनों का उपयोग करने के लिए उनकी प्रतिष्ठा है। दीपम साड़ियों की उत्पत्ति बैंगलोर में हुई है। कंपनी रेशम और डिजाइनर शादी की साड़ियों में माहिर है।

गुलाबी और सुनहरे रंग की कांजीवरम दीपम साड़ी बेहद जीवंत और आकर्षक है। साड़ी पर खूबसूरत मोटिफ डिजाइन न्यूनतर लेकिन भव्य है।

दीपम साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

दीपम साड़ियों में दक्षिण भारत से प्रेरित बुनाई का एक अनूठा तरीका है।

दीपम साड़ियों को औपचारिक और अनौपचारिक दोनों अवसरों पर पहना जा सकता है।

दीपम साड़ियों में टाई-डाई, हाथ से पेंट, कशीदाकारी और बुनी हुई भारतीय साड़ियों की कई शैलियाँ पाई जा सकती हैं।

दोष:

भारी

मूल्य सीमा: 5,999 रुपये से 35,000 रुपये तक

18. तरुण तहिलियानी

तरुण तहिलियानी एक प्रसिद्ध फ़ैशन डिज़ाइनर हैं जो असाधारण रूप से सुंदर साड़ियाँ बनाते हैं। साड़ियों में एक समकालीन लेकिन क्लासिक उपस्थिति है। तरुण तहिलियानी साड़ियों को रेशम और शिफॉन से बने ड्रेप्स में उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता है।

तरुण तहिलियानी मेटैलिक गॉज साड़ी को सिल्वर एम्ब्रॉयडरी और सीक्विन्ड बॉर्डर के साथ डिजाइन किया गया है। साड़ी का टुकड़ा एक फ़्लूटेड ब्लाउज़ के साथ पहना जाता है जिसमें क्रिस्टल से ढके पारदर्शी पैनल होते हैं।स्लीव्स को फ्रिंज से भी सजाया गया है जो इसे फैशनेबल लुक देता है। यह पहनावा पार्टियों के लिए एकदम सही है।

तरुण तहिलियानी साड़ी की प्रमुख विशेषताएं:

तरुण तहिलियानी संग्रह पर भारत की जीवंत संस्कृति का गहरा प्रभाव है।

तरुण तहिलियानी सेलेब्रिटीज के बीच काफी मशहूर हैं।

दोष:

पारदर्शी हो सकता है

मूल्य सीमा: 44,000 रुपये से 6,00,000 रुपये तक

साड़ी असाधारण पारंपरिक पहनावा है जो हर भारतीय महिला को सुरुचिपूर्ण और सुंदर बनाती है। कोई भी अवसर हो, कोई भी साड़ी पहन सकता है और आकर्षण का केंद्र बन सकता है। फैब्रिक और ड्रेप के आधार पर, सब्यसाची और भारतस्थली साड़ियों ने हमारे लिए सबसे अच्छा काम किया। हालाँकि, अपनी आवश्यकता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ चुनने के लिए, हम आपको सूची के माध्यम से जाने की सलाह देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story