×

Best Shampoo for Hair: बालों के झड़ने-टूटने और सफेद होने से हैं परेशान, इन बेस्ट कैमिकल फ्री शैंपू का करें इस्तेमाल

Best Shampoo for Hair in India: इन दिनों बालों का उम्र से पहले सफेद होना, झड़ना और डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है। लगभग हर कोई इन परेशानियों से जूझ रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Feb 2023 3:18 AM GMT
Best Shampoo for Hair in India
X

Best Shampoo for Hair in India (Photo - Social Media)

Best Shampoo for Hair: बाल भी हमारे शरीर का एक हिस्सा है। ये शारीरिक सुंदरता बढ़ाने के साथ ही सिर के लिए सुरक्षा कवच का काम भी करते हैं। इस वजह से अपने बालों की ठीक से देखभाल करने और उन्हें आवश्यक पोषण देना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आजकल के वातावरण और कैमिकल युक्त तेल-शैंपू बालों की सेहत को खराब कर देते हैं। इनसे बचने के लिए बालों के लिए सही शैम्पू का उपयोग करना चाहिए। ताकि बालों को शैंपू से सुरक्षा मिल सके।

इन दिनों बालों का उम्र से पहले सफेद होना, झड़ना और डैंड्रफ की समस्या आम हो गई है। लगभग हर कोई इन परेशानियों से जूझ रहा है। ऐसे में बालों की देखभाल अच्छे से करने के लिए आप अपने बालों की परेशानी के हिसाब से शैम्पू यूज कर सकते हैं। आइए आपको बालों के लिए बेस्ट शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए बेस्ट शैम्पू
Best Shampoo for Hair

1. डव इंटेंस रिपेयर शैम्पू
Dove Intense Repair Shampoo

डव शैंपू और साबुन का एक ऐसा ब्रांड है। जो पोषण और देखभाल के हिसाब से बालों के लिए बेस्ट रेटेड है। चाहे आपकी त्वचा हो या बाल डव के प्रोडक्ट्स में दूध की मात्रा उनको मॉइस्चराइज रखती है। जिससे आपके बालों या त्वचा को पोषित और मुलायम बनाया जा सके।

डव का यह शैम्पू मॉइस्चराइजिंग हेयर वॉश यानी आपके बालों को मॉइस्चराइज रखता है। डव का इंटेंस रिपेयर शैम्पू बालों की खराब क्वालिटी को सुधारता है और आपके बालों के बेहतर पुन: विकास के लिए फायदेमंद है।

2. सेल्सन सस्पेंशन एंटी डैंड्रफ शैम्पू
Selsun Suspension Anti Dandruff Shampoo

(Image Credit- Social Media)

स्वस्थ बालों के लिए सबसे अच्छे शैंपू में से एक सेल्सन सस्पेंशन शैम्पू डैंड्रफ के लिए बेस्ट है। ये शैम्पू सिर में होने वाली खुजली और जलन से राहत देता है। डैंड्रफ से बालों को बचाता है। ये सिर में गुच्छे और पपड़ी बनने को रोकता है। हफ्ते में दो बार आप शैंपू से बालों को धो सकते हैं।

3. वाओ स्किन साइंस अनियन शैंपू
WOW Skin Science Onion Shampooh

लाल प्याज हमेशा बालों के विकास और बालों की बेहतर गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। WOW स्किन साइंस के इस शैम्पू में लाल प्याज के बीज के तेल का अर्क, कलौंजी का तेल और विटामिन बी-5 है जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। रसायनों के बिना बालों के लिए सबसे अच्छे शैम्पू में से एक ये शैम्पू स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने और जड़ों को आवश्यक पोषण प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

4. ट्रेसमे केराटिन स्मूथ शैम्पू
Tresemme Keratin Smooth Shampoo

अगर आप रेशमी, चिकने और सीधे बाल चाहते हैं, तो Tresemme Keratin Smooth Shampoo आपके लिए बेस्ट है। इस शैम्पू में शैम्पू और कंडीशनर दोनों के गुण हैं और यह आपके बालों को चमकदार और घुंघराले से सीधे रखने में मदद करता है। डैमेज बालों के लिए यह सबसे अच्छा शैम्पू और कंडीशनर है।

5. मामाअर्थ अनियन हेयर फॉल शैम्पू
Mamaearth Onion Hair Fall Shampoo

बालों के झड़ने के लिए ये सबसे अच्छे शैम्पू में से एक है। मामाअर्थ अनियन शैम्पू बालों के विकास और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जाना जाता है। ये शैम्पू बालों का गिरना कम करने, आपके बालों को मुलायम, चिकना और रेशमी बनाने और कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद है।


यह आर्टिकल गूगल की रेटिंग के हिसाब पर लिखा गया है। इस आर्टिकल के निर्माण में न्यूजट्रैक के पत्रकार शामिल नहीं हैं।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story